चित्तौड़गढ़ में यूरिया खाद के वितरण और किल्लत को लेकर किसान परेशान, उठी यह मांग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1434158

चित्तौड़गढ़ में यूरिया खाद के वितरण और किल्लत को लेकर किसान परेशान, उठी यह मांग

राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में यूरिया की किल्लत बनी हुई है. ग्रामीण क्षेत्र से किसान भाइयों से सूचना मिल रही है कि विशेषकर यूरिया खाद की मांग अनुरोध उपलब्धता नहीं हो पा रही है. कुछ दुकानों पर खाद के उपलब्ध खाद के साथ उसकी दर से अधिक दर ली जा रही है या उसके साथ कोई अन्य दवाई अनिवार्य दी जा रही है. 

चित्तौड़गढ़ में यूरिया खाद के वितरण और किल्लत को लेकर किसान परेशान, उठी यह मांग

Chittorgarh News: वर्तमान में किसानों के यूरिया खाद, उनकी आपूर्ति के मुकाबले उपलब्ध खाद का भी वितरण पर विभाग विशेष नजर रखें और सामंजस्य बिठाकर किल्लत को तुरंत दूर करें. मांग के अनुरूप राज्य सरकार विशेष व्यवस्था करें, ऐसी मांग को लेकर भाजपा जिला उपाध्यक्ष रघु शर्मा और भाजयुमो जिलाध्यक्ष सुरेश गाडरी ने खाद वितरण को देख रहे कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. शंकर लाल जाट से मुलाकात की.

भाजपा जिला उपाध्यक्ष शर्मा ने बताया कि चित्तौड़गढ़ जिले में वर्तमान में ग्रामीण क्षेत्र से किसान भाइयों से सूचना मिल रही है कि विशेषकर यूरिया खाद की मांग अनुरोध उपलब्धता नहीं हो पा रही है. कुछ दुकानों पर खाद के उपलब्ध खाद के साथ उसकी दर से अधिक दर ली जा रही है या उसके साथ कोई अन्य दवाई अनिवार्य दी जा रही है. इसको लेकर बुधवार को कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. शंकर लाल जाट से बैठकर इन विषय पर चर्चा की. 

यह भी पढे़ं- लिव-इन-रिलेशनशिप में रहने की खौफनाक सजा, युवक को पिलाया पेशाब, गर्म चिमटे से जलाया

चर्चा के दौरान डॉ जाट ने बताया कि जिले में समय-समय पर रैक के माध्यम से खाद उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है. विशेषकर दूरस्थ ग्रामीण इलाकों के लाइसेंस धारियों को भी खाद उपलब्ध हो ताकि किसानों को मिल सके ऐसा प्रयास हो रहा है. मौके पर ही कुछ जगह बात करके जहां अधिक किल्लत है, वहां के लिए विशेष प्रयास के लिए भी आग्रह किया गया. जल्दी ही दूर-दराज के इलाकों में भी यूरिया खाद की आपूर्ति हो ऐसा प्रयास आगे बात करके किया गया. वर्तमान में खाद की किल्लत को लेकर डॉक्टर जाट से बातचीत के दौरान पता लगा कि राजधानी जयपुर के स्तर पर जो खाद आता है, उसका वितरण जयपुर से तय होता है फिर भी जिले में सबको मिल पाए इसके लिए और अच्छे प्रयास भी किए जाएंगे. 

भाजपा जिला उपाध्यक्ष शर्मा ने किसानों की समस्या के बारे में बातचीत करते हुए उन्हें कहा कि भैंसरोड़गढ क्षेत्र के मंडेसरा सहित बोराव, श्रीपुरा ,धांगडमऊ, बेंगू के रामपुरिया, गोविंदपुरा, कल्याणपुरा आदि में खाद की किल्लत है तो डॉक्टर जाट ने बताया कि संभवतः आने वाली रैक से जो वरीयता है, उनमें यह गांव में सम्मिलित हैं और इनको गुरुवार को संभावित है कि खाद की गाड़ी मिल जाए. इसके साथ ही कालाबाजारी को लेकर भी उन्होंने विशेष कदम उठाने को लेकर भी बताया. डॉक्टर जाट से मुलाकात के दौरान भाजपा के पूर्व मंडल अध्यक्ष ऊंकार लाल धाकड़ बेगु, शंभू लाल धाकड़ एवं अन्य कई प्रतिनिधि उपस्थित थे.

Reporter- Deepak Vyas

यह भी पढे़ंराजस्थान के सरकारी स्कूल में बच्ची के साथ अश्लील हरकत, चीखी मासूम तो बचाने दौड़ा बाप

Trending news