Advertisement
photoDetails1rajasthan

इस जगह पर रखा मनी प्लांट छीन लेता है घर का सुख-चैन, रुक जाती है तरक्की, छा जाती है कंगाली!

Vastu Tips for Money Plant: धन की चाह किसी नहीं होती है. धन-दौलत की प्राप्ति के लिए लोग न केवल कड़ी मेहनत करते हैं बल्कि कई वास्तु उपाय को भी अपनाते हैं. वास्तु शास्त्र पेड़ पौधों का बड़ा महत्व बताया गया है. वहीं अगर धन-दौलत और सुख-समृद्धि की बात करें तो इसके लिए घरों में मनी प्लांट लगाने को काफी शुभ बताया गया है. 

 

पैसों की तंगी दूर हो

1/7
पैसों की तंगी दूर हो

वास्तु शास्त्र के अनुसार, जिस भी घर में मनी प्लांट का पौधा लगा होता है, उससे पैसों की तंगी दूर होती है और आर्थिक संकट से छुटकारा मिलता है. माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए घरों में आजकल लोग मनी प्लांट का पौधा लगाते हैं लेकिन मनी प्लांट का पौधा लगाने के कई नियम बताए गए हैं. वास्तु शास्त्र में बताए गए अगर इन नियमों का पालन नहीं किया जाता है तो घर में मनी प्लांट का पौधा शुभ फलों के बजाय अशुभ फल देने लगता है. ऐसे में मनी प्लांट लगाते समय किन-किन बातों को ध्यान रखना चाहिए, चलिए बताते हैं ध्यान रखें- 

 

सही दिशा का रखें ध्यान

2/7
सही दिशा का रखें ध्यान

वास्तु शास्त्र में हर चीज की दिशा का खास महत्व बताया गया है. ऐसे में कभी भी मनी प्लांट के पौधे को उत्तर पूर्व दिशा में नहीं लगना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके घर में कंगाली छा जाएगी. परिवार के लोगों की तरक्की रुक जाएगी और आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है.

 

सूखने न दें

3/7
सूखने न दें

ध्यान रखें कभी भी मनी प्लांट के पौधे को सूखने ना दें. वास्तु शास्त्र के अनुसार, सूखा हुआ मनी प्लांट घर में दुर्भाग्य लाने का कारण बनता है. अगर इसके पत्ते सूखने हैं या फिर पीले हो जाते हैं तो तुरंत से हटा देना चाहिए. इसके साथ ही समय-समय पर उसकी कटाई-छंटाई करते रहना चाहिए ताकि मनी प्लांट के नए पत्ते आते रहें. 

 

घर के अंदर लगाएं

4/7
घर के अंदर लगाएं

ज्यादातर लोग मनी प्लांट के पौधे को अपने घर के बाहर या बालकनी में लगाते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि मनी प्लांट पर अगर किसी बाहरी इंसान की नजर पड़ जाती है तो उसका विकास रुक जाता है और इससे घर के लोगों की तरक्की भी रुक जाती है. हमेशा मनी प्लांट के पौधे को घर के अंदर ही लगाना चाहिए. 

 

जमीन पर नहीं छूने न दें

5/7
जमीन पर नहीं छूने न दें

वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी मनी प्लांट के पौधे की बेल को जमीन पर नहीं छूने देना चाहिए. अगर इसकी बेल नीचे आ जाती है तो पैसों से जुड़ी तंगी होने लगती है. जैसे-जैसे हमारे प्लांट का पौधा बढ़ता है, वैसे-वैसे इंसान तरक्की की तरफ अग्रसर होता है. 

सुख समृद्धि का वास

6/7
सुख समृद्धि का वास

मनी प्लांट के पौधे को हमेशा पूर्व या फिर दक्षिण पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. इसे भगवान गणेश की दिशा कहा जाता है और ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि का वास होता है. 

 

मनी प्लांट के पौधे का लेनदेन नहीं करें

7/7
मनी प्लांट के पौधे का लेनदेन नहीं करें

कभी भी गलती से मनी प्लांट के पौधे का लेनदेन नहीं करना चाहिए इसे अशुभ माना जाता है ऐसा करने से शुक्र ग्रह नाराज हो जाते हैं और इंसान को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. कभी भी मनी प्लांट के पौधे के आसपास गंदगी नहीं होनी चाहिए. वहां पर धूल मिट्टी को भी साफ करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)