बजट में सीनियर सिटीजन के लिए बड़ी सौगात, अयोध्या स्थित रामलला के दर्शन करवाएगी सरकार
Advertisement

बजट में सीनियर सिटीजन के लिए बड़ी सौगात, अयोध्या स्थित रामलला के दर्शन करवाएगी सरकार

राजस्थान में बजट घोषणा में वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा का दायरा बढा दिया हैं. अब सीनियर सिटीजन को अयोध्या स्थित रामलाल के दर्शन करवाएगी.

बजट में सीनियर सिटीजन के लिए बड़ी सौगात, अयोध्या स्थित रामलला के दर्शन करवाएगी सरकार

जयपुर: राजस्थान में बजट घोषणा में वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा का दायरा बढा दिया हैं. अब सीनियर सिटीजन को अयोध्या स्थित रामलाल के दर्शन करवाएगी. योजना के तहत वर्तमान में देश-विदेश के 14 तीर्थ स्थलों पर दर्शन करवाए जा रहे हैं, लेकिन इसे भविष्य में बढ़ाकर अब 20 से ज्यादा किया जा रहा है.अयोध्या में राममंदिर का निर्माण सबसे ज्यादा चर्चित विषय रहा था. अब बुजुर्गों को अयोध्या स्थित रामलला के दर्शन कराए जाएंगे. 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी आज अपने बजट भाषण में इसी मंदिर के दर्शन करवाने के लिए इस धार्मिक स्थल को वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा में शामिल किया है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चुनावों को ध्यान में रखते हुए बजट पेश किया है. विपक्ष ने इस बजट को आधारहीन करार दिया है. 

यह भी पढ़ें: Rajasthan Budget Free Electricity : राजस्थान के लोगों को मिलेगी 100 यूनिट तक मुफ्त बिजली, इन लोगों को मिलेगा फायदा

कोरोना में बंद हुई थी योजना

इसमें उत्तर प्रदेश के अयोध्या स्थित राममंदिर को भी इस टूर सर्किट में शामिल किया है.इसके अलावा इस सर्किट में वैद्यनाथ महादेश ज्योतिर्लिंग (झारखंड), त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग नासिक, श्रवणबेलगोला कर्नाटक और सम्मेद शिखर को शामिल किया गया है. कोविड के बाद राज्य सरकार ने इस यात्रा को इस साल फिर से शुरू किया.

राज्य के 20 हजार सीनियर सिटीजन को ये यात्रा करवाई जाती है। इसके लिए सरकार जिलेवार ऑनलाइन आवेदन मांगती है और उसके बाद लॉटरी के जरिए प्रायोरिटी लिस्ट जारी करती है। इसमें रेल के अलावा हवाई जहाज से नेपाल के पशुपतिनाथ के भी दर्शन करवाए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: Rajasthan Budget 2023: राजस्थान का बजट पेश करने के बाद सीएम अशोक गहलोत ने कहा सेवा हमारा धर्म, जनता है गेमचेंजर

इन जगहों पर बुजुर्गों को कराए जाएंगे दर्शन

गौरतलब हैं कि ट्रेन के जरिए रामेश्वरम (मदुरई), जगन्नाथपुरी, तिरूपति, द्वारकापुरी-सोमनाथ, वैष्णो देवी-अमृतसर, प्रयागराज-वाराणसी, मथुरा-वृंदावन, सम्मेदशिखर-पावापुरी, उज्जैन-औंकारेशवर, गंगासागर (कोलकाता), कामाख्या (गुवाहाटी),हरिद्वार-ऋषिकेश, बिहार शरीफ और वेलनकानी चर्च (तमिलनाडु) की यात्रा करवाई जाएगी। पशुपतिनाथ-काठमांडू की यात्रा हवाई जहाज से करवाई जाएगी

Trending news