Dausa Weather: जिले में बढ़ा सर्दी का सितम, लोगों की दिनचर्या हुई प्रभावित; रवि फसलों के लिए बढ़ सकता है खतरा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2026318

Dausa Weather: जिले में बढ़ा सर्दी का सितम, लोगों की दिनचर्या हुई प्रभावित; रवि फसलों के लिए बढ़ सकता है खतरा

Dausa Weather Update: दौसा जिले में कड़ाके की ठंड से लोगों की दिनचर्या प्रभावित हो रही है, तो वहीं दूसरी ओर घने कोहरे के कारण वाहन चालकों को दिन में भी लाइट जलाकर बेहद धीमी रफ्तार से वाहन चलाना पर रहा हैं.

फाइल फोटो

Dausa Weather: दौसा जिले में सर्दी का सितम बढ़ता जा रहा है. एक ओर जहां कड़ाके की ठंड से लोगों की दिनचर्या प्रभावित हो रही है, तो वहीं दूसरी ओर घना कोहरा वाहन चालकों को भी परेशान कर रहा है. कोहरे के चलते विजिबिलिटी 10 फीट से भी कम रहने पर वाहन चालकों को दिन में भी लाइट जलाकर बेहद धीमी रफ्तार से वाहन चलाना पर रहा हैं. हालांकि कोहरा रबी की फसल के लिए लाभदायक माना जा रहा है, लेकिन पारा जमाव बिंदु के नीचे पहुंचा तो खेतों में लहलाती रबि की फसल पाले की चपेट में भी आ सकती है.

यह भी पढ़े: पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम में कांठल संध्या का आयोजन, इंस्टाग्राम पेज और एक पुस्तिका का हुआ विमोचन

ठंड किसानों के लिए परेशानी का सबब 
लोग धूजणी छुड़ाती ठंड से बचाव के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं. तो वहीं गर्म पेय पदार्थ का भी इस्तेमाल कर रहे हैं, ताकि कड़ाके की ठंड से बचा जा सके. साथ ही खेतों में खड़ी लहलाती रबी फसल की उपज अच्छी मिले, इसके लिए किसान इस कड़ाके की ठंड में एक ओर जहां खेतों में पानी दे रहे हैं, तो वहीं आवारा पशुओं से रखवाली भी कर रहे हैं. ऐसे में ठंड किसानों के लिए भी परेशानी का सबब बनी हुई है.

फिलहाल कोरोना वायरस सामान्य दवाओं से ठीक हो रहा है
इसके साथ ही कड़ाके की ठंड के बीच बढ़ती कोरोना बीमारी को लेकर चिकित्सक आमजन से अपील कर रहे हैं. दौसा जिला अस्पताल के वरिष्ठ फिजीशियन डॉ आरडी मीणा का कहना है कि ठंड से पूरा बचाव करें, ताकि मौसमी बीमारियों की चपेट में नहीं आए. डॉक्टर मीना ने कहा इस समय कोरोना वायरस भी एक्टिव है ऐसे में जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकले और अगर घर से निकलना जरूरी है तो पूरा शरीर गर्म कपड़ों से ढककर निकले, ताकि मौसम की मार से बचा जा सके. हालांकि उन्होंने कहा फिलहाल कोरोना वायरस सामान्य दवाओं से ठीक हो रहा है, लेकिन सावधानी सतर्कता भी जरूरी है.

यह भी पढ़े: राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू जैसलमेर के एक दिवसीय दौरे पर, सेना के जवानों का बढ़ाया साहस

 

गर्म पेय पदार्थों का इस्तेमाल करते रहने की सलाह
वहीं मौसम विभाग की माने तो अधिक ठंड का कारण पश्चिमी विक्षोभ है और यह आगामी कुछ दिनों तक रहने वाला है. ऐसे में राजस्थान में पारे का स्तर और नीचे जा सकता है. जैसे-जैसे तापमान में गिरावट आएगी तो ठंड का असर अधिक होगा. ऐसे में शेयर किए गए सलाह के अनुसार बचाव ही ठंड का सबसे बेहतर उपाय है. साथ ही गर्म पेय पदार्थों का इस्तेमाल करते रहने की सलाह दिया गया. 

Trending news