Rajasthan: चीन में फैल रही बीमारी को लेकर अलर्ट, एमजी चिकित्सालय में हुई मॉक ड्रिक
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1984227

Rajasthan: चीन में फैल रही बीमारी को लेकर अलर्ट, एमजी चिकित्सालय में हुई मॉक ड्रिक

Banswara news: चीन में फैल रही बीमारी को लेकर राजस्थान भी अलर्ट हैं. चिकित्सा विभाग के जरूरी दिशा निर्देश पर आज बांसवाड़ा संभाग के सबसे बड़े महात्मा गांधी चिकित्सालय में भी इस बीमारी को लेकर मार्क ड्रिल की गई. 

Rajasthan: चीन में फैल रही बीमारी को लेकर अलर्ट, एमजी चिकित्सालय में हुई मॉक ड्रिक

Banswara news: चीन में फैल रही बीमारी को लेकर राजस्थान भी अलर्ट हैं. चिकित्सा विभाग के जरूरी दिशा निर्देश पर आज बांसवाड़ा संभाग के सबसे बड़े महात्मा गांधी चिकित्सालय में भी इस बीमारी को लेकर मार्क ड्रिल की गई. जिले के सीएमएचओ और एमजी चिकित्सालय के पीएमओ डॉ खुशपाल सिंह राठौड़ ने चिकित्सालय में मॉक ड्रिल की.

दवाई की उपलब्धता हुई जांच 
 चिकित्सालय में लगे ऑक्सीजन प्लांट, आईसीयू वार्ड,चिल्ड्रन वार्ड सहित सभी वार्ड का आज निरीक्षण किया और जो भी कमियां थी उनको दूर करने के निर्देश दिए. इसके अलावा चिकित्सालय में पर्याप्त मात्रा में दवाई की उपलब्धता की भी जांच की गई. पीएमओ ने बताया की हमने हमारी पूरी तैयारी कर रखी है और एक अतिरिक्त वार्ड भी तैयार कर दिया है. वहीं चिकित्सकों और नर्सिंगकर्मियों को भी जरूरी दिशा निर्देश दिए हैं.

भारत सरकार एल्ट्र मोड़ पर  
चीन में लगातार श्वसन रोग के मामलों में वृद्धि हो रही है. जिसे भारत भी एल्ट्र मोड़ में आ गया है. भारत में भी  चिकित्सा विभाग ने  जरूरी दिशा निर्देश जारी कर दिया है. और लोगों को सर्तकता बरतने का सुझाव दिया गया है. लेकिन भारत में स्थिति चिंताजनक नहीं है. 

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हुआ निर्देश
भारत सरकार औक स्वास्थ्य विभाग द्वारा चिकित्सा संस्थानों को निर्देश दिया गया है की जांच, दवा, उपचार आदि जैसे जरुरी समाने का इंतजाम करने का निर्देश दिया गया है. श्वसन संबंधी बीमारी से बचाव के लिए खुशपाल सिंह राठौड़ लगातार राजस्थान में अधिकारियों को संबोधित कर रहें हैं. चिकित्सा तंत्र को मजबूत रखने के लिए ऐतिहात बरती जा रही है.

 स्वास्थ्य विभाग द्वारा श्वसन रोग के लिए एक्शन प्लान तैयार किया जा रहा है, श्वसन रोग से बचाव के लिए जिला एवं राज्य स्तर पर नियमित समीक्षा की जा रही है. भारत सरकार  ने भी इस बीमारी से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है. 

इसे भी पढ़ें: झूलते तारों की चपेट में आने से गई किसान की जान, बिजली विभाग पर लगा आरोप 

 

Trending news