Chittorgarh: पुलिस शहीद दिवस मनाकर अधिकारियों और जवानों को दी गई श्रद्धांजलि
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1404865

Chittorgarh: पुलिस शहीद दिवस मनाकर अधिकारियों और जवानों को दी गई श्रद्धांजलि

पुलिसकर्मियों को सम्मानित करने के लिए पुलिस लाइन में शुक्रवार को पुलिस शहीद दिवस का आयोजन किया गया. पुलिस अधिकारियों और जवानों ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी. पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने इस वर्ष शहीद हुए पुलिसकर्मियों के बारे में जानकारी दी.

Chittorgarh: पुलिस शहीद दिवस मनाकर अधिकारियों और जवानों को दी गई श्रद्धांजलि

Chittorgarh: राष्ट्र के लिए कर्तव्य पर अपनी जान गंवाने वाले पुलिसकर्मियों को सम्मानित करने के लिए पुलिस लाइन में शुक्रवार को पुलिस शहीद दिवस का आयोजन किया गया. पुलिस अधिकारियों और जवानों ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी. पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने इस वर्ष शहीद हुए पुलिसकर्मियों के बारे में जानकारी दी. शहीदों को हथियार और शीश झुका कर शोक सलामी दी गई. उनके सम्मान में दो राउंड फायरिंग भी की गई. 6 महिला पुलिस कर्मी सहितकरीब 50 पुलिस कर्मियों रक्तविरों ने स्वेच्छिक रक्तदान किया.

यह भी पढ़ें - उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने की स्थानीय युवाओं को रोजगार देने की मांग, नीमराना इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के सामने रखी बात

बहादुर दिलों को ऐसे किया सम्मानित
पुलिस लाइन में आयोजित शहीद दिवस समारोह में एसपी दुष्यंत ने देश के सभी प्रांतों, केन्द्र शासित प्रदेशों और अर्द्ध सैन्य बलों के 1 सितम्बर 2021 से 31 अगस्त, 2022 तक के विभिन्न संवर्ग के राजस्थान के 3 शहीद सहित सभी 264 शहीद अधिकारियों एवं कर्मचारियों के पदनाम व उनके नाम का वाचन कर उन्हें सम्मान दिया.

तिजारा में बच्चों के अपहरण और मर्डर के बाद अजमेर से 3 साल का बच्चा हुआ गायब

अपने कर्तव्य के प्रदर्शन में पुलिसकर्मियों द्वारा किए गए बलिदान की गवाही के रूप में पुलिस लाइन ग्राउंड में राइफल और टोप से बने स्मारक पर एसपी ने पुष्प चक्र अर्पित कर वर्ष में शहीद हुए पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजलि दी. संचित निरीक्षक सुनील कुमार सिंह के नेतृत्व में बनी एमबीसी व पुलिस की सम्मान गार्ड द्वारा शस्त्रों को उलट शोक शस्त्र कर दिवंगत आत्माओं के सम्मान में दो मिनट का मौन रखा गया. पुलिस बैंड कर्मियों ने लास्ट पोस्ट धुन बजाई. शहीदों के सम्मान में परेड में शामिल पुलिस कर्मियों द्वारा राईफल से दो-दो राउंड फायरिंग की गई. कार्यक्रम में मौजूद सभी अधिकारियों ने शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र एवं पुष्पांजलि अर्पित करते हुए नमन किया. कार्यक्रम के अंत में सभी शहीद हुए पुलिस कर्मियों को सलामी दी गई.

जैसलमेर में हिट एंड रन केस, सड़क पर सो रहे मजदूर का मुंह कुचलते हुए निकल गया ट्रक

बता दें कि 21 अक्टूबर 1959 के दिन भारत- तिब्बत के सीमा पर चीन और भारतीय सीमा विवाद में कई केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के सदस्यों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था. हर वर्ष 21 अक्टूबर को यह पुलिस स्मृति दिवस अथवा पुलिस शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है.

भाजपा के फायर ब्रांड नेता ने अलवर में पानी की समस्या के लिए बाबा बालकनाथ और राठौड़ से मांगे करोड़ों रुपए

समारोह में एसपी सहित सभी पुलिस अधिकारियों और सेवानिवृत्त पुलिस कर्मियों ने इस मौके पर शहीदों की स्मृति में पौधारोपण किया.  जिले के विभिन्न थानों व पुलिस लाईन के 6 महिला कर्मी सहित करीब 50 पुलिस कर्मियों ने शहीद दिवस पर स्वेच्छिक रक्तदान किया. इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत के अलावा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अर्जुन सिंह, शाहना खानम, पुलिस उप अधीक्षक बुधराज, लाभूराम, शहर कोतवाल विक्रम सिंह, थानाधिकारी चंदेरिया कैलाश खटीक, महिला एसएचओ सुशीला, प्रभारी डीएसटी भवानी सिंह राजावत, अपराध सहायक कृष्णचन्द्र और पुलिस के अन्य अधिकारी, कर्मचारीगण और सेवानिवृत्त पुलिस कर्मी मौजूद रहे.

Reporter- Deepak Vyas

 

Trending news