Banswara News : आरएसएस का प्रबुद्ध नागरिक सम्मेलन,सैकड़ों लोगों ने लिया भाग
Advertisement

Banswara News : आरएसएस का प्रबुद्ध नागरिक सम्मेलन,सैकड़ों लोगों ने लिया भाग

राजस्थान के बांसवाड़ा में आरएसएस का प्रबुद्ध नागरिक सम्मेलन हुआ.

Banswara News : आरएसएस का प्रबुद्ध नागरिक सम्मेलन,सैकड़ों लोगों ने लिया भाग

Banswara News : राजस्थान के बांसवाड़ा शहर के हरिदेव जोशी रंगमंच में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का प्रबुद्ध नागरिक सम्मेलन आयोजित हुआ. इस सम्मेलन में शहर और ग्रामीण क्षेत्र के सैकड़ों प्रबुद्ध नागरिकों ने भाग लिया. इस दौरान कई मुद्दों पर चर्चा की गई. राष्ट्र और समाज के निर्माण को लेकर बात की गई.

राजस्थान के बांसवाड़ा शहर के हरिदेव जोशी रंगमंच में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का प्रबुद्ध नागरिक सम्मेलन हुआ. सम्मेलन में बतौर मुख्य वक्ता संघ की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य डॉ. दिनेश शर्मा रहे,कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शर्मा ने कहा कि भारत के जनजाति समाज ने पर्यावरण की चिंता कर उसका संरक्षण किया, जो हमारा सौभाग्य है की हम इसे समाज के मध्य रह रहे हैं.

उन्होंने कहा कि समाज में मातृ शक्ति की सम्मानजनक सहभागिता होनी जरूरी है. भारत भूमंडल का पुराणों में दिया गया परिचय उत्तरम यत समुंद्रश्च भारतीय कालगणना, पंचांग की विशेषताओं का उल्लेख किया. इसके बाद आरएसडबल्यूएम के मुख्य कार्यकारी कार्यकारी अधिकारी योगेश दत्त तिवारी ने कहा कि संघ का कार्य काफी महत्वपूर्ण है.

डॉ.मधु उपाध्याय ने मातृ शक्ति के सामर्थ्य और राष्ट्र निर्माण के लिए मातृ शक्ति के निर्माण पर बल दिया. वहीं शिक्षक दिनेश मईड़ा ने जनजाति समाज के सहयोगात्मक भाव की जानकारी देते हुए सहयोग की परंपरा नोतरा प्रथा, हलमा, खेती में सहयोग, संकट में ढोल बजाने की परंपरा की जानकारी दी.

अवधूत फाउन्डेशन के शशिकांत जोशी ने जनजाति समाज में लैंगिक अनुपात के संतुलन की सराहना की. साथ ही जनजाति समाज में परिवार में बिखराव नहीं पाया जाता है और परिवार के वृद्धों को सम्मान दिया जाता है. इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में शहर और ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिक मौजूद रहे.

रिपोर्टर- अजय ओझा

बूंदी के केशोरायपाटन के पानी को रोकने वाले विधायक समेत 20 पर नामजद मामला दर्ज

 

Trending news