धरती माता को प्रसन्न करने के लिए जरूरी है भूमि पूजन, लोगों ने पौधरोपण कर दिया खास संदेश
Advertisement

धरती माता को प्रसन्न करने के लिए जरूरी है भूमि पूजन, लोगों ने पौधरोपण कर दिया खास संदेश

धरती माता को प्रसन्न करने के लिए भूमि पूजन आवश्यक होता है. उक्त बात पर्यावरण के संदर्भ में डूंगला विकास अधिकारी मामराज मीणा ने कही.

जरूरी है भूमि पूजन

Bari Sadri: धरती माता को प्रसन्न करने के लिए भूमि पूजन आवश्यक होता है. उक्त बात पर्यावरण के संदर्भ में डूंगला विकास अधिकारी मामराज मीणा ने कही. उनके द्वारा बताया गया कि हमारे लिए पर्यावरण हमेशा से केवल तकनीकी ना होकर नैतिक मुद्दा रहा है. हजारों साल पहले ऋग्वेद में कहा गया था कि पेड़ों को काटिए और उखाड़िए मत क्योंकि वे प्राणियों, पक्षियों और अन्य जीवितो को संरक्षण देते हैं. 

यह भी पढे़ं- अफीम किसान संघ राजस्थान मध्य प्रदेश की बैठक संपन्न, CPS पद्धति का हुआ विरोध

इसलिए हमारे यहां जब कोई व्यक्ति नया निर्माण शुरु करता है वरना किसान भूमि की जुताई करता है तो धरती माता को प्रसन्न करने के लिए भूमि पूजन की परंपरा का पालन किया जाता है. इसी संदर्भ में मामराज मीणा ने कहा कि प्रकृति ने हमें वह सब दिया जो जीने के लिए चाहिए, लेकिन हमने उसका दोहन इस हद तक किया कि अब उसका संतुलन बिगड़ता जा रहा है. इस मौके पर पौधारोपण किया गया. 

पौधारोपण के मौके पर विकास अधिकारी मामराज मीणा, अतिरिक्त विकास अधिकारी संजय वैष्णव, पंचायत समिति सदस्य रमेश चौधरी, उपसरपंच मोहन सिंह भंडारी, ग्राम विकास अधिकारी कुलदीप मीणा मौके पर उपस्थित थे. इनके द्वारा पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया.

Reporter: Deepak Vyas

Trending news