chittorgarh: विदेशी सैलानियों से गुलजार हो रहा है चित्तौड़गढ़, नव वर्ष पर दुर्ग पर सैलानियों की धूम
Advertisement

chittorgarh: विदेशी सैलानियों से गुलजार हो रहा है चित्तौड़गढ़, नव वर्ष पर दुर्ग पर सैलानियों की धूम

चित्तौड़गढ़: नव वर्ष के अवसर पर विश्व प्रसिद्ध चित्तौडगढ़ दुर्ग पर विश्व भर से आए पर्यटकों की धूम मची हुई है. देशी सैलानियों के साथ ही विदेशों से आए जोड़े भी नये साल का जश्न मनाने चित्तौडगढ़ पहुंचे हैं. 

chittorgarh: विदेशी सैलानियों से गुलजार हो रहा है चित्तौड़गढ़, नव वर्ष पर दुर्ग पर सैलानियों की धूम

chittorgarh news: चित्तौड़गढ़ के दूर दराज के क्षेत्रों में स्थित होटलों में विदेशी सैलानियों का जमावड़ा लगा हुआ है. नये साल के पहले दिन रविवार को दुर्ग पर हजारों विदेशी सैलानियों के साथ ही देश के विभिन्न क्षेत्रों से आए हजारों सैलानियों के कारण मेले जैसा माहौल रहा. हालांकि नव वर्ष और रविवार के कारण दुर्ग स्थित कालिका माता मन्दिर, बायण माता मन्दिर सहित विभिन्न मन्दिरों में दर्शन के लिए जिले भर के हजारों श्रद्धालु पहुंचते हैं.

 लेकिन नव वर्ष पर आए हजारों देशी-विदेशी सैलानियों के कारण दुर्ग के पहले दरवाजे पाडन पोल से ही वाहनों का जाम लग गया. जो घंटों तक धीमे धीमे सरकता रहा, जिसके कारण कई विदेशी सैलानियों को पैदल दुर्ग पर जाते देखा गया. नववर्ष और रविवार को देखते हुए पुलिस द्वारा विशेष व्यवस्था करते हुए सभी प्रमुख स्थानों पर पुलिस के जवान तैनात किए गए. 

इसके साथ ही यातायात के दबाव को कम करने के लिए राम पोल से ही वन वे व्यवस्था लागू की गई.
दो वर्ष बाद मनाया नव वर्ष का जश्न कोरोना संक्रमण के कारण लगे लॉक डाउन और लागू की गई गाइडलाइन के कारण दो वर्ष तक विभिन्न सामूहिक आयोजन बंद रहे थे. लेकिन अब कोरोना संक्रमण में कमी और वैक्सीनेशन के कारण सख्त बंदिशें नहीं है.

 इसलिए नववर्ष के आयोजनों को लेकर युवा वर्ग में विशेष उत्साह का माहौल रहा. कई परिवार नव वर्ष के स्वागत और जश्न मनाने के लिए होटलों में पहुंचे.
जान जोखिम में डाल कर पूरा किया सेल्फी का शौक.

दुर्ग भ्रमण पर आए कई युवा यहां की यादों को अपने मोबाइल में फोटो के माध्यम से संजोने के लिए सल्फी फोटो लेते दिखाई दिए. इस दौरान युवाओं की लापरवाही भी दिखाई दी, कई युवा दुर्ग की ऊंची दिवारों के किनारों पर खड़े होकर सेल्फी ले रहे थे, ऐसे में हल्की सी चूक भी जानलेवा हो सकती है। गनीमत यह रही कि दुर्ग पर रविवार को हजारों की भीड़ होने के बाद भी कहीं कोई अप्रिया घटना की सूचना नहीं है.

ये भी पढ़ें- CM Ashok Gehlot: सीएम अशोक गहलोत ने दिया युवाओं को बड़ा तोहफा, 65 करोड़ रुपए के अतिरिक्त बजट को मिली मंजूरी

Trending news