लंपी स्किन डिजीज को लेकर मंत्री भाटी ने ली अधिकारियों की बैठक, दिए ये बड़े निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1294481

लंपी स्किन डिजीज को लेकर मंत्री भाटी ने ली अधिकारियों की बैठक, दिए ये बड़े निर्देश

मंत्री भंवर सिंह भाटी आज कोलायत दौरे पर रहे इस दौरान मंत्री भाटी ने कोलायत पंचायत समिति सभागार में लम्पी डिजीज संक्रमण के बारे में उपखण्ड अधिकारियों, पशु पालन विभाग के अधिकारियों व पशु चिकित्सा अधिकारियों से इस रोग का फीड बैक लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

लंपी स्किन डिजीज को लेकर मंत्री भाटी ने ली अधिकारियों की बैठक, दिए ये बड़े निर्देश

 

बीकानेर: मंत्री भंवर सिंह भाटी आज कोलायत दौरे पर रहे इस दौरान मंत्री भाटी ने कोलायत पंचायत समिति सभागार में लम्पी डिजीज संक्रमण के बारे में उपखण्ड अधिकारियों, पशु पालन विभाग के अधिकारियों व पशु चिकित्सा अधिकारियों से इस रोग का फीड बैक लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. उन्होंने निर्देश दिए कि दवा और चिकित्सा के अभाव में गो-वंश व अन्य पशुओं की मृत्यु नहीं होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि विधायक निधि कोष से विधानसभा क्षेत्र कोलायत के लिए राशि स्वीकृत की गई है. इस राशि से पशुओं के लिए समय रहते दवा क्रय कर ली जाए. पशुपालन विभाग अपने सभी संसाधनों को गोवंश व अन्य पशुधन को बचाने में लगा दे.

भाटी ने कहा कि पशुपालन हमारी ग्रामीण अर्थ व्यवस्था की धुरी और आजीविका का आधार है. लिम्पी डिजीज की रोकथाम के लिए पशुपालकों में जागृति लाने की आवश्यकता है. प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व है कि गोवंश को बचाने में सहभागी बनें. ऊर्जा मंत्री ने उपखण्ड अधिकारी व विकास अधिकारी और तहसीलदार को ग्रामीण क्षेत्रों में लम्पी स्किन डिजीज के निदान एवं प्रसार को रोकने के लिए जागरुक करने के निर्देश दिए हैं.

पशुपालन विभाग को वाहन उपलब्ध कराए
ऊर्जा मंत्री ने उपखण्ड अधिकारी व विकास अधिकारी और तहसीलदार को ग्रामीण क्षेत्रों में लम्पी स्किन डिजीज के निदान एवं रोग के प्रसार को रोकने के निर्देश दिए हैं.

प्रभावित क्षेत्रों में हो कार्रवाई
लंपी स्किन डिजीज क्षेत्रों में रोगग्रसित पशुओं को आइसोलेट किया जाकर उनका अलग से उपचार करने, क्षेत्र में स्थित गौशालाओं और पशुओं मक्खियों और मच्छरों से बचाव हेतु छिड़काव करवाने के निर्देश दिए.

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि हमारे समाज में गाय को माता का दर्जा दिया गया है. आज जो संकट आया है उसमें सभी को मिलकर इस संकट से गाय को बचाना है. उन्होंने कहा कि भामाशाह व जनप्रतिनिधि सहयोग कर दवा सहित अन्य संसाधन उपलब्ध कराएं ताकि इस रोग पर नियंत्रण पाया जा सके. इस समय सभी को सक्रियता से कार्य करने की जरूरत है.

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि अभी तक इसकी वैक्सीन नहीं आई है. अतः पशुओं में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले संसाधन पशुपालकों दिए जाएं . उन्होंने कहा कि पशुपालन विभाग सरपंच व अन्य भामाशाह से समन्वय करें जिससे गौ माता के उपचार के लिए दवाओं की कमी ना रहे. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने गाय पर आए इस संकट के प्रति गंभीर है और उन्होंने केंद्र सरकार से लंपी डिजीज को महामारी घोषित करवाने की मांग की है.

ऊर्जा मंत्री की अपील पर कोलायत पंचायत समिति के सभी सरपंचों, जिला परिषद सदस्य व पंचायत समिति सदस्यों ने गोवंश को बचाने के लिए आवश्यक संसाधन और धनराशि, परिवहन के साधन आदि उपलब्ध करवाने का पशुपालन विभाग को भरोसा दिलाया. ऊर्जा मंत्री भाटी ने पशुपालन विभाग द्वारा गाड़ी की मांग किए जाने पर विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि तत्काल पशुपालन विभाग की टीम को गाड़ी उपलब्ध कराएं ताकि ग्राम पंचायत तक समय रहते दवा किट उपलब्ध हो सके.

REPORTER- TRIBHUWAN RANGA  

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news