Barmer: राज परिवार ने विजयदशमी के पर शस्त्र पूजन कर निभाई हजारो साल पुरानी परंपरा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1381695

Barmer: राज परिवार ने विजयदशमी के पर शस्त्र पूजन कर निभाई हजारो साल पुरानी परंपरा

बाड़मेर में विजयदशमी के अवसर पर राजपूत समाज द्वारा माता नागणेच्या मन्दिर में लोगों ने शस्त्रों को मोली बांध तिलक लगाया. शस्त्र पूजन की परंपरा का आयोजन रियासतों में आज भी बहुत धूमधाम के साथ किया जाता है. 

शस्त्र पूजा करते राजपरिवार के लोग

Barmer: बाड़मेर में विजयदशमी के अवसर पर राजपूत समाज द्वारा पथ प्रेरणा यात्रा का भव्य आयोजन किया गया. दशहरा पर्व के चलते हथियारों के पूजन का विशेष महत्व है, इस दिन हथियारधारी अपने-अपने हथियारों का पूजन करते हैं. इस दौरान बाड़मेर के माता नागणेच्या मन्दिर में लोगों ने शस्त्रों को मोली बांध तिलक लगाया. शस्त्र पूजन की परंपरा का आयोजन रियासतों में आज भी बहुत धूमधाम के साथ किया जाता है. बाड़मेर में भी राज परिवार की अगुवाई में हजारो बरसो पुरानी परंपरा को आज भी जीवित रखा हुआ है, राज परिवार के शासकीय शस्त्रागारों के साथ आमजन भी आत्मरक्षार्थ रखे जाने वाले शस्त्रों का पूजन सर्वत्र विजय की कामना के साथ किया गया, उसके बाद पथ प्रेरणा यात्रा के आयोजन में हजारों की तादात में केसरिया बाना पहने युवा और बुजुर्ग शामिल हुए.

Dussehra 2022: दशहरा पर रावण दहन के बाद करें इस पेड़ की पूजा, नहीं आएगी पैसों की किल्लत, बुरी नजर होगी दूर

बाड़मेर में रावत त्रिभुवन सिंह की अगुवाई में निकली इस यात्रा का शहर भर में जगह जगह पुष्प वर्षा कर शानदार स्वागत किया गया. अनुशाषित और मर्यादित पथ प्रेरणा यात्रा में शामिल राजपूत समाज के युवाओं के केसरिया साफे और केसरिया ध्वज से सारा माहौल केसरिया मय हो गया. सर्वप्रथम नागणेच्या माता मंदिर में विधि विधान से शस्त्र पूजन किया गया, उसके उपरांत शुभ मुहूर्त मे यात्रा गढ़ बाड़मेर से रवाना हुई. यात्रा में सबसे आगे ढोल नगाड़े वाले चल रहें थे. यात्रा मंत्रोचार के साथ गढ़ से प्रारम्भ होकर मुख्य बाजार, गांधी चौक, स्टेशन रोड, अहिंसा सर्किल, विवेकानंद सर्किल, रॉय कॉलोनी, तन सिंह सर्किल होते हुए सरदारपुरा स्तिथ श्री राणी रूपादे संस्थान जाकर समाप्त हुई. इस दौरान यात्रा में बाड़मेर के रावत त्रिभुवन सिंह, युवा उद्यमी जोगिंदर सिंह चौहान, भाजपा नेता स्वरूप सिंह खारा, खंगार सिंह सोढा सहित सैकड़ों की संख्या में राजपूत समाज के लोगों उपस्थित रहें.

खबरें और भी हैं...

Rajasthan CM : क्या सचिन पायलट को मिलने वाली है कमान ? खाचरियावास से मुलाकात की इनसाइड स्टोरी

Jaipur: बीजेपी ने ली प्रदेश सरकार पर चुटकी, प्रवक्ता बोले अंगद के पैर सी हो गयी स्थिति

यहां पैरों से कुचला जाता है रावण, शरीर पर उग जाते हैं ज्वारे, होता है मलयुद्ध

मोहन भागवत का जनसंख्या नियंत्रण कानून पर बड़ा बयान बोले- किसी को छूट नहीं मिले

Dussehra puja 2022: क्यों खास है इस बार दशहरा पर्व, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त, विधि और महत्व

ये भी पढ़ें : मोहन भागवत का जनसंख्या नियंत्रण कानून पर बड़ा बयान बोले- किसी को छूट नहीं मिले

Trending news