डूंगरपुर जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों को अप्रैल माह से नहीं मिला पोषाहार, जानें पूरा मामला
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1281699

डूंगरपुर जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों को अप्रैल माह से नहीं मिला पोषाहार, जानें पूरा मामला

डूंगरपुर जिले में महिला और बाल विकास विभाग की ओर से संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों और मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों को रेसिपी बदलने के बाद अप्रैल माह से पोषाहार ही नहीं मिला है. 

आंगनबाड़ी केंद्रों को अप्रैल माह से नहीं मिला पोषाहार

Dungarpur: राजस्थान के डूंगरपुर जिले में महिला और बाल विकास विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है. डूंगरपुर जिले में महिला और बाल विकास विभाग की ओर से संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों और मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों को रेसिपी बदलने के बाद अप्रैल माह से पोषाहार ही नहीं मिला है. पिछले चार माह से पोषाहार नहीं मिलने के चलते केंद्रों पर आने वाले मासूम बच्चे भूखे और गर्भवती महिलाए खाली हाथ ही लौट रही है. विभाग के अधिकारी आगे से ही पोषाहार की सप्लाई नहीं होने को इसका कारण बता रहे हैं.

यह भी पढ़ें- डूंगरपुर: प्यार में मिला धोखा तो प्रेमिका ने दी जान, सुसाइड नोट में लिखा ये...

डूंगरपुर जिले में महिला और बाल विकास विभाग की ओर से 1646 आंगनबाड़ी केंद्र और 471 मिनी आंगनबाड़ी केंद्र संचालित है, जहां पर हजारो बच्चे और गर्भवर्ती महिलाओं को पोषण के लिए पोषाहार का वितरण और गर्म पोषाहार बनाकार खिलाया जाता है. इसके लिए महिला और बाल विकास विभाग की ओर से प्रति तीन माह में एक बार पोषाहार का वितरण आंगनबाड़ी केंद्रों को किया जाता है. लास्ट बार विभाग की ओर से दिसंबर में मार्च तक के लिए वितरण किया गया था.

वहीं इसके बाद महिला एवं बाल विकास विभाग ने आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए पोषाहार की नई रेसिपी घोषित की गई थी, जिसमें दलीया, मुंग की दाल व मुरमुरे के पेकेट शामिल किये गए है, लेकिन महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से नई रेसिपी घोषित होने के बाद अप्रैल माह से पोषाहार का वितरण इन आंगनबाड़ी और मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों को नहीं हो पाया है. 

इधर आंगनबाड़ी केंद्रों में पोषाहार का वितरण नहीं होने से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. आंगनबाड़ी केंद्रों पर आने वाले मासूम बच्चे भूखे और गर्भवती महिलाए खाली हाथ घर लौट रही है. इधर इस मामले में जब महिला और बाल विकास विभाग डूंगरपुर की उपनिदेशक से बात की गई तो उन्होंने कहा कि जिले में पोषाहार की समस्या है. नई रेसिपी के बाद से अभी तक पोषाहार नहीं मिल पाया है. उच्चाधिकारियों ने 15 दिन में पोषाहार आपूर्ति का आश्वासन दिया है.

200 क्विंटल खराब चना दाल वापस मंगवाई, लेकिन वापस नहीं दी
डूंगरपुर जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों को अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर 2021 के लिए 200.51 चना दाल का वितरण किया गया था, लेकिन उक्त दाल खराब थी, जिसके चलते झोथरी, डूंगरपुर और आसपुर परियोजना क्षेत्र से 200.51 क्विंटल खराब चना दाल को वापस मंगा लिया था. इसके लिए दूसरी चना दाल का वितरण किया जाना था. महिला और बाल विकास विभाग ने इसके लिए खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग को कई बार रिमाइंडर लिखा गया, लेकिन अब तक भी रिप्लेसमेंट की चना दाल नहीं मिल पाई है.

बहराल डूंगरपुर जिले में महिला और बाल विकास विभाग की उप निदेशक जल्द ही पोषाहार प्राप्त होने की बात कर रही हो, लेकिन आंगनबाड़ी केंद्रों में पोषाहार नहीं होने से सरकार का कुपोषण दूर करने का मकसद पूरा नहीं हो पा रहा है, खेर अब देखने वाली बात होगी की डूंगरपुर जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों तक कब ये पोषाहार पहुंच पाता है, या यू ही आंगनबाड़ी केंद्रों से मासूम बच्चे भूखे ही लौटते रहेंगे.

Reporter: Akhilesh Sharma

Trending news