Bhilwara News: सूर्य सप्तमी पर राजेंद्र मार्ग विद्यालय में हुआ 'सूर्य नमस्कार' कार्यक्रम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2112218

Bhilwara News: सूर्य सप्तमी पर राजेंद्र मार्ग विद्यालय में हुआ 'सूर्य नमस्कार' कार्यक्रम

Bhilwara News: राजस्थान के भीलवाड़ा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आज सूर्य सप्तमी पर 'सूर्य नमस्कार' कार्यक्रम का आयोजन हुआ, जिसमें इसके कई फायदों के बारे में भी बताया गया. 

 

Bhilwara News: सूर्य सप्तमी पर राजेंद्र मार्ग विद्यालय में हुआ 'सूर्य नमस्कार' कार्यक्रम

Bhilwara News: भीलवाड़ा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय राजेंद्र मार्ग में 'सूर्य नमस्कार' के जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में सैकड़ों की संख्या में विद्यार्थियों ने सूर्य नमस्कार किया. 

इस दौरान जिला कलेक्टर नमित मेहता ने सूर्य नमस्कार कर रिकॉर्ड बनाने के लिए बधाई दी. उन्होंने इसके फायदे भी बताए. एसडीएम आव्हाद नि. सोमनाथ, एडीपीसी समग्र शिक्षा योगेश पारीक, प्रधानाचार्य श्यामलाल खटीक, सांसद प्रतिनिधि राजकुमार आंचलिया, सीएमएचओ डॉ मुस्ताक खान सहित विद्यालय स्टाफ मौजूद रहा.

राज्य सरकार के निर्देशानुसार सूर्य सप्तमी पर जिले के सभी सरकारी एवं निजी स्कूलों में सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया. जिले के सभी स्कूलों के विद्यार्थियों द्वारा सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया. 

सूर्य नमस्कार के गिनाएं फायदे 
राजेंद्र मार्ग स्कूल ग्राउंड पर विद्यार्थियों ने सूर्य नमस्कार की विभिन्न मुद्राएं की. विद्यार्थियों को बताया कि सूर्य नमस्कार को योगासन में सर्वश्रेष्ठ योगासन माना जाता है क्योंकि इसमें आपको 12 योगासनों का फायदा एक साथ मिलता है. इसके कई फायदे भी हैं.

सूर्य नमस्कार के शारीरिक तौर पर कई फायदे हैं, यह आपको वजन घटाने में सहायता करता है. साथ ही आपकी पाचन शक्ति को काफी हद तक बढ़ाने में मदद करता है. साथ ही आपके शरीर में लचक बरकरार रखता है. रोजाना सूर्य नमस्कार करने से आपकी बॉडी का पोस्ट सही बना रहता है, आपके गर्दन दर्द, कमर दर्द और कंधों के दर्द जैसी बीमारियों से भी दूर रखता है. 

इसके पश्चात जिले में नवाचार के तहत जिला कलेक्टर नमित मेहता द्वारा जिले के समस्त राजकीय विद्यालयों में मेरा विद्यालय 'स्वच्छ विद्यालय-स्वस्थ विद्यालय' अभियान का शुभारंभ किया. 

इसके अलावा भीलवाड़ा के गुलाबपुरा में भी राजस्थान सरकार के निर्देशानुसार प्रदेश के सभी निजी एवं सरकारी विद्यालयों में सूर्य सप्तमी के विशेष दिन पर सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया. स्थानीय विद्यालय के लगभग 400 छात्रों सहित समस्त स्टाफ में एक साथ सूर्य नमस्कार किया. उपखंड अधिकारी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बताया कि अपने विद्यालय को स्वच्छ व सुंदर बनाने में सहयोग करें यह आपका प्रथम कर्तव्य है. 

यह भी पढ़ेंः Kota Crime news: कोटा कोचिंग छात्रा से गैंगरेप के चार आरोपी गिरफ्तार, मेडिकल की कर रहे थे तैयारी

यह भी पढ़ेंः Organ Donation : राजस्थान बना देश का नंबर वन राज्य, 4 लाख लोगों ने Online रजिस्ट्रेशन कर लिया संकल्प, ये मुहिम लाखों लोगों की जान बचाएगा

Trending news