Barmer : 40 महिला दस्तकारों को मिली निःशुल्क सिलाई मशीनें, रूमादेवी क्राफ्ट सेंटर पर कार्यक्रम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1339735

Barmer : 40 महिला दस्तकारों को मिली निःशुल्क सिलाई मशीनें, रूमादेवी क्राफ्ट सेंटर पर कार्यक्रम

सिलाई मशीन वितरण प्रोग्राम के दौरान महिलाओं को संबोधित करते हुए सामाजिक कार्यकर्ता, फैशन डिजाइनर और राजिविका की ब्रांड एंबेसडर डॉ रूमा देवी ने कहा कि वस्त्र उद्योग में बहुत संभावनांए है, भारतीय अर्थव्यवस्था में वस्त्र उद्योग का बहुत बड़ा योगदान है

Barmer : 40 महिला दस्तकारों को मिली निःशुल्क सिलाई मशीनें, रूमादेवी क्राफ्ट सेंटर पर कार्यक्रम

Barmer : राजस्थान के बाड़मेर में विकास आयुक्त हस्तशिल्प और ईपीसीएस के संयुक्त तत्वाधान में संचालित मेगा क्लस्टर योजना के तहत टूल किट समेत निःशुल्क सिलाई मशीन वितरण कार्यक्रम रूमादेवी क्राफ्ट सेंटर,बलदेव नगर में आयोजित हुआ.

सिलाई मशीन वितरण प्रोग्राम के दौरान महिलाओं को संबोधित करते हुए सामाजिक कार्यकर्ता, फैशन डिजाइनर और राजिविका की ब्रांड एंबेसडर डॉ रूमा देवी ने कहा कि वस्त्र उद्योग में बहुत संभावनांए है, भारतीय अर्थव्यवस्था में वस्त्र उद्योग का बहुत बड़ा योगदान है. जिस तरह से बांग्लादेश में सिले हुए कपड़े का निर्यात बढ़ रहा है, उससे भी अधिक हमें भारत में वस्त्र उद्योग को मजबूती के साथ आगे बढ़ना होगा.

जनवरी 2023 तक इन चार राशि वालों के कदम चूमेगी सफलता, होगा फायदा ही फायदा

इस दौरान कार्यक्रम में उपस्थित वरिष्ठ हस्तशिल्प व्यवसायी पितांबर खत्री ने कहा कि डॉ रूमा देवी और इनकी संस्थान की तरफ से समय के अनुसार रोजगार के जो अवसर उपलब्ध करवाए जा रहे है, ये आप सभी दस्तकरो की आय बढ़ोतरी में वरदान साबित हो रहे है.

वहीं लेदरक्राफ्ट के मास्टर मोहनलाल सोलंकी ने कहा कि रूमा देवी के प्रयासों से हस्तकला के साथ-साथ बाड़मेर में चमड़े पर की जाने वाली कशीदाकारी को देश-विदेश में विशेष पहचान मिल पाई है. इस मौके पर बाड़मेर के वरिष्ठ रंगरेज युसूफ खान, चौहटन हैंडीक्राफ्ट के उद्यमी लूणकरण बोहरा, धनाऊ के ज्ञानचंद मेघवाल एवं मोहनलाल गुप्ता ने संस्थान का आभार व्यक्त करते हुए अपने विचार रखें.

कार्यक्रम में एप्लिक वर्क और कशीदाकारी के कार्य में प्रशिक्षण प्राप्त महिला हस्तशिल्पियो को कुल 40 सिलाई मशीनें टूल किट सहित निःशुल्क वितरित की गई. इस दौरान प्रेरक गणेश बोसीया ने हस्तशिल्पियो को मेगा कलस्टर की गतिविधियों से अवगत करवाया और सिलाई संबंधित प्रशिक्षण दिया.

कार्यक्रम में युवा उद्यमी प्रताप चौधरी, वाणी गायन के कलाकार केहराराम सणपा, सुरेश कुमार, ओमाराम गर्ग सहित दस्तकार महिलाएं, गणमान्य नागरिक एवं संस्थान के कार्यकर्ता उपस्थित रहे. मंच संचालन जसवंत सिंह डूडी ने किया.

रिपोर्टर : भूपेश आचार्य

 

बाड़मेर की खबरों के लिए क्लिक करें

Trending news