दो दमकल और 200 से अधिक गांव की जिम्मेदारी, सब कुछ जलकर हो जाता है राख तब हांफते पहुचंती है गाड़ी
Advertisement

दो दमकल और 200 से अधिक गांव की जिम्मेदारी, सब कुछ जलकर हो जाता है राख तब हांफते पहुचंती है गाड़ी

आग बुझाने पहुंची दमकल में तकनीकी खराबी आने के कारण ग्रामीणों को धक्का देकर आगजनी वाले स्थान तक पहुंचाया तब जाकर आग पर काबू पाया जा सका. दमकल कई साल पुरानी होने के कारण अलग-अलग तरह की तकनीकी खराबी आते रहती है.

2 दमकल पर 200 से अधिक गांव की जिम्मेदारी.

Mahwa: दौसा जिले की महुवा पंचायत समिति की 41 ग्राम पंचायतों के गांव सहित आसपास की पंचायत समितियों के करीब दो सौ से अधिक गांव की आग बुझाने की जिम्मेदारी महुवा नगरपालिका की दमकल पर है. जहां होने वाली आगजनीयो की सूचना पर पहुंचने तक आगजनी से सब कुछ जल कर राख हो जाता है.

41 ग्राम पंचायतों सहित करीब 200 से अधिक गांव की जिम्मेदारी 
ऐसे में करीब 50 किलोमीटर की दूरी तक सीमा तय करने के बाद उस छोर तक दमकल के पहुंचने पर आगजनी से बड़ी मात्रा में नुकसान हो जाता है. जानकारी के अनुसार महुवा पंचायत समिति की 41 ग्राम पंचायतों के सहित करीब 200 से अधिक गांव की जिम्मेदारी महुवा नगर पालिका की दमकल पर है. जहां दमकल को सूचना मिलने पर यह दमकल पहुंचकर उन पर आग पर काबू पाती है लेकिन क्षेत्र की सीमा बड़ी होने के कारण कई बार दमकल पहुंचने पर सब कुछ जलकर राख हो जाता है.

दमकल को धक्का देकर आगजनी वाले स्थान तक पहुंचाया गया
पिछले दिनों टीकरी जाफरान में आग बुझाने पहुंची दमकल में तकनीकी खराबी आने के कारण ग्रामीणों को धक्का देकर आगजनी वाले स्थान तक पहुंचाया तब जाकर आग पर काबू पाया जा सका. बात यहीं नहीं खत्म होती है, दमकल कई साल पुरानी होने के कारण अलग-अलग तरह की तकनीकी खराबी आ जाती है,जिसके बाद महुवा नगरपालिक को एक नई दमकल भी अब मिल गई है.

41 ग्राम पंचायतों की है जिम्मेदारी, महुवा नगरपालिका की दमकल को
महुवा नगरपालिका के दमकल इंचार्ज अरुण सिंह चौहान ने बताया कि महुवा नगरपालिका की दमकल को आग बुझाने के लिए काफी बड़ा  क्षेत्र दे रखा है. जहां महुवा पंचायत समिति की 41 ग्राम पंचायतों सहित सिकराय क्षेत्र और भरतपुर जिले की करीब आधा दर्जन पंचायतों में आगजनी होने पर महुवा नगर पालिका की दमकल को जाना पड़ता है जहां सूचना के बाद ही दमकल को रवाना कर दिया जाता है.

1 दमकल पर इतने स्टॉफ उपलब्ध हैं 
उन्होंने बताया कि महुवा नगर पालिका की दमकल पर 15 लोगों का स्टाफ है जिसमें 11 फायरमैन और चार फायर ड्राइवर हैं वहीं ड्यूटी 8 घंटे की होती है जिस दौरान एक दमकल पर एक ड्राइवर और तीन फायरमैन तैनात रहते हैं.

1 महीने में 200 लीटर डीजल का होता है खर्चा
फायर इंचार्ज अरुण चौहान ने बताया कि नगर पालिका की दमकल में 1 महीने में करीब 200 लीटर डीजल का खर्चा होता है वही करीब 1000 किलोमीटर दूरी तय करती है.

यह भी पढ़ें: डोटासरा ने भाजपा नेताओं के उदयपुर दौरे पर उठाए सवाल, पॉलिटिकल टूरिस्ट बनकर वहां पहुंच रहे

इंचार्ज ने बताया कि नगर पालिका महुवा में क्षेत्र बड़ा होने से दो दमकलो की आवश्यकता थी जिसपर एक दमकल भी नगरपालिका को मिल गई है. पिछले दिनों पालिका के पास एक दमकल होने से काफी परेशानिया आई थी. लेकिन अब नगरपालिका के पास दो दमकल है.

कितना एक्टिव है फायर बिग्रेड की टीम
आगजनी की कैसे मिलती है सूचना दमकल इंचार्ज चौहान ने बताया कि आगजनी होने पर कॉल द्वारा फायर मेन को सूचना मिलती है वहीं अनेक बार स्थानीय ग्रामीणों एवं प्रशासन द्वारा सूचना दी जाती है जिसके पश्चात ही दमकल आगजनी के स्थान पर रवाना होती है. उन्होंने बताया कि आगजनी होने पर आमजन मोबाइल नंबर 8302097805 और  982607272 पर भी सूचना उपलब्ध कराकर आगजनी की सूचना दे सकते हैं. जिससे समय पर आग पर काबू पाया जा सके.

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news