Rajasthan budget 2023: बजट पर बोले मंत्री महेश जोशी- बचत, बढ़त और राहत देने वाला बजट
Advertisement

Rajasthan budget 2023: बजट पर बोले मंत्री महेश जोशी- बचत, बढ़त और राहत देने वाला बजट

 Rajasthan budget 2023:  राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को सदन में वर्ष 2023-24 का बजट पेश किया. जिसे लेकर सियासी गलियारों में हलचले तेज है. 

Rajasthan budget 2023: बजट पर बोले मंत्री महेश जोशी-  बचत, बढ़त और राहत देने वाला बजट

Rajasthan budget 2023: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा विधानसभा में प्रस्तुत राज्य बजट को जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. महेश जोशी ने बचत, राहत और बढत वाला बजट बताया है. उन्होंने कहा कि जो थीम मुख्यमंत्री ने दी थी उस पर यह बजट पूरा खरा उतरने वाला है. कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं है, जो बजट अछूता रहा हो. यह बजट युवाओं, महिलाओं एवं किसानों को समर्पित विकासोन्मुख बजट है.

डॉ. जोशी कहा कि चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की कवरेज 10 लाख रूपये से बढाकर 25 लाख रूपये करना, एनएफएसए में शामिल 1 करोड़ परिवारों को अन्नपूर्णा फूड पैकेट, बीपीएल एवं उज्जवला योजना में शामिल 76 लाख परिवारों को 500 रूपये में एलपीजी सिलेण्डर, 100 युनिट प्रतिमाह निःशुल्क बिजली, कृषि कल्याण राशि बढाकर 7500 करोड करने, सभी निगमों एवं बोर्ड़ो में पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस), 30 हजार सफाई कर्मियों की भर्ती, किसानों को 2000 यूनिट तक मुफ्त बिजली जैसी जन कल्याणकारी घोषणाएं की गई हैं.

डॉं. जोशी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने महिलाओं को रोडवेज की बसों में 50 प्रतिशत रियायती दर पर यात्रा की सुविधा देने, कार्यस्थलों के लिए वुमन स्पेशल बस सिर्विस, संभाग मुख्यालयों पर 100 तथा जिला मुख्यालयों 50 वुमन वर्किंग हॉस्टल तथा कामकाजी महिलाओं के लिए प्रियदर्शनी डे-केयर सेंटर की घोषणा कर महिला सशक्तिकरण की दिशा में नई पहल की है.

उन्होंने कहा कि बजट में पेयजल को लेकर कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई हैं. उन्होंने कहा कि 13 जिलों की जीवनदायिनी पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) के लिए अगले साल 13 हजार करोड़ रूपये के कार्य हाथ में लिये जाने प्रस्तावित किये गये है. बजट में पेयजल को लेकर 11255 करोड़ की 3 वृहद पेयजल परियोजनाओं की घोषणा की गई हैं. इनमें 822 करोड़ रूपये की चम्बल नदी आधारित कालीतीर परियोजना, 5776 करोड रूपये की चम्बल-अलवर-भरतपुर पेयजल परियोजना तथा 4657 करोड़ रूपये की चम्बल-सवाई माधोपुर-नादौती परियोजना शामिल है.

डॉ. जोशी ने कहा कि इसके अलावा विभिन्न शहरों में पेयजल के लिए 980 करोड़ रूपये की योजनाओं पर कार्य होंगे. इनमें सोम कमला आम्बा बांध से उदयपुर शहर के लिए जल प्रदाय योजना पर 676 करोड़, भादरा शहरी जल प्रदाय योजना के लिए 95.64 करोड़ गेटोर शहरी जल प्रदाय योजना (जयपुर) के लिए 37.16 करोड़, जगतपुरा शहरी जल प्रदाय योजना के लिए 44.30 करोड़ तथा बाईजी की कोठी-मॉडल टाउन जल प्रदाय योजना (जयपुर) के लिए 46.37 करोड़ रूपये खर्च होंगे.
डॉ. जोशी ने कहा कि हवामहल विधानसभा क्षेत्र को भी बजट में सौगातें मिली है. करबला सैटेलाइट अस्पताल, गणगौरी अस्पताल के लिए 50 करोड़ रुपये एवं चौगान स्टेडियम के जीर्णोद्धार की घोषणा की गई है. उन्होंने कहा कि यह बजट ऐतिहासिक एवं प्रदेश को विकास के पथ पर आगे बढ़ाने वाला है.

Trending news