आदिवासी भील समुदाय के शिक्षित बेरोजगारों की मांग, बिजली कनेक्शन में मांगी प्राथमिकता
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1223236

आदिवासी भील समुदाय के शिक्षित बेरोजगारों की मांग, बिजली कनेक्शन में मांगी प्राथमिकता

आदिवासी भील समुदाय के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को सहरिया जनजाति की तर्ज पर सरकारी नौकारियों में उचित प्रतिनिधित्व, आरक्षण में सम्मिलित करने और एससी की भांति बिजली कनेक्शन में प्राथमिकता देते हुए 3 माह में बिजली कनेक्शन दिए जाने की मांग को लेकर राजस्थान भील समाज विकास समिति शाखा चित्तौड़गढ़ द्वारा राज्यपाल, मुख्यमंत्री और विधानसभा अध्यक्ष के नाम जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है.

बेरोजगारों की मांग

Chittorgarh: आदिवासी भील समुदाय के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को सहरिया जनजाति की तर्ज पर सरकारी नौकारियों में उचित प्रतिनिधित्व, आरक्षण में सम्मिलित करने और एससी की भांति बिजली कनेक्शन में प्राथमिकता देते हुए 3 माह में बिजली कनेक्शन दिए जाने की मांग को लेकर राजस्थान भील समाज विकास समिति शाखा चित्तौड़गढ़ द्वारा राज्यपाल, मुख्यमंत्री और विधानसभा अध्यक्ष के नाम जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है.

जिलाध्यक्ष लालुराम भील ने बताया कि गत दिनों राजसमंद के एक विद्यालय और आयुष हेल्थ सेन्टर के भूमिपूजन और शिलान्यास समारोह में विधानसभा अध्यक्ष द्वारा सरकारी नौकारियों में टीएसपी क्षेत्र के जनजाति समुदाय को दिए जा रहे आरक्षण की भांति नोन टीएसपी क्षेत्र के जनजाति समुदाय को भी आरक्षण दिए जाने के आश्वासन पर अमल करने और एससी की भांति एसटी वर्ग को भी बिजली कनेक्शन में प्राथमिकता दिए जाने की मांग को लेकर राजस्थान भील समाज विकास समिति जिला शाखा चित्तौड़गढ़ द्वारा ज्ञापन सौंपा हैं.

ज्ञापन में बताया कि लाभान्वित हो रही सहरिया जाति आदिम जनजाति है उसी प्रकार चित्तौड़गढ़ में निवासीरत भील समुदाय भी आदित जनजाति है और दोनों समान जनजातियां है. इसके अलावा भी जनजाति कोटे के आरक्षण का फायदा शेखावाटी और हाड़ौति क्षेत्र को मिल रहा है जबकि चित्तौड़गढ़ जिले के भील समुदाय के युवाओं का प्रतिनिधित्व शून्य के बराबर है. 

स्वतंत्रता के इतने वर्षों बाद भी समाज के युवाओं को उचित प्रतिनिधित्व नहीं मिल पा रहा है. इसके साथ ही बिजली कनेक्शन में भी एसटी वर्ग को सामान्य के साथ रखा हुआ है जिसमें भी उचित कदम उठाकर इसका लाभ दिए जाने की मांग की गई. इस अवसर पर जिला प्रभारी पन्नालाल, चित्तौड़गढ़ तहसील अध्यक्ष कालुराम, राशमी तहसील अध्यक्ष बाबूलाल, जिला युवा अध्यक्ष चम्पालाल, कोषाध्यक्ष गोरीशंकर सहित भील समाज के कई समाजजन उपस्थित रहे हैं.

Reporter: Deepak Vyas

यह भी पढ़ें - 

70 साल का बुजुर्ग साढ़े 3 साल से कर रहा है पोते के अंतिम संस्कार का इंतजार, थाने में जमा है खोपड़ी

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  

Trending news