Dholpur: बाड़ी के जंगलों में टाइगर और पैंथर का मूवमेंट,तीन नील गायों को बनाया शिकार
Advertisement

Dholpur: बाड़ी के जंगलों में टाइगर और पैंथर का मूवमेंट,तीन नील गायों को बनाया शिकार

धौलपुर जिले के बाड़ी के जंगलों में टाइगर और पैंथर का मूवमेंट देखा गया है. ग्रामीणों का कहना है कि तीन नील गायों को शिकार बनाया गया है.

Dholpur: बाड़ी के जंगलों में टाइगर और पैंथर का मूवमेंट,तीन नील गायों को बनाया शिकार

Bari: बाड़ी उपखण्ड क्षेत्र में टाइगर के मूवमेंट से इलाके के लोगों में भय का माहौल है. यहां के रामसागर बांध किनारे स्थित देवीसिंह पुरा गांव के आसपास के क्षेत्र में बाघ के घुसने से ग्रामीण भयभीत हैं. लोगों को कहना है कि एक-दो दिन से उनके खेतों के आसपास बाघ की मूवमेंट बनी हुई है. ग्रामीणों का कहना है उसने तीन नील गायों का शिकार किया है.

ग्रामीण अपने स्तर से पग मार्क के आधार पर इंसानी आबादी में घुस आये बाघ को खोजने में जुट गये हैं. टाइगर के टेरर के कारण स्थानीय लोग रात के अंधेरे में अपने घरों से बाहर निकलने से बच रहे हैं, वो खेतों की रखवाली को लेकर भी चिंतित हैं. इस दौरान गांव के रहने वाले एक व्यक्ति का बाघ से आमना-सामना भी हो चुका है लेकिन उसने किसी तरह भागकर अपनी जान बचाई.

देवीसिंह पूरा के ग्रामीण सतीश लोधा ने बताया कि जब वो अपने खेतों की तरफ जा रहा था तो रामसागर की ओर जाने वाले नाले में से गुजरने के दौरान अचानक उसका बाघ से सामना हो गया. उसने अपनी भाषा में इसको शेर बताया है. बाघ देखकर वो बुरी तरह डर गया. उसने फुर्ती दिखाते हुए अपने आप को बचाया व जोर-जोर से चिल्लाना शुरू कर किया और दौड़कर भाग निकला. बाद में कुछ ग्रामीणों को लेकर वो मौके पर पहुंचा, लेकिन वहां टाइगर नहीं दिखा.

ग्रामीणों का कहना है कि आवारा पशुओं से गेंहू की फसल की रखवाली करने वह रात्रि में भी जाते है. ऐसे में टाइगर के मूवमेंट के चलते सभी भयभीत है, वह दिन में भी खेतों पर जाने से डर रहे है. इस क्षेत्र में 15 दिन पहले भी नादरोली, चपटापुरा में टाइगर मूवमेंट की खबर आई थी, ग्रामीणों ने टाइगर को देखने का भी दावा किया था, उस दौरान वन विभाग ने भी कैमरे लगाने की बात कही थी, लेकिन वन विभाग ने आज तक कोई ध्यान नहीं दिया है और ना ही इस क्षेत्र में वनकर्मियों की गश्त दिखती है. ऐसे में क्षेत्र के ग्रामीण भय के साये में है.

इस मामले को लेकर डीएफओ किशोर कुमार गुप्ता ने कहा कि रामसागर बांध के क्षेत्र में पैंथर और टाइगर का मूवमेंट है, हमने कैमरे लगा रखे है साथ ही वनकर्मियों की टीम व एनजीओ की टीम भी वहां पर गस्त कर रही है चूंकि जंगल का क्षेत्र है टाइगर व पैंथर का आना रूटीन है वह भोजन पानी के लिए आ जाते है हमारी टीम निगाह रखे हुये है.

ये भी पढ़ें..

सचिन पायलट को हनुमान बेनीवाल की नसीहत, कुछ करना है तो दिल्ली जा कर आलाकमान को बताओ

गहलोत को पायलट का जवाब, 32 सलाखों के पीछे जो बिना हड्डी की जीभ है उसे संभाल कर उपयोग करना चाहिए

Trending news