Bikaner: झझू के दौरे पर रहे जिला कलेक्टर, ग्रामीणों की सुनी समस्याएं
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1473556

Bikaner: झझू के दौरे पर रहे जिला कलेक्टर, ग्रामीणों की सुनी समस्याएं

जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद ने विद्यालय में ही संचालित आर्दश आंगनबाड़ी केन्द्र के निरीक्षण के दौरान आशा व ए एन एम से चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना तथा पुकार कार्यक्रम की प्रगति की रिपोर्ट ली.

चायत भवन में जनसुनवाई.

Bikaner: जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने मंगलवार को झझू के ग्राम पंचायत भवन में जनसुनवाई की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. इस दौरान ग्रामीणों ने गांव खेतोलाई बुधान में प्राइमरी स्कूल खुलवाने, ग्राम पंचायत झझू में खेल मैदान हेतु जमीन आवंटन करवाने, राजकीय प्राथमिक विद्यालय नायकों का बास स्कूल को क्रमोन्नत करने और स्टाफ लगाने, झझू फीडर को कोटड़ी फीडर से अलग करने तथा विद्युत की कटौती बंद करने, गिरधारी लाल ने प्रधानमंत्री आवास योजना में वापस अपना नाम जुड़वाने के लिए परिवेदनाएं दी.

झझू के ग्राम पंचायत भवन में जनसुनवाई 

जन सुनवाई में जिला कलेक्टर को बताया गया कि झझु बाजार स्थित गांधी चौक भवन में एक आदमी ने पिछले कई वर्षों से कब्जा कर निजी सामान रख रहा है तो वे मौके पर गए और इस अतिक्रमण को हटाने के निर्देश विकास अधिकारी को दिए. उन्होंने इस भवन में पुस्तकालय शुरू करने के निर्देश दिए. इस दौरान ग्रामीणों ने झझु बाजार से पुरानी मस्जिद तेलियों के बास में पानी निकासी की समस्या से अवगत करवाया और नाली सफाई व सीवरेज लाइन लगवाने की मांग रखी. इस पर उन्होंने सरपंच घमुराम नायक और विकास अधिकारी दिनेश सिंह भाटी को सीवरेज लाइन डालने के लिए आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए. उन्होंने बुधराम नायक का प्रधानमंत्री आवास के निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया और आवास की किस्तों के भुगतान के बारे में विकास अधिकारी से जानकारी ली.

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना

जनसुनवाई में उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना आमजन के लिए क्यों जरूरी है, उसके बारे में जानकारी दी और कहा कि मात्र 850 रूपये में इस योजना में परिवार का स्वास्थ्य बीमा होता है. इसमें जरूरत पड़ने पर 10 लाख रूपये तक का उपचार निःशुल्क उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है. साथ ही दुर्घटना मृत्यु पर 5 लाख रूपये पीड़ित परिवार को दिए जाने का प्रावधान है.

राजकीय महात्मा गांधी उच्च माध्यमिक विद्यालय किया निरीक्षण

 जिला कलेक्टर ने झझू की महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम उच्च माध्यमिक विद्यालय में संचालित कक्षा 8 के विद्यार्थियों से अंग्रेजी में संवाद किया और अंग्रेजी और गणित विषय के विद्यार्थियों के ज्ञान को परखा. उन्होंने यहां पर निर्माणाधीन कक्षा-कक्षों का अवलोकन किया और कार्यकारी एजेन्सी को निर्धारित समय पर गुणवता के साथ निर्माण करने के निर्देश दिए. उन्होंने उपस्थित शाला प्रधान व शिक्षा अधिकारी को कार्य की गुणवता पर निगरानी के निर्देश दिए. उन्होंने शाला परिसर में बनी वाटिका में सहजन का पौधा लगाया.

आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण

जिला कलेक्टर ने विद्यालय में ही संचालित आर्दश आंगनबाड़ी केन्द्र के निरीक्षण के दौरान आशा व ए एन एम से चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना तथा पुकार कार्यक्रम की प्रगति की रिपोर्ट ली. उन्होंने दोनों ही कार्यक्रम के तहत डोर टू सर्वे हुए सर्वे की जानकारी भी ली. साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से बच्चों के पोषण, ममता कार्ड के बारे में जाना. उन्होंने उप स्वास्थ्य केंद्र में स्टाफ, दवाइयां, साफ सफाई एवं पुकार अभियान से संबंधित रजिस्टर का अवलोकन किया. दवाओं की उपलब्धता व एक्सपायरी एवं नियर एक्सपायरी दवाईयों की जानकारी भी ली.

मनरेगा के तहत पौधारोपण कार्य का निरीक्षण

जिला कलेक्टर ने झझू-मोखा सड़क मार्ग पर वन विभाग द्वारा मनरेगा के तहत लगाए जा रहे पौधारोपण कार्य का निरीक्षण किया और यहां उन्होंने पौधारोपण किया. उन्होंने मनरेगा के तहत कोलायत ब्लॉक में पौधारोपण कार्यों का फीड बैक लिया और निर्देश दिए कि संबंधित विभाग दिए गए लक्ष्य पूरा करते हुए पौधों की सुरक्षा व सारसंभाल की जिम्मेदारी तय करें.

ये रहे मौजूद

इस दौरान प्रधान पुष्पा देवी, सरपंच घमुराम नायक, उपखण्ड अधिकारी प्रदीप कुमार चाहर, विकास अधिकारी दिनेश सिंह भाटी, झंवर लाल सेठिया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.मोहम्मद अबरार पंवार, अधीक्षण अभियन्ता डिस्कॉम राजेन्द्र सिंह मीना, अधिशाषी अभियन्ता जलदाय नफीस खान, बीसीएमओ डॉ. सुनील जैन, ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी मूल सिंह भाटी सहित ब्लॉक स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे.

Reporter-Raunak Vyas

Trending news