चितौडगढ़: महादेव निकले शाही सवारी पर, हर तरफ गूंजा बम बम भोले
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1294933

चितौडगढ़: महादेव निकले शाही सवारी पर, हर तरफ गूंजा बम बम भोले

सभी भक्तों ने निर्णय लिया कि उज्जैन के महाकाल की तरह धनेश्वर महादेव की शाही सवारी निकाली जाएगी.

भोलेनाथ की शाही सवारी

Chittorgarh: जिले के भदेसर कस्बें में स्थित धनेश्वर महादेव मंदिर से भोलेनाथ की शाही सवारी निकाली गयी, जिसमें सात हजार से ज्यादा भक्त शामिल हुए. मंदिर के पुजारी अनिल गिरी गोस्वामी ने बताया कि हर बार यहां से कावड़ यात्रा निकाली जाती है, लेकिन इस बार सभी भक्तों ने निर्णय लिया कि उज्जैन के महाकाल की तरह धनेश्वर महादेव की शाही सवारी निकाली जाएगी. इस सवारी के लिए भक्तों के लिए एक विशेष पोशाक तैयार की गई, भक्तों को केसरिया रंग की धोती और फुल आस्तीन का बनियान पहनकर शामिल होने को कहा गया. शाही सवारी पर कुछ भक्तों ने तो बुलडोजर से भी पुष्पा वर्षा कर सवारी का स्वागत किया.

शाही सवारी में भगवान भोलेनाथ की सजी-धजी प्रतिमाओं को रथ में रख गया एवं पूजा अर्चना कर भोलेनाथ के छप्पन भोग चढाकर बैंड बाजा और डीजे के साथ शाही सवारी निकाली गयी. इस दौरान भोलेनाथ को पूरे नगर में भ्रमण करवाया गया. आयोजन समिति के द्वारा कलश यात्रा भी निकाली गई जिसमे महिलाएं अपने घरों से कलश लेकर आई और शोभायात्रा में शामिल हुई. इस दौरान महिलाओं ने केसरिया रंग की साड़ी पहनी.

शाही सवारी के दौरान जगह जगह अल्पाहार की व्यवस्था की गई साथ ही इस शाही सवारी में भारत माता की की झांकियां एवं शिव परिवार की झांकियां सजाई गयी. कस्बे में 56 तोरण द्वार बनाए गए और ड्रोन कैमरे से पुष्प वर्षा की गई. इस शाही सवारी में मेवाड़ पीठाधीश्वर श्री श्री 1008 श्री स्वामी सुदर्शनाचाय महाराज बडीसादडी आश्रम व चित्तौड़गढ विधायक चंद्रभान सिंह आक्या भी शामिल हुए. शोभायात्रा के दौरान जगह-जगह पुलिस का जाब्ता तैनात रहा.

Reporter - Deepak Vyas

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें : रेंगते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचे दिव्यांग, कहा- हाथ छिल गए, अब तो स्कूटी दे दो सरकार

Trending news