धौलपुर में दिखी बड़े कान वाली बिल्ली सियागोस, कूद कर करती है पक्षियों का शिकार
Advertisement

धौलपुर में दिखी बड़े कान वाली बिल्ली सियागोस, कूद कर करती है पक्षियों का शिकार

Dholpur News : राजस्थान के धौलपुर के जंगलों में विलुप्त हो रहा बिल्ली प्रजाति का दुर्लभ जीव सियागोस (Siagos)दिखाई दिया. जिसके बाद वन्य जीव प्रेमियों के लिए खुशी लहर दौड़ पड़ी. जानकारों का कहना है कि आजादी के बाद देश में चीता के बाद विलुप्त होने वाला यह दूसरा खूबसूरत वन्य जीव है. मध्य प्रदेश सरकार इनके संरक्षण के लिए काम कर रही है. 

 

धौलपुर में दिखी बड़े कान वाली बिल्ली सियागोस, कूद कर करती है पक्षियों का शिकार

Dholpur News : देश में विलुप्त हो रहा बिल्ली प्रजाति का दुर्लभ जीव एशियाटिक कैराकल (asiatic caracal)जिसे सियागोस भी कहते हैं. राजस्थान के धौलपुर जिले के सरमथुरा उपखंड के जंगलों में दिखाई दिया है. 

वन्यजीव विशेषज्ञों का कहना है कि कि ये दुर्लभ जीव दुनिया में अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहा है. बिल्ली प्रजाति का दुर्लभ जीव एशियाटिक कैराकल बेहद ही खूबसूरत और फुर्तीला जानवर होता हैं. जिसे हिंदी में सियागोस कहते हैं और ये जंगल में कलाबाजी करते हुए उड़ते हुए पक्षियों का शिकार करने में माहिर माना जाता है.

सियागोस झाड़ियों के बीच छिपकर शिकार करने में माहिर है. वन्यजीव विशेषज्ञों के मुताबिक सिर्फ जनवरी से फरवरी के बीच ही नर और मादा सियागोस साथ रहते हैं. इसके बाद मादा ही बच्चों के बड़े होने तक उनके साथ रहती है. 

देश में कच्छ के रण और रणथंभौर से कूनो तक के जंगलो में इनकी संख्या करीब सौ के करीब ही बची हुई है. राजस्थान के धौलपुर जिले के सरमथुरा उप खंड में सियागोस की संख्या करीब 9 मिली है, जो जंगल में लगे कैमरों में ट्रैप हुए है.

वहीं देश के 95 प्रतिशत हिस्से से सियागोस विलुप्त हो चुका है. जानकारों का कहना है कि आजादी के बाद देश में चीता के बाद विलुप्त होने वाला ये दूसरा खूबसूरत वन्य जीव है. मध्य प्रदेश सरकार इनके संरक्षण के लिए काम कर रही है.

 

Trending news