दिव्यांगजनों को मिले योजानाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ- आयुक्त विशेष योग्यजन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1323708

दिव्यांगजनों को मिले योजानाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ- आयुक्त विशेष योग्यजन

 राज्य आयुक्त विशेष योग्यजन उमाशंकर शर्मा (राज्य मंत्री) ने रविवार को चित्तौड़गढ़ के सर्किट हाउस में दिव्यांगजनों की जनसुनवाई की.

दिव्यांगजनों को मिले योजानाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ- आयुक्त विशेष योग्यजन

चित्तौड़गढ़: राज्य आयुक्त विशेष योग्यजन उमाशंकर शर्मा (राज्य मंत्री) ने रविवार को चित्तौड़गढ़ के सर्किट हाउस में दिव्यांगजनों की जनसुनवाई की. इस दौरान शर्मा ने एक-एक कर जिले भर से आए दिव्यांगजन के पास जाकर उनकी समस्याओं को धैर्यपूर्वक सुना और शीघ्र निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए कई योजनाएं संचालित की जा रही है. उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिव्यांगजनों के लिए चलाई जा रही योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए, ताकि ज्यादा से ज्यादा दिव्यांगजन सरकार की योजनाओं का लाभ उठा सके.

दिव्यांगजनों ने बताई समस्याएं

उन्होंने कहा कि जनसुनवाई में कई समस्याएं आई है जैसे कोई स्वयं का रोजगार करना चाहते उन्हें ऋण सुविधा मुहैया करवाना, स्कूटी दिलवाने, लिए प्रमाण पत्र जारी करवाने सहित कई प्रकार की समस्याओं को सुनते हुए उनके संबंधित अधिकारियों को दिव्यांगजनों की समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए त्वरित निस्तारण करने के निर्देश दिए. उन्होंने समाज कल्याण के विभाग के अधिकारियों को विभिन्न विभागों के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर उनके विभाग द्वारा दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए चलाई योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ दिलाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि दिव्यांजनों के कल्याण के लिए समाज कल्याण, शिक्षा एवं चिकित्सा महत्वपूर्ण है.

तहसील स्तर पर विशेष योग्यजन के लिए हो एकल खिड़की

उमा शंकर ने कहा कि विशेषयोग्यजनों की समस्याओं का तहसील स्तर पर ही निस्तारण हो जाए इसके लिए तहसील स्तर पर एकल खिड़की संचालित हो जहां पर दिव्यांजनों की सभी प्रकार की समस्याओं को पंजीकृत कर उनका शीघ्र निस्तारण हो सके एवं उन्हें जिला मुख्यालय नहीं आना पड़े. उन्होंने कहा कि तहसील स्तर पर दिव्यांगजनों की सभी सुविधाएं उपलब्ध हो यह सुनिश्चित किया जाए.

हर तहसील पर लगेगा विशेष योग्यजन के लिए चिरंजीवी शिविर

आयुक्त विशेष योग्यजन श्री उमाशंकर शर्मा ने बताया कि तहसील स्तर पर विशेष योग्यजनों को स्वास्थ्य संबंधी सुविधाए उपलब्ध कराने के लिए चिरंजीवी योजना के शिविर आयोजित किए जाएंगे ताकि कोई भी दिव्यांगजन इस योजना से वंचित न रहे.

तहसील स्तर पर होगा दिव्यांगजनों के लिए उपकरण वितरण

उमा शंकर ने कहा कि विशेषयोग्यजनों के लिए विभाग द्वारा विभिन्न सहायक उपकरण के लिए तहसील स्तर पर उपकरण वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

रोडवेज बसों में विशेष योग्यजन को मिले आरक्षित सीट
आयुक्त विशेष योग्यजन श्री उमाशंकर शर्मा ने परिवहन विभाग के अधिकारियों को राजस्थान राज्य परिवहन निगम की बसों में विशेषयोग्यजन के लिए आरक्षित सीट को विशेषयोग्यजन के आने पर उनके लिए उपलब्ध कराने, दिव्यांग यात्री बस स्टेण्ड के अलावा कहीं से भी बैठता है तो उसे बैठाने एवं सम्मानपूर्वक उतारने के निर्देश दिए.

इन्दिरा रसोई का चखा स्वाद

चित्तौड़गढ़ प्रवास के दौरान विशेष योग्यजन आयुक्त उमाशंकर शर्मा ने रविवार को रोडवेज बस स्टेण्ड पर दिव्यांगजनों द्वारा संचालित इन्दिरा रसोई में भोजन का स्वाद चखा. उन्होंने कहा कि पिछले 2 वर्षों में 8 से 10 लाख लोगों को इन्दिरा रसोई योजना के तहत खाना खिलाया है. उन्होंने कहा इन्दिरा रसोई योजना का खाना बहुत स्वादिष्ट है. इसके लिए सभी दिव्यांजन बधाई के पात्र है.
जनसुनवाई के दौरान बड़ी संख्या में दिव्यांजन, संबंधित विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे.

Reporter- Deepak vyas

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news