Barmer:मंत्री सुखराम विश्नोई की मौजूदगी में नर्मदा नहर विभाग के अधिकारी की झूठ बोलने पर लगी क्लास
Advertisement

Barmer:मंत्री सुखराम विश्नोई की मौजूदगी में नर्मदा नहर विभाग के अधिकारी की झूठ बोलने पर लगी क्लास

Gudamalani News, Barmer : राजस्थान के बाड़मेर के प्रभारी मंत्री और कारखाना राज्य मंत्री सुखराम विश्नोई की जनसुनवाई के दौरान किसानों ने नहर के टेल तक पानी नहीं आने की शिकायत की जिसपर जिम्मेदार अधिकारी की क्लास लगा दी गयी.

 

Barmer:मंत्री सुखराम विश्नोई की मौजूदगी में नर्मदा नहर विभाग के अधिकारी की झूठ बोलने पर लगी क्लास

Gudamalani News, Barmer : राजस्थान के बाड़मेर के प्रभारी मंत्री और कारखाना राज्य मंत्री सुखराम विश्नोई गुरुवार को जिले के दौरे पर रहे. इस दौरान मंत्री सुखराम बिश्नोई ने धोरीमन्ना पंचायत समिति सभागार में उपखंड स्तरीय जनसुनवाई कर अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली.

मंत्री ने सड़क, पानी, बिजली सहित अन्य समस्याओं पर जनसुनवाई कर अधिकारियों को समस्या समाधान के निर्देश दिए. जनसुनवाई के दौरान लोगों द्वारा घरेलू कनेक्शन के लिए 24 घंटे बिजली आपूर्ति और सिंचाई के लिए रात को सप्लाई नहीं देकर दिन में करने की मांग की गई.

पूर्व प्रधान ताजाराम चौधरी ने नर्मदा नहर में टेल तक पानी नहीं पहुंचने और किसानों द्वारा खेत तैयार करने के बावजूद भी टेल तक पानी नहीं पहुंचने के कारण सिंचाई नहीं करने का मुद्दा उठाया. 

चौहटन विधायक पदमाराम मेघवाल ने भी नर्मदा नहर विभाग के अधिकारियों से पानी नहीं पहुंचने का कारण पूछा तो मंत्री के सामने नर्मदा नहर विभाग के अधिकारी झूठ बोलने लगे तो संभागीय आयुक्त कैलाश चंद मीणा ने अधिकारी को सामने खड़ा कर क्लास लगा दी.

जल वितरण समिति की बैठक के दौरान किसानों के साथ हुए वादे को याद दिलाते हुए उसी अधिकारी से बैठक में जो चर्चा हुई थी. महत्वपूर्ण मुद्दों को लेकर पूछा फिर ताजाराम चौधरी के बताए गए मुद्दे को लेकर समस्या का कारण पूछा तो अधिकारी जवाब ही नहीं दे पाया. 

संभागीय आयुक्त ने धोरीमन्ना उपखंड अधिकारी लाखाराम के साथ नर्मदा नहर विभाग के अधिकारियों के साथ जिस जिस मुद्दे को लेकर नर्मदा नहर से संबंधित समस्याएं आ रही है. उसका हल कैसे निकाला जाए. उसको लेकर तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी बुधवार को धोरीमन्ना उपखंड अधिकारी नर्मदा नहर विभाग के अधिकारी के साथ मौके पर जाकर पूरी रिपोर्ट  संभागीय आयुक्त को सौंपेंगे.

इस दौरान अगर नर्मदा नहर विभाग के अधिकारियों की लापरवाही पाई जाती है, तो अधिकारियों के खिलाफ संभागीय आयुक्त सख्त रुख अपना सकते हैं. इस दौरान धोरीमन्ना कस्बे के ग्रामीणों ने पेयजल के लिए नई पाइप लाइन बिछाने को लेकर ठेकेदार की अनियमितताएं बरतने और जलापूर्ति समय पर नहीं होने की मांग की ग्रामीणों ने कहा कि करोड़ों रुपए खर्च कर दिए. लेकिन समय पर जलापूर्ति नहीं हो रही है ठेकेदार बनाई गई. टंकियां घटिया निर्माण से बनाने के कारण टंकियों से पानी टपक रहा है.

जलदाय विभाग के एक्सईएन से पूरे मामले पर भी संभागीय आयुक्त ने रिपोर्ट मांगी प्रभारी मंत्री सुखराम बिश्नोई ने मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच बिठाने के आदेश दिए हैं. प्रभारी मंत्री ने ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी तेजपाल सिंह से उप जिला अस्पताल को लेकर जानकारी ली. जिला परिषद सदस्य दयाराम मकवाना ने धोरीमन्ना कस्बे में आलम देव डोली भूमि पर बने अवैध अतिक्रमण को हटाने और अवैध तरीके से लगे विद्युत कनेक्शनों को हटाने की मांग की.

जिस पर संभागीय आयुक्त ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को 1 घंटे में विद्युत कनेक्शन डोली भूमि से हटाने के निर्देश दिए. जिसके बाद विद्युत विभाग के अधिकारी हरकत में आए हो भारी पुलिस जाब्ते के साथ मीटिंग पूरी होते ही एईएन प्रदीप कुमार ने कस्बे की विद्युत सप्लाई बंद कर रात में ही डोली भूमि पर लगे अवैध विद्युत कनेक्शन को हटाने की कार्रवाई शुरू की गई.

करीब 2 घंटे में 70 अवैध कनेक्शन, एक ट्रांसफार्मर जब्त कर डोली भूमि पर लगे अवैध विद्युत कनेक्शनों को हटाकर संभागीय आयुक्त को रिपोर्ट सौंपी.

धोरीमन्ना सरपंच मनोहर बिश्नोई ने नेशनल हाईवे से संबंधित पानी निकासी को लेकर आ रही समस्या को लेकर समस्या समाधान की मांग रखी. जिस पर प्रभारी मंत्री ने उपखंड अधिकारी को एनएचएआई अधिकारियों से बात कर जल्द से जल्द समस्या समाधान करने के निर्देश दिए.

प्रभारी मंत्री सुखराम बिश्नोई ने जन सुनवाई के दौरान आई समस्याओं का समाधान करते हुए. संबंधित विभाग के अधिकारियों को तुरंत प्रभाव से समस्या समाधान के निर्देश दिए हैं.

इस दौरान प्रधान इंदु बाला विश्नोई, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश विश्नोई, विकास अधिकारी नरेंद्र, सोऊ तहसीलदार ऊर्जा राम सहित सभी विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे.

Trending news