Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में बदलाव से लोग परेशान, कहीं तेज धूप तो कही बारिश
Advertisement

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में बदलाव से लोग परेशान, कहीं तेज धूप तो कही बारिश

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के बाद हल्का बदलाव हुआ है. इसके चलते भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, अजमेर और टोंक के कुछ हिस्सों में हल्की-फुल्की बारिश हुई. वहीं, जालोर, डूंगरपुर, जोधपुर, जैसलमेर और बाड़मेर में दिन के समय भी लोगों को गर्मी के तीखे से तेवर सहने पड़े. बाड़मेर का तो अधिकतम तापमान 38 डिग्री के पास पहुंच गया. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: मरुधरा का मौसम आए दिन अपने नए-नए रंग दिखा रहा है. कभी अचानक तेज धूप छा जाती है तो कभी कहीं पर बारिश हो जाती है. जहां दिन का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच रहा है तो वहीं रात का तापमान 10 डिग्री के आसपास रह रहा है यानी की रात और दिन के तापमान में करीब 20 से 22 डिग्री सेल्सियस का अंतर है. 

मौसम विभाग की मानें तो होली तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा और इसके बाद प्रचंड गर्मी का दौर शुरू होगा. बीते मंगलवार को चार जिलों में अचानक से बारिश हो गई. मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के बाद हल्का बदलाव हुआ है. इसके चलते भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, अजमेर और टोंक के कुछ हिस्सों में हल्की-फुल्की बारिश हुई. वहीं, जालोर, डूंगरपुर, जोधपुर, जैसलमेर और बाड़मेर में दिन के समय भी लोगों को गर्मी के तीखे से तेवर सहने पड़े. बाड़मेर का तो अधिकतम तापमान 38 डिग्री के पास पहुंच गया. वहीं, 27 मार्च के बाद तापमान में और अधिक बढ़ोतरी होने की आसार जताए गए हैं. 

बता दें कि राजस्थान में रात और दिन के तापमान में काफी अंतर हो रहा है. दिन के समय जहां कड़क धूप खिली रहती है तो वहीं गर्मी भी तीखे तेवर दिखाती नजर आती है. रात होते-होते उत्तरी दिशाओं की तरफ से चलने वाली हवाएं लोगों को हल्का ठंड महसूस करवाती हैं. 

जयपुर में गर्मी के तेवर तीखे
चूरू, बाड़मेर, सीकर के तापमान में भी करीब 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में इन शहरों में गर्मी और ज्यादा बढ़ेगी. वहीं, चूरू और पिलानी में भी 34 डिग्री तक पर पहुंच सकता है. राजधानी जयपुर की बात करें तो यहां पर पर 32 डिग्री पहुंच चुका है. वहीं न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

 होली के समय भी प्रदेश में कड़क गर्मी सताएगी
मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, गुलाबी शहर जयपुर में आने वाले दिनों में मौसम साफ रहेगा. दिन में कड़क धूप सताएगी. आने वाले दिनों का तापमान 35 डिग्री से भी ऊपर जा सकता है. मौसम विज्ञानों की मानें तो होली के समय भी प्रदेश में कड़क गर्मी सताएगी हालांकि तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर भी जारी रहेगा लेकिन गर्म हवाओं से लोग परेशान हो सकते हैं. जिलों में भी तापमान काफी बढ़ सकता है.

Trending news