Baytoo: कलेक्टर ने गौशालाओं का किया निरीक्षण, लंपी स्किन पर कंट्रोल करने के लिए दिए निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1290816

Baytoo: कलेक्टर ने गौशालाओं का किया निरीक्षण, लंपी स्किन पर कंट्रोल करने के लिए दिए निर्देश

बाड़मेर जिले में पशुओं में फैली घातक बीमारी लंपी स्किन पर कंट्रोल करने के लिए हर तरह के उपाय जारी है. जिला कलेक्टर लोक बंधु ने जिले में पंचायत समितिवार पर्यवेक्षण अधिकारी नियुक्त किए है. 

गौशालाओं का किया निरीक्षण

Baytoo: बाड़मेर जिले में पशुओं में फैली घातक बीमारी लंपी स्किन पर कंट्रोल करने के लिए हर तरह के उपाय जारी है. जिला कलेक्टर लोक बंधु ने जिले में पंचायत समितिवार पर्यवेक्षण अधिकारी नियुक्त किए है. 

वहीं लंपी स्किन डिजीज के प्रसार के नियंत्रण को जिला कलेक्टर लोकबंधु ने बायतू ब्लॉक में गौशालाओं का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने गौशालाओं में संक्रमण की रोकथाम को आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश दिए है. जिला कलेक्टर लोक बंधु ने बायतू में स्थित गौशाला का निरीक्षण किया. 

साथ ही उन्होंने गौशाला में गोवंश के लिए की गई व्यवस्थाओं को देखा. साथ ही उन्होंने गोवंश के चारा पानी की व्यवस्था का जायजा लिया और गौशाला प्रबंधन से संक्रमण की रोकथाम की जानकारी ली है. जिला कलेक्टर ने गौशालाओ में बीमार पशुओं को स्वस्थ पशुओं से अलग रखने के लिए निर्देश दिए है. 

यह भी पढ़ें - Alwar Crime Graph: अलवर में डर लगता है, 72 घण्टे में हांसी में तीन हत्याएं से दहला इलाका

साथ ही सभी गोशालाओं में स्प्रे और फॉगिंग करने के निर्देश दिए जिससे संक्रमण का विस्तार नहीं हो सके. साथ ही उन्होंने कहा कि गौशालाओं में अधिक पशुओं की संख्या के मद्देनजर लंपी डिजीज फैलने की संभावना अधिक है, इसलिए गौशालाओं में सफाई व्यवस्था पुख्ता रखी जाए और मक्खी-मच्छर को फैलने से रोका जाए क्योंकि ये ही वायरस को फैलाते है. 

भ्रमण के दौरान उपखंड अधिकारी जगदीश सिंह आशिया, विकास अधिकारी अमित चौधरी समेत पशुपालन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे. इसी तरह अतिरिक्त जिला कलेक्टर उम्मेद सिंह रतनू ने सिणधरी क्षेत्र में लंपी स्किन बीमारी का जायजा लिया और पशुपालकों से सम्पर्क कर बीमारी के बारे में जागरूक किया. 

साथ ही उन्होंने बीमारी को लेकर सिणधरी तहसील का दौरा किया और ढाणियों में जाकर गायों का हाल देखा और किसान से फीड बैक लिया और दवाइयों की उपलब्धता, चिकित्सकों की टीम गांव में जा रही है या नहीं इसके बारे में पूछताछ की है. इस दौरान उपखंड अधिकारी विरमाराम और पशुपालन विभाग के अधिकारी साथ रहे.

Reporter: Bhupesh Acharya

बाड़मेर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं...

पति-पत्नी और वो का मामला पहुंचा थाने, पति ने पत्नी से की मारपीट, कहा- बहुत जल्द रस्सी से लटका दूंगा

बस्सी में लम्पी स्किन की दस्तक, घबराएं नहीं इस तरह करें पशुओं का बचाव

Vice President Election 2022 : उपराष्ट्रपति बनने पर क्या मिलती हैं, रॉयल सरकारी सुविधाएं, सैलरी और कैसे होता है चुनाव, जानें

Trending news