गुड़ामालानी में NSS स्वयंसेवकों की अनूठी पहल, सिंगल यूज प्लास्टिक के विरुद्ध चलाया अभियान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1244896

गुड़ामालानी में NSS स्वयंसेवकों की अनूठी पहल, सिंगल यूज प्लास्टिक के विरुद्ध चलाया अभियान

सरहदी बाड़मेर जिले के भीमथल स्कूल के बच्चों ने राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम के तहत आमजन में सिंगल यूज प्लास्टिक उपयोग नहीं करने के लिए जागरूक करने का बीड़ा उठाया है.

गुड़ामालानी में NSS स्वयंसेवकों की अनूठी पहल, सिंगल यूज प्लास्टिक के विरुद्ध चलाया अभियान

Gudamalani: 1 जुलाई से देशभर में प्लास्टिक कैरी बैग पर पूर्णता प्रतिबंध लग गया है, जिसके बाद सरहदी बाड़मेर जिले के भीमथल स्कूल के बच्चों ने राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम के तहत आमजन में सिंगल यूज प्लास्टिक उपयोग नहीं करने के लिए जागरूक करने का बीड़ा उठाया है. इसके लिए घर से कपड़े की कैरी बैग बनाकर व्यापारियों और आमजन को वितरण कर रहे हैं, जिसके बाद कलेक्टर ने भी इन स्कूली बच्चों के इस पहल की सराहना की. 

देशभर प्लास्टिक उत्पादों पर बैन लगने के बाद आज भी शहरों के लोग प्लास्टिक कैरी बैग का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन ग्रामीण इलाकों के लोग और स्कूली बच्चे सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने और पर्यावरण संरक्षण के प्रति आगे आकर जागरूकता अभियान शुरू किया है. 

बाड़मेर जिले के धोरीमन्ना पंचायत समिति के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई भीमथल के तत्वाधान में NSS के स्वयंसेवको ने जिला मुख्यालय पर जिला कलेक्टर लोक बंधु ने सिंगल यूज प्लास्टिक के विरुद्ध जन जागरण अभियान का आगाज किया। 

NSS स्वयंसेवकों के द्वारा घर पर तैयार की गई कैरी बैग कपड़े की थैलियां कलेक्टर को भेंट कर विमोचन करवाया. उसके बाद स्वयं सेवकों ने कृषि मंडी, सब्जी मंडी और मुख्य बाजार में दुकानदारों और अन्य ग्राहकों को भेंटकर इस अभियान का आगाज किया और लोगों से प्लास्टिक उत्पाद का उपयोग ने करने की अपील की. 

कलेक्टर लोक बंधु ने राष्ट्रीय सेवा योजना के द्वारा चलाए जा रहे इस सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त अभियान की सराहना की और बच्चों की पर्यावरण संरक्षण के प्रति सकारात्मक सोच खाफी खुश नजर आए. कलेक्टर ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में बिखरी प्लास्टिक की अनुपयोगी वस्तुओं को उपयोगी वस्तुओं में बदलकर जागरूकता का संदेश दिया जाए. 

इतना ही नहीं भीमथल स्कूल के बच्चों ने राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत वेस्ट को बेस्ट बनाने का मॉडल भी तैयार कर प्लास्टिक की बोतल, डिब्बे, मग उपयोग में पक्षियों के दाने और पानी के लिए परिंडे और गमले तैयार किए हैं, जिससे वेस्ट प्लास्टिक के उत्पादों को उपयोग में लिया जा सकें ताकि पर्यावरण को हानि नहीं हो. 

प्रधानाचार्य डॉ.रूपसिंह जाखड़ ने बताया कि हमारे स्वयंसेवक विद्यालय स्तर पर घर में अनुपयोगी कपड़ों से कैरी बैग बनाकर ग्रामीण जनों को घर-घर जाकर ग्रामीण लोगों को सिंगल यूज मुक्त अभियान के प्रति जागरूक कर रहे हैं.  इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी व्याख्याता बिंजाराम सुथार सहित भीमथल के स्वयंसेवक उपस्थित रहे. 

यह भी पढ़ेंः टॉफी दिलाने के बहाने ले नाबालिग को ले गया आरोपी, नहीं लौटा वापिस किया दुष्कर्म
अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news