जन सुनवाई में जिला कलेक्टर ने सुनी लोगों की फरियाद, समाधान के दिए निर्देश
Advertisement

जन सुनवाई में जिला कलेक्टर ने सुनी लोगों की फरियाद, समाधान के दिए निर्देश

चूरू जिला कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने गुरुवार को रतनगढ़ पंचायत समिति सभागार में आयोजित उपखंड स्तरीय जन सुनवाई में आमजन की फरियाद सुनी और समस्याओं के निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए. 

उपखंड स्तरीय जन सुनवाई

Churu: राजस्थान के चूरू जिला कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने गुरुवार को रतनगढ़ पंचायत समिति सभागार में आयोजित उपखंड स्तरीय जन सुनवाई में आमजन की फरियाद सुनी और समस्याओं के निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए. इस दौरान आमजन ने बिजली, पानी, पट्टे, कटाणी रास्ते, स्वास्थ्य सहित विभिन्न बिंदुओं से संबंधित अपनी शिकायतें जिला कलेक्टर को दी. जिला कलेक्टर ने एक-एक फरियादी को तसल्लीपूर्वक सुना और संबंधित अधिकारियों को समस्या के समयबद्ध निस्तारण के निर्देश दिए. 

यह भी पढ़ें - सुजानगढ़ को जिला बनाने की मांग को लेकर विधायक ने कलेक्टर से की मुलाकात, सौंपे दस्तावेज

साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की ओर से जन सुनवाई को अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए ग्राम पंचायत, उपखंड और जिला स्तरीय जन सुनवाई की नियमित व्यवस्था की गई है. आमजन अपनी वाजिब समस्याओं के लिए जन सुनवाई में पहुंचे और अपनी समस्या बताएं. उन्होंने कहा कि शासन-प्रशासन आमजन की समस्याओं के समाधान के लिए अत्यंत गंभीर है और इस संबंध में प्रत्येक स्तर पर समुचित मॉनीटरिंग की जा रही है. 

जिला कलेक्टर ने कहा कि हर माह के प्रथम गुरुवार को ग्राम पंचायत और दूसरे गुरुवार को उपखंड स्तर पर जन सुनवाई आयोजित की जा रही है. जन सुनवाई में आने वाले प्रकरणों को संपर्क पोर्टल पर दर्ज कर उनकी मॉनीटरिंग की जाएगी. उन्होंने प्रशासन गांवों के संग शिविर को लेकर भी अधिकारियों को निर्देश दिए और कहा कि चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा को निरंतर और बेहतर बनाया जा रहा है. 

सरकारी चिकित्सा संस्थान इसमें रोगियों की चिकित्सा कर अपनी एमआरएस के लिए बढ़िया आय अर्जित कर सकते हैं. उन्होंने सीएमएचओ से कहा कि यह सुनिश्चित करें कि आमजन को अस्पताल के बाहर से दवाएं खरीदकर नहीं लेनी पड़े. इस दौरान रतनगढ़ में प्रस्तावित आरयूआईडीपी के चौथे चरण के कार्यों पर भी विस्तार से चर्चा की गई है. 

यह भी पढ़ें - Churu: कच्ची बस्ती के लोगों को दी योजनाओं की जानकारी, दिए गए जन आधार कार्ड

जन सुनवाई में रतनगढ़ विधायक अभिनेष महर्षि ने सानिवि द्वारा कार्यों को समय पर शुरू करने की जरूरत पर बल दिया और कहा कि विद्युत और जलदाय विभाग के अधिकारियों को आपसी समन्वय रखते हुए आमजन को बेहतरीन सेवाएं उपलब्ध करवानी चाहिए. पूर्व विधायक मकबूल मंडेलिया ने क्षेत्र की अनेक समस्याओं और जरूरतों पर चर्चा की है. 

नगर पालिका अध्यक्ष अर्चना सारस्वत, पूर्व जिला प्रमुख भंवर लाल पुजारी, पूर्व प्रधान पूसाराम गोदारा ने भी बिजली, पानी, सड़क और अन्य आवश्यकताओं को लेकर अपने विचार व्यक्त किए. गोदारा ने कहा कि किसानों को मिल रही बिजली ऐसे समय में दी जाए जो उनके लिए उपयोगी हो. इस दौरान एडीएम भागीरथ साख, एसडीएम विजेंद्र चाहर, बीडीओ दिलीप कुमार, ईओ सहदेव चारण, सीएमएचओ डॉ मनोज शर्मा, आरयूआईडीपी एसई केके अग्रवाल सहित संबंधित अधिकारी और जनप्रतिनिधि मौजूद रहे.

Report: Gopal Kanwar

Trending news