राजस्थान में दो दिल, चार हाथ-पैर लेकर जन्मी बच्ची, देखने के लिए दूर-दूर से पहुंचे लोग
Advertisement

राजस्थान में दो दिल, चार हाथ-पैर लेकर जन्मी बच्ची, देखने के लिए दूर-दूर से पहुंचे लोग

Rajasthan News: राजस्थान के चूरू जिले में एक अनोखी बच्ची ने जन्म लिया, जिसके चार हाथ, चार पैर, दो हार्ट और दो रीड की हड्डी थी. इस बच्ची की बिना ऑपरेशन के नॉर्मल डिलीवरी हुई.

राजस्थान में दो दिल, चार हाथ-पैर लेकर जन्मी बच्ची, देखने के लिए दूर-दूर से पहुंचे लोग

Ratangarh, Churu News: राजस्थान के चूरू जिले में एक अनोखा मामला सामने आया है, जिसके लोगों के बीच खूब चर्चा हो रही है. यहां के स्थानीय निजी चिकित्सालय गंगाराम हॉस्पिटल में एक विचित्र बच्ची का जन्म हुआ है, जिसके चार हाथ और चार पैर थे. इसके अलावा इस अनोखी बच्ची की हर चीज दो थी, बस इसका सिर एक है. जन्म के 20 मिनट बाद ही इस विचित्र दिखने वाला नवजात की मौत हो गई. 

होली से पहले इस विचित्र दिखने वाले बच्ची के जन्म से लोगों के बीच तरह-तरह की चर्चाएं हो रही हैं. इसे लेकर डॉक्टर का कहना है कि इस बच्ची की नॉर्मल डिलीवरी हुई थी और इसकी मां भी पूरी तरह स्वस्थ है. 

यह अनोखा मामला चूरू जिले के रतनगढ़ का है. डॉ कैलाश सोनगरा ने बताया कि रविवार रात 8 बजे चिकित्सालय में राजलदेसर के वार्ड 3 निवासी 19 वर्षीय प्रसूता ममता कंवर पत्नी हजारी सिंह को प्रसव के लिए भर्ती करवाया गया. 

भर्ती कर प्रसूता की सोनोग्राफी की गई, जिसमें विचित्र बच्चा दिखाई दिया. बच्चे की दो धड़कन का आभास हुआ. भर्ती होने के करीब एक घंटे बाद 9 बजे बिना ऑपरेशन के साधारण प्रसव करवाया गया, जिसमे नवजात जीवित थी. करीब 20 मिनट बाद उसकी मौत हो गई. नवजात के एक सिर, चार हाथ, चार पैर, दो हार्ट और दो रीड की हड्डी थी.शिशु की हार्टबीट काफी कम थी.  

fallback

डॉ. रीटा सोनगरा ने बताया कि इससे पूर्व प्रसूता की अन्य निजी चिकित्सालय में की गई सोनोग्राफी में नवजात नॉर्मल बताया गया था. इस तरह की डिफिकल्ट डिलिवरी को नॉर्मल करवाना भी हमारे लिए मुश्किल था, लेकिन समय रहते साधारण प्रसव करवा कर प्रसूता की जान को बचा लिया गया है, जबकि नवजात की जन्म के 20 मिनट बाद मृत्यु हो गई प्रसूता अभी पूर्णता स्वस्थ एवं नॉर्मल है. इस तरह की डिलीवरी को कंजनोकल एनोमली (conjunctival anomaly) कहते हैं, जो गुणसूत्र में डिफेक्ट होने की वजह हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः Video: बागेश्वर धाम ने नई नवेली दुल्हन से कह दी कुछ ऐसी बात, लगी रोने

Trending news