Banswara: बांसवाड़ा में कागदी नदी बदहाल,गंदगी से नदी की सुंदरता खत्म, संकट में जीवन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1664786

Banswara: बांसवाड़ा में कागदी नदी बदहाल,गंदगी से नदी की सुंदरता खत्म, संकट में जीवन

Banswara: बांसवाड़ा शहर के बीच में से गुजर रही कागदी नदी अपनी बदहाली पर आंसू बहाती नजर आ रही है ,इस नदी की सुध ना तो नगर परिषद ले रही है, ना ही जिला प्रशासन ले रहा है ना ही माही विभाग इस ओर ध्यान दे रहा है.

Banswara: बांसवाड़ा में कागदी नदी बदहाल,गंदगी से नदी की सुंदरता खत्म, संकट में जीवन

Banswara:  राजस्थान के बांसवाड़ा शहर के कागदी पिक अप बांध से निकल रही कागदी नदी जो शहर के बीच में से होकर गुजर रही है. इस नदी को कई सालों से किसी ने सुध नहीं ली है, जिस कारण से आज यह नदी पूरी तरह से बदहाल हो चुकी है. कागदी नदी में हर जगह गंदगी का अंबार लगा हुआ है,इसके अलावा शहर के कुछ दुकानदार भी इस नदी में गंदगी डाल रहे हैं,और इन नदी को कूडादान बना रहे हैं.

 इसके आला शहर के कई गंदे नालों का पानी भी इस नदी में आ रहा है जिस कारण से इस नदी का पानी भी बदबू मार रहा है. इस बदहाल नदी से आ रही बदबू और मच्छर से शहर की जनता लंबे समय से परेशान है पर इस नदी की सुंदरता को बनाने के लिए किसी ने कोई कदम आगे नहीं बढ़ाया है.

इस नदी की तरफ जिला प्रशासन,नगर परिषद और माही विभाग ने अबतक ध्यान नहीं दिया है जिस कारण से आज यह नदी बदहाल हो चुकी है और अपना अस्तित्व खो रही है. इस नदी की समस्या सालो से चली आ रही है. हालांकि अभी जल संसाधन मंत्री ने इस नदी को सुंदर बनाने के लिए 70 करोड़ की घोषणा की है पर उसे जमीन पर आने में काफी समय लगेगा और जबतक विधानसभा चुनाव भी नजदीक आ आएंगे और इस नदी का विकास फिर रुक जाएगा.

नगर परिषद सभापति जैनेंद्र त्रिवेदी ने बताया कि कागदी नदी की यह समस्या कई सालो से चली आ रही है। इस नदी में फैली गंदगी को निकालने के लिए हम बहुत जल्द शहरी नरेगा योजना के तहत मजदूर लगाएंगे और इसे साफ कराएंगे, वही इस नदी को सुंदर बनाने के लिए हमारे जल संसाधन मंत्री ने 70 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं. जिससे इन नदी के दोनो ओर दीवार का निर्माण होगा और विकास होगा.

ये भी पढ़ें- पायलट का बड़ा बयान -नुकसान तो तभी हो गया था जब सोनिया गांधी के खिलाफ बगावत हुई, खरगे-माकन की बेज्जती की

 

Trending news