Rajasthan News: पूर्ण बजट को लेकर गजेंद्र सिंह खींवसर का बड़ा बयान,कहा-स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए अब तक....
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2330710

Rajasthan News: पूर्ण बजट को लेकर गजेंद्र सिंह खींवसर का बड़ा बयान,कहा-स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए अब तक....

Rajasthan News: राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के उन्नयन के लिए 8.26 प्रतिशत बजट प्रावधान रखना यह इंगित करता है कि राज्य सरकार चिकित्सा क्षेत्र को लेकर बेहद संवेदनशील है.

Rajasthan News

Rajasthan News:राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने कहा कि राज्य सरकार का वित्तीय वर्ष 2024-25 का परिवर्तित बजट प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विकसित भारत-2047 की परिकल्पना को मूर्तरूप देने की दिशा में बड़ा कदम है. 

विकसित भारत को लेकर बजट में दिए गए 10 संकल्प विकास के प्रति राज्य सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं.स्वास्थ्य सेवाओं के उन्नयन के लिए 8.26 प्रतिशत बजट प्रावधान रखना यह इंगित करता है कि राज्य सरकार चिकित्सा क्षेत्र को लेकर बेहद संवेदनशील है.चिकित्सा मंत्री ने स्वास्थ्य के लिए अब तक का सर्वाधिक बजट प्रावधान रखे जाने पर मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया है.

चिकित्सा क्षेत्र में महत्वपूर्ण घोषणाएं
- MAA योजना में शिशुओं एवं छोटे बच्चों के इलाज के लिए नए पिडियाट्रिक पैकेज
- निजि अस्पतालों के एंपेनलमेंट नोर्म्स में शिथिलन
- संपूर्ण प्रदेश में मा वाउचर योजना लागू
- मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य हैल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन आगामी 3 सालों में 15 हजार करोड़ के विकास कार्य
- एसएमएस मेडिकल कॉलेज जयपुर के आयुष्मान टावर के लिए 200 करोड़ रूपए
- आरयूएचएस में सुपर स्पेशियलिटी सेवाओं के लिए 200 करोड़ रूपए

- बीकानेर, जोधपुर, उदयपुर, भरतपुर, कोटा मेडिकल कॉलेज में स्पाइनल इंजरी सेंटर
- जेके लोन अस्पताल जयपुर में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फोर मेडिकल जेनेटिक्स के लिए 22 करोड़ रूपए
- 29 मेडिकल कॉलेज, अस्पतालों, जिला अस्पतालों में एलएमयू

- अजमेर में आयुर्वेद, योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा कॉलेज
- महवा-दौसा में आयुर्वेद, योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा महाविद्यालय
- राजस्थान डिजिटल हैल्थ मिशन
- पीएचसी स्तर पर स्वास्थ्य परीक्षण कर ई- हैल्थ रिकॉर्ड
- एक हजार 500 चिकित्सकों तथा 4 हजार नर्सिंग कर्मियों के नए पद

चिकित्सा मंत्री ने कहा है कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के कुशल नेतृत्व में बजट में स्वास्थ्य, शिक्षा, बिजली, पानी, उद्योग, कृषि, आधारभूत ढांचे, पर्यटन सहित सभी क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई हैं, जो न केवल प्रदेश के विकास को गति देंगी, बल्कि विकसित राजस्थान के हमारे संकल्प को भी साकार करेंगी. 

विरासत और विकास के बेहतर समन्वय की सोच के साथ लाया गया यह बजट जन उम्मीदों को पूरा करने वाला है. उप मुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री दिया कुमारी ने 53 हजार किलोमीटर सड़क विकास, 4 लाख पदों पर भर्तियां करने, 6 वृहद पेयजल परियोजनाएं शुरू करने, विभिन्न क्षेत्रों में कामकाज को सुगम बनाने के लिए नई नीतियां लाने जैसी घोषणाएं की हैं. ये घोषणाएं प्रदेश को आगे बढ़ाने के लिए मील का पत्थर साबित होंगी.

खींवसर ने कहा कि बजट में स्वास्थ्य के क्षेत्र के लिए 27 हजार 660 करोड़ रूपए का प्रावधान रखते हुए कई जनोन्मुखी घोषणाएं की गई हैं, जिनसे आमजन को गांव-ढाणी तक सुगमतापूर्वक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हो सकेंगी. 

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना में शिशुओं के उपचार हेतु पैकेज जोड़ने, अस्पतालों के एम्पेनलमेंट के नियमों को सरल करने, मातृ स्वास्थ्य सेवाओं की मजबूती के लिए मा वाउचर योजना लागू करने, चिकित्सकों के 1500 व 4 हजार नर्सिंगकर्मियों के पदों का सृजन, मा हैल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर मिशन तथा बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं हेतु राजस्थान डिजिटल हेल्थ मिशन शुरू करने.

हर विधानसभा क्षेत्र में आयुष्मान मॉडल सीएचसी स्थापित कर सुविधाओं में बढ़ोतरी एवं मोर्चरी निर्माण करने सहित कई अहम घोषणाएं बजट में की गई हैं, जिनसे स्वास्थ्य सेवाओं का उत्थान होगा और आयुष्मान राजस्थान का संकल्प फलीभूत होगा.

यह भी पढ़ें:राजस्थान में मानसून का प्रभाव होगा कम,आज भरतपुर में बारिश के साथ पड़ेंगे ओले

Trending news