Rajasthan Budget 2023: नए बजट में कैसे पहुंची पुरानी कॉपी, अधिकारियों की लापरवाही या राजनीतिक षडयंत्र?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1565776

Rajasthan Budget 2023: नए बजट में कैसे पहुंची पुरानी कॉपी, अधिकारियों की लापरवाही या राजनीतिक षडयंत्र?

Rajasthan Budget 2023: बजट भाषण से पहले इसकी रिहर्सल होती है. प्रति को कई बार पढ़ा जाता है. फाइनल कॉपी आती है. ऐसे में इस तरह की घटना होना वाकई सोचनीय है. यह जांच का विषय है कि आखिर बजट में पुरानी कॉपी आई कैसे? हालांकि इन सबके चलते विपक्ष को राजस्थान सरकार पर हमलावर होने का बड़ा मौका मिल गया है. 

Rajasthan Budget 2023: नए बजट में कैसे पहुंची पुरानी कॉपी, अधिकारियों की लापरवाही या राजनीतिक षडयंत्र?

Rajasthan Budget 2023: राजनीति के जादूगर कहे जाने वाले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज सदन में सरकार के आखिरी कार्यकाल का बजट पेश कर ही रहे थे कि एक छोटी सी चूक के चलते विपक्ष को सरकार पर हमलावर होने का बड़ा मौका मिल गया है. माना जा रहा है कि सीएम अशोक गहलोत ने जो बजट पढ़ा, वह कॉपी पुरानी थी.

वहीं, जैसे ही सीएम अशोक गहलोत को महेश जोशी और अखिल अरोड़ा ने पीछे से रोका तो सीएम वहीं, रुक गए. उन्होंने बजट भाषण पढ़ना रोक दिया. इसकी भनक लगते ही विपक्ष ने सदन में जमकर हंगामा काटा. विपक्ष ने बजट लीक समेत कई गंभीर आरोप लगाए. सदन में हंगामा बढ़ता देख स्पीकर सीपी जोशी अपने आसन से ही उठ गए और सभी को शांतिपूर्वक बजट सुनने के लिए निर्देशित किया.

यह भी पढे़ं- Rajasthan Budget 2023 Live : अशोक गहलोत का बजट भाषण शुरु, कई बड़े ऐलान, यहां पढ़ें लाइव अपडेट

CM Ashok Gehlot के बजट भाषण के दौरान हंगामे का मामला बढ़ता देख सीपी जोशी ने आधे घंटे के लिए कार्यवाही को स्थगित कर दिया. बता दें कि यह इतिहास में पहली बार हुआ है कि पुरान कॉपी पढ़े जाने की वजह से सदन की कार्यवाही को स्थगित किया गया है. इस तरह की गफलत को लेकर तमाम तरह के राजनीतिक कयास लगाए जा रहे हैं. 

किससे हुई चूक?
माना जा रहा है कि बजट भाषण से पहले इसकी रिहर्सल होती है. प्रति को कई बार पढ़ा जाता है. फाइनल कॉपी आती है. ऐसे में इस तरह की घटना होना वाकई सोचनीय है. यह जांच का विषय है कि आखिर बजट में पुरानी कॉपी आई कैसे? हालांकि इन सबके चलते विपक्ष को राजस्थान सरकार पर हमलावर होने का बड़ा मौका मिल गया है. 

यह भी पढ़ें- Rajasthan Budget 2023: 'मरुधरा का महाबजट' आधे घंटे के लिए स्थगित, CP जोशी को दिखानी पड़ी तल्खी

 

बताया जा रहा है कि जिस राजनीतिक अंदाज में सीएम गहलोत ने बजट पढ़ना शुरू किया था, उससे इस तरह की चूक सामने आने का सवाल ही नहीं उठता है. सवाल उठ रहे हैं कि सिग्नेचर के बाद बजट को लॉक किया गया था, फिर इन सबके बीच में पुरानी कॉपी आई कैसे. आज का बजट देश के कई चैनलों पर लाइव चल रहा था. प्री बजट प्रमोशन भी इसका हुआ था. पूरा राजस्थान आज इसका गवाह बनने जा रहा था. ऐसे में ऐसी चूक पर लोग राजनीतिक षडयंत्र को जोड़ रहे हैं.

अखिल अरोड़ा ने सीएम को रोका
माना जा रहा है कि जब यह घटनाक्रम घट रहा था तो पूर्व सीएम सचिन पायलट मंत्री खाचरियावास के पास बैठे हुए थे. जैसे ही या घटनाक्रम हुआ, वैसे ही पीछे से मंत्री राजेंद्र गुढ़ा उठ कर आए और सचिन पायलट और खाचरियावास के बीच में बैठ गए. सचिन पायलट सवाल करते हैं कि कि यह सब क्या हो रहा है. उनके साथ बैठने वाले लोग उन्हें बताते हैं कि कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शायद पुराना बजट पढ़ दिया है. बताया जा रहा है कि यह घटनाक्रम सबसे पहले महेश जोशी को पता लगा. अखिल अरोड़ा ने उन्हें इस बात की सूचना दी थी. बता दें कि जानकारी सामने आ रही है कि बजट तो पूरी तरह से नया था लेकिन उसमें एक कॉपी पुरानी रखी गई थी. यह एक बड़ी गपलत मानी जा रही है. ऐसे में या कयास भी लगाए जा रहे हैं कि क्या किसी ने जानबूझकर मुख्यमंत्री के नए बजट की कॉपी में किसी पुराने बजट के एक पेज को रख दिया हो. इसकी उच्च स्तरीय जांच की मांग की जा रही है.

 

Trending news