Rajasthan budget 2023 : अशोक गहलोत ने की 25 नए आवासीय छात्रावास, यहां देखें पूरी लिस्ट
Advertisement

Rajasthan budget 2023 : अशोक गहलोत ने की 25 नए आवासीय छात्रावास, यहां देखें पूरी लिस्ट

Rajasthan budget 2023 : शिक्षा के क्षेत्र में सीएम के जरिए राजस्थान के बजट में छात्रों की सहुलियतों को देखते हुए की गई 25 नए छात्रावासों की घोषणाओं से छात्रों को दूर- दराज के इलाकों में पढ़ाई करने जाने से गुरेज नहीं करना होगा.

Rajasthan budget 2023 : अशोक गहलोत ने की 25 नए आवासीय छात्रावास, यहां देखें पूरी लिस्ट

Rajasthan budget 2023 : शुक्रवार को गहलोत  सरकार के कार्यकाल का आखिरी बजट विधानसभा में पेश हुआ. सीएम ने अपने पिटारे से हर वर्ग के लोगों को खुश किया है. सभी क्षेत्रों में हो रहे विकास को चहुमंखी बनाने के लिए उनके वित्तिय राशियों का दायरा भी बढ़ाया गया है. इसी विकास को ध्यान में रखते हुए सीएम गहलोत ने राजस्थान में शिक्षा की नींव को पुख्ता करने के लिए शिक्षा का दायरा बढ़ाने के साथ ही छात्र- छात्राओं को आवास की सुविधाएं भी उपल्बध करवाई जा रही है. सीएम ने बजट के दौरान विद्यार्थियों को नए छात्रावास एवं आवासीय विद्यालय  का तौहफा देते हुए बताया कि जल्द ही प्रदेश में  छात्र - छात्राओं के लिए नए छात्रावास एवं आवासीय विद्यालय खोले जायेंगे, जो इस प्रकार हैं-

सावित्री बाई फूले कन्या छात्रावास : अजमेर के ब्यावर में, अलवर के मालाखेड़ा , झालावाड़ के भवानी मंडी , सवाई माधोपुर के गंगापुर सिटी , श्रीगंगानगर के सूरतगढ़, पाली के रायगढ़, उदयपुर के प्रतापगढ़ और कानोड़ को इस छात्रावास की सौगात मिलेगी जिसपर लगभग 20 करोड़ रुपये का खर्च आएगा.

बालिका छात्रावासः यह छात्रावास  जयपुर के मानसरोवर में खोले जाएगे.
 
देवनारायण बालक छात्रावासः यह छात्रावास अलवर के उमरेण,जयपुर - प्रतापनगर,टोंक - निवाई में खोले जाएंगे.

अनुसूचित जाति बालक छात्रावास: कल्याणपुर (पचपदरा ) - बाड़मेर, जैतासर (सरदारशहर) - चूरू व श्रीगंगानगर  

जनजाति छात्रावास: नारायणपुर - बांसवाड़ा, शाहबाद (किशनगंज ) - बारां, हींगलाट - प्रतापगढ़ व सरमथुरा ( बसेड़ी) - धौलपुर

जनजाति बालिका छात्रावास: बिलिया बडगमा (सागवाड़ा) - डूंगरपुर

अनुसूचित जनजाति आवासीय विद्यालय:  श्रीपुरा (देवली ) - टोंक, चिखली-डूंगरपुर एवं सवाई माधोपुर 

अनुसूचित जाति आवासीय विद्यालय:  रावतभाटा - चित्तौड़गढ़

शिक्षा के क्षेत्र में सीएम के जरिए राजस्थान के बजट में छात्रों की सहुलियतों को देखते हुए की गई 25 नए छात्रावासों की घोषणाओं से छात्रों को दूर- दराज के इलाकों में पढ़ाई करने जाने से गुरेज नहीं करना होगा. इसी के साथ सीएम ने शिक्षा को लेकर और भी गई विकासकारी घोषणाएं की है. जिसे शिक्षा के क्षेत्र को मजबूती मिलेगी. और राजस्थान के छात्रों का सुनहरे अवसर मिलते रहेंगे. 

Trending news