ओलंपिक खेल का शुभारंभ, मंत्री ममता भूपेश ने कहा- राजस्थान ऐसा करने वाला पहला राज्य, 50 लाख बच्चों ने कराया रजिस्ट्रेशन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1349055

ओलंपिक खेल का शुभारंभ, मंत्री ममता भूपेश ने कहा- राजस्थान ऐसा करने वाला पहला राज्य, 50 लाख बच्चों ने कराया रजिस्ट्रेशन

WCD Minister Mamta Bhupesh: खेलों का उद्घाटन महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि राजस्थान के करीब 50 लाख बच्चों ने रजिस्ट्रेशन कराकर ग्रामीण ओलंपिक खेलों में भाग लिया है.

मंत्री ममता भूपेश ने खेलों का किया उद्घाटन.

WCD Minister Mamta Bhupesh: दौसा जिले में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों का ब्लॉक स्तर पर आज से दूसरा चरण शुरू हुआ. पूर्व में ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित हुए खेलों में विजेता टीम इन खेलों में भाग ले रही है जिले में 1173 टीमें बनाई गई है खेलों का उद्घाटन महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने किया मंत्री पहले सिकराय पहुंची जहां ब्लॉक स्तरीय खेलों की शुरुआत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि राजस्थान के करीब 50 लाख बच्चों ने रजिस्ट्रेशन कराकर ग्रामीण ओलंपिक खेलों में भाग लिया है.

उसके बाद दौसा जिला मुख्यालय पर रामकरण जोशी स्कूल परिसर में खेलों का उद्घाटन किया. इस दौरान जिला प्रमुख हीरालाल सैनी , कलेक्टर कमर चौधरी सहित अन्य प्रशासनिक और शिक्षा विभाग के अधिकारी मौजूद रहे.

राजस्थान के 50 लाख बच्चों ने कराया रजिस्ट्रेशन- मंत्री ममता भूपेश
इस अवसर पर उन्होंने संबोधन करते हुए कहा हिंदुस्तान में राजस्थान पहला ऐसा राज्य है जहां राज्य सरकार ने प्रतिभाओं को निखारने के लिए ग्रामीण ओलंपिक शुरू किए हैं. इसके माध्यम से खिलाड़ियों को पंचायत, ब्लॉक, जिला और प्रदेश स्तर पर अपनी प्रतिभा निखारने का अवसर मिलेगा. इस दौरान उन्होंने कहा कि राजस्थान के करीब 50 लाख बच्चों ने रजिस्ट्रेशन कराकर ग्रामीण ओलंपिक खेलों में भाग लिया है.

खिलाड़ी ट्रैक्टर ट्रॉली और जुगाड़ में सवार होकर पहुंचे
खेलों में शामिल होने आए खिलाड़ी ट्रैक्टर ट्रॉली और जुगाड़ में सवार होकर रामकरण जोशी स्कूल पहुंचे जहां ढोल नगाड़े की धुन के साथ नाचते गाते खेल मैदान में प्रवेश किया खिलाड़ियों का यह नजारा बेहद ही अद्भुत था जहां बड़े उत्साह के साथ खेल के महाकुंभ में शामिल हुए खेलों के प्रति इस तरह उत्साह का नजारा पहली बार देखने को मिला इस नजारे को देखकर हर कोई रोमांचित हो रहा था.

खिलाड़ियों ने कहा ऐसा पहली बार हो रहा
राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों में ब्लॉक स्तर पर शामिल होने आए खिलाड़ियों ने कहा ऐसा पहली बार हो रहा है जब इतने बड़े स्तर पर राज्य सरकार द्वारा खेलों का आयोजन किया जा रहा है उन्होंने कहा हम ग्रामीण परिवेश से आते हैं और हमारे पास ना तो कोई बड़े संसाधन होते हैं और ना ही पैसा होता है. जिसके चलते हमारी खेल प्रतिभा दबकर रह जाती है, लेकिन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार जिन्होंने हमारे बारे में सोचा और हमें अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका दिया. इससे एक ओर जहां हमारा शारीरिक और मानसिक विकास होगा तो वही खेलों के सहारे हम अपनी प्रतिभा दिखाकर भविष्य भी संवार सकेंगे.

खेलों के सहारे स्वस्थ और निरोगी राजस्थान बनाने का सपना होगा साकार
महिला बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने कहा सरकार की मंशा है एक और जहां उन प्रतिभाओं को तराशना जिन्हें कोई प्लेटफार्म नहीं मिलता तो वहीं दूसरी ओर खेलों के सहारे स्वस्थ और निरोगी राजस्थान बनाने का सपना भी साकार होगा साथ ही खेलों के प्रति जागरूकता बढ़ेगी. वहीं सरकार राजीव गांधी ग्रामीण खेलों का हर वर्ष आयोजन करेगी इस पर काम शुरू कर दिया है. प्रदेश भर में ग्रामीण क्षेत्रों में एक से एक प्रतिभाएं छुपी है, लेकिन उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका नहीं मिलता और वह मौका मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेशवासियों दिया है. आने वाले समय में सरकार के इस कदम के बेहद सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिलेंगे.

ये भी पढ़ें- खोकर पाने की खुशीः कांस्टेबल छिंगा राम ने महिला शिक्षक का सड़क पर मिला मोबाइल लौटाया, 35 हजार रु. थी कीमत

ओलंपिक खेलों के आयोजन को बताया सरकार की सराहनीय पहल- हीरालाल सैनी
वहीं जिला प्रमुख हीरालाल सैनी ने भी राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों का आयोजन सरकार की सराहनीय पहल बताया वही कलेक्टर कमर चौधरी ने कहा कोविड के चलते युवा खेलों से दूर हो रहे थे साथ ही मोबाइल में भी व्यस्त रहने लगे थे. ऐसे में सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में ओलंपिक खेल आयोजित कर उन्हें मैदान पर लाने का काम किया है. खेलों को लेकर ग्रामीणों में भारी उत्साह दिखाई दे रहा है और वह बड़े ही जोश और जुनून के साथ खेलों में शामिल हो रहे हैं. यह आने वाले समय के लिए शुभ संकेत हैं. 

Reporter-Laxmi Sharma

Trending news