Chittorgarh News: कुंभा महल में पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश, पर्यटकों को पुष्प देकर किया ये आह्वान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1503631

Chittorgarh News: कुंभा महल में पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश, पर्यटकों को पुष्प देकर किया ये आह्वान

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की पर्यावरण गतिविधि की प्रेरणा से एकल अभियान द्वारा चलाए जा रहे हमारी धरोहर हमारा अभिमान के तहत कुंभा महल परिसर में कार्यक्रम किया गया.

Chittorgarh News: कुंभा महल में पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश, पर्यटकों को पुष्प देकर किया ये आह्वान

Chittorgarh News: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की पर्यावरण गतिविधि की प्रेरणा से एकल अभियान द्वारा चलाए जा रहे हमारी धरोहर हमारा अभिमान के तहत कुंभा महल परिसर में कार्यक्रम किया गया. यह जानकारी देते हुए पर्यावरण गतिविधि के नगर संयोजक सतीश सोनी ने बताया कि कुम्भा महल परिसर में गतिविधि से जुड़े हुए एकल कार्यकर्ताओं के माध्यम से उक्त अभियान तहत राष्ट्रीय शिक्षक संघ के सह विभाग कार्यवाह दिनेश कुमार भट्ट, एकल अभियान के राजस्थान के ग्राम स्वराज के अध्यक्ष पृथ्वी सिंह भोजपुरा तथा पुरातत्व विभाग के अधिकारी प्रेम प्रकाश शर्मा और पर्यावरण गतिविधि के सह प्रांत संयोजक धर्मपाल गोयल विभाग संयोजक भेरूलाल भोई के सानिध्य में हुआ. वहां उपस्थित पर्यटकों को पुष्प भेंट कर परिसर में प्लास्टिक कचरा खाद्य पदार्थों के पाउच इत्यादि का निस्तारण करने का तथा परिसर को स्वच्छ रखने का आह्वान किया.

हमारी धरोहर हमारा अभिमान 

साथ ही दीवारों पर नाम न लिखने का आग्रह किया तथा कार्यकर्ताओं ने मिलकर अलग-अलग टोलियां बनाकर परिसर में पढ़े प्लास्टिक, प्लास्टिक की बोतलें गुटके के रेफर इत्यादि को साफ कर स्वच्छता का संदेश दिया. इसमें पुरातत्व विभाग के कर्मचारियों का भी सहयोग रहा. इसके उपरांत सभी कार्यकर्ताओं की सामूहिक बैठक परिसर में ही की गई. जिसमें कार्यक्रम की प्रस्तावना एवं परिचय कराते हुए प्रांत संयोजक धर्मपाल गोयल ने प्रतिमाह होने वाले इस कार्यक्रम की जानकारी दी.

इस अभियान लोगों से कार्यक्रम से जुड़ने का आह्वान किया, वहीं सह विभाग कार्यवाह दिनेश कुमार भट्ट ने चित्तौड़ के इतिहास को प्रदर्शित करते हुए उपस्थित कार्यकर्ताओं से एक गीत का गायन कराया. मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए एकल के क्षेत्रीय संयोजक पृथ्वी सिंह भोजपुरा ने बताया कि यह विरासत हमें याद दिलाती है कि हम किनकी संतान हैं.

राजस्थान में इस प्रकार के कार्यक्रम करने का आह्वान किया

यदि यह धरोहर नहीं होती तो आज हम शून्य होते. आज हम जो हैं हमारे पुरखों के इस पराक्रम के कारण हैं.अतः इस धरोहर को सहेजना हम सब का नैतिक दायित्व है. उन्होंने पर्यावरण गतिविधि के माध्यम से संपूर्ण राजस्थान में इस प्रकार के कार्यक्रम करने का आह्वान किया. वहीं पुरातत्व विभाग के अधिकारी प्रेम प्रकाश शर्मा ने बताया कि अब विरासत को लेकर आमजन में भी जागरूकता बन रही है. सभी पर्यटन स्थलों पर विभाग की ओर से डस्टबिन रखवाए जा रहे हैं और कार्मिकों के माध्यम से उनका उपयोग करने की जानकारी भी दी जा रही है.

ये भी पढ़ें- Dausa News: कंटेनर में तड़पती मिली 28 गायें, 1 की मौत, पुलिस को गच्चा देकर गौ तस्कर फरार

उन्होंने एकल के इस कार्यक्रम की सराहना की कार्यक्रम में विश्व हिंदू परिषद गोरक्षा विभाग जिला प्रमुख गोपाल कृष्ण दाधीच,उद्यान सहायक डॉ राकेश वर्मा,एकल अभियान के जिला अध्य्क्ष पहलाद प्रजापत,राजेन्द्र गिल,कालू सिंह ,रतन धाकड़,गोपाल गाचा, सोनिया धाकड़, गोपाल कुशवाह, कन्हैया गुर्जर कन्हेया धाकड, संजय कुमावत,जसवंत रेगर, नेहा बेरागी, पुजा वेष्णव,पुजा शर्मा, कृष्णा धाकड़, गिरजा वेष्णव,उमा गर्ग अनिता धाकड़, प्रिया कुमावत,सहित बड़ी संख्या में आचार्य एवं उपस्थित रहे.

Trending news