क्या मोर के आंसू पीकर मोरनी होती है प्रेग्नेंट? अब नहीं रहा रहस्य
Advertisement

क्या मोर के आंसू पीकर मोरनी होती है प्रेग्नेंट? अब नहीं रहा रहस्य

PeacockReproduction: मोर-मोरनी (Mor Pregnant) को लेकर कई तरह की बातें कही जाती हैं. यह अफवाह कुछ इस तरह से फैली है कि लोग गूगल करते हैं, फिर भी उन्हें सच्चाई पता नहीं चलती है.

क्या मोर के आंसू पीकर मोरनी होती है प्रेग्नेंट? अब नहीं रहा रहस्य

Peacock Reproduction: बरसात में अक्सर हमने मोर- मोरनी को पंख फैलाकर झूमते देखा है. उसकी खूबसूरती से खुद को मोहित होते देखा है . कभी कभी तो उसकी इसी अदा पर हमारे भी पैर थिरकने लगते है. दोनों के इस मिलन को लेकर आज भी क्यास लगते है की आखिर मोरनी कैसे गर्भवती होती है. क्योंकि हर पशुओं- पक्षी की तरह मोरनी के प्रजनन को लेकर कम ही जानकारी मिलती है. 

यह भी पढ़ेंः Viral Video:आखिर क्यों 100 से ज्यादा भेड़ें लगा रही है 12 दिनों से एक ही जगह पर चक्कर

गुगल या अन्य सर्ज इंजनों पर इस विषय पर खोजा जाता है तो एक ही चीज सामने आती है कि मोरनी मोर के आंसू के जरिए प्रजनन यानी गर्भवती होती है. पर यह सुनने में जितना अजीब लगता है उतना ही अनोखा भी क्योंकि विज्ञान ऐसी किसी भी थ्योरी को नहीं मानता जिसमें मिलने के लिए एक दूसरे के करीब न आना हो. क्योंकि ये सृष्टि का नियम है कि तीसरे के जन्म के लिए दो की आवश्यकता होती ही है. 

क्या ये मुमकिन है कि आंसू पीकर मोरनी होती है गर्भवती ?

आपको बता दें कि मोर और मोरनी भी वैसे ही बच्चे पैदा करते हैं जैसे बाकी पशु-पक्षी करते हैं. हमने  मोर को पंख फैलाकर नाचते हुए देखा होगा. दरअसल, वो मोरनी को मोहित करता हैं. मोरनी मोर के रंग-बिरंगे पंखों से भी काफी आकर्षित होती है और जब उसे मोरनी की सहमति मिल जाती है तब वह दोनों आपस में संबंध बनाते हैं. इसके बाद जैसे इंसान और पशु गर्भवती होते हैं वैसे ही मोरनी भी गर्भवती होती है.

बताया गया  है कि मोर के आंसू पीकर मोरनी के गर्भवती होने की बात बेबुनियाद है. मोर मोरनी के प्रजनन का तरीका भी बाकी पक्षियों की तरह ही होता है.मोर सहित सभी पक्षी संबंध बनाते हैं तो नर पक्षी मादा की पीठ पर सवार होता है.इसी दौरान नर अपना स्पर्म मादा के शरीर में ट्रांसफर कर देता है. हर बार पक्षियों के संभोग में 15 सेकेंड तक का वक्त लगता है.मेल और फीमेल अपने क्लोका को एक साथ कुछ समय तक दबाए रहते हैं.

यह भी पढ़ेंः International Day for the Elimination of Violence against Women 2022: हर 11 मिनट में एक महिला को मिलती है अपनो के हाथों मौत

तो आखिर में जिस धारणा से लोग अब तक वाकिफ थे, उससे हमने आपको  रू-ब- रू करवाया कि किस तरह से वह अगर इस कल्पना में गोते लगा रहे है. तो जान लें ककी वह केवल मिथ है. 

Trending news