बांसवाड़ा: शहर वासियों को सौगात,सूर्य नमस्कार की झांकी तैयार,1 करोड़ की लागत से हो रहा विकास
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1696807

बांसवाड़ा: शहर वासियों को सौगात,सूर्य नमस्कार की झांकी तैयार,1 करोड़ की लागत से हो रहा विकास

बांसवाड़ा न्यूज: शहर वासियों को नगर परिषद ने सौगात दी है. कॉलेज मार्ग पर सूर्य नमस्कार की झांकी तैयार हो रही हैं.पाथ वे और डेकोरेटिव पोल भी लगाए गए हैं. 1 करोड़ की लागत से विकास कार्य हो रहा है.

बांसवाड़ा: शहर वासियों को सौगात,सूर्य नमस्कार की झांकी तैयार,1 करोड़ की लागत से हो रहा विकास

Banswara: पहला सुख निरोगी काया है. नियमित सूर्य नमस्कार व योगाभ्यास शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करता है. योग से मानसिक तनाव सहित विभिन्न प्रकार की बीमारियां भी दूर होती हैं. बांसवाड़ा शहरवासियों को स्वास्थ्य के प्रति सचेत रखने की दृष्टि से नगर परिषद ने डूंगरपुर मार्ग पर योग के संदेश को संवहित करने सूर्य नमस्कार के आसनों की झांकी स्थापित की है.आगामी दिनों में इसका लोकार्पण प्रस्तावित है.

राजस्थान के बांसवाड़ा शहर के सौन्दर्यीकरण के अन्तर्गत डूंगरपुर मार्ग पर श्री गोविंद गुरु राजकीय महाविद्यालय से सटकर नगर परिषद ने सूर्य नमस्कार के आसनों के प्रतिरूप की झांकी तैयार कराई है. इसके साथ ही यहां मोहन कॉलोनी मार्ग की भांति फुटपाथ और आकर्षक सजावटी लाइट्स के पोल लगवाए हैं. लगभग एक करोड़ रुपए की राशि से किए गए यह कार्य अंतिम चरण में है.

यह हुए कार्य 

महाविद्यालय के मुख्य द्वार के दोनों ओर लगभग साढ़े चार सौ मीटर लंबाई और सड़क की चौड़ाई में इंटर लॉकिंग कर फुटपाथ तैयार कराया है. दीवार से सटकर बनाए फुटपाथ के बाद गहरी नाली बनाकर ऊपर जाली लगाई है, जिससे सड़क पर पानी एकत्र नहीं हो. साथ ही दोनों ओर पार्किंग की जगह भी रखी है. यहां मध्य में सूर्य नमस्कार के 12 आसन की प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं, जिसकी लागत करीब 11 लाख रुपए हैं. वहीं इनकी स्थापना के लिए विशाल स्ट्रक्चर भी बनाया है.

तीन रंग में रोशन होगा मार्ग

खेल स्टेडियम के सामने के छोर पर सूर्य नमस्कार की झांकी के साथ ही यहां लगभग ओरनामेंटल सजावटी पोल लगाए हैं. इन पोल पर तीन रंग की लाइट्स लगाई है. इससे रात्रि में यह मार्ग तीन रंग की रोशनी से रोशन होगा. इसके अतिरिक्त सड़क के मध्य मार्ग विभाजक के दोनों हिस्सों पर लोहे की जाली लगाई है. रंगरोगन के बाद इसके मध्य पौधे लगाए जाएंगे. सामने मैदान के छोर के किनारे भी इंटर लॉकिंग का कार्य कराया जाएगा.

नगर परिषद सभापति जैनेंद्र त्रिवेदी ने बताया कि शहर के विभिन्न स्थानों पर पाथवे के निर्माण और दाहोद मार्ग पर नाथेलाव तालाब के किनारे गणगौर की झांकी के बाद स्वास्थ्य का संदेश देने खेल स्टेडियम के सामने सूर्य नमस्कार की झांकी की स्थापना की जा रही है. शहर के सौन्दर्यीकरण और विकास को लेकर नगर परिषद कटिबद्ध है. आगामी दिनों में सौन्दर्यीकरण के अन्य कार्यों की भी जनता को सौगात दी जाएगी.

ये भी पढ़ें- चुनावी साल में अशोक गहलोत सरकार राजस्थान के किसानों को देगी फ्री बीज

ये भी पढ़ें- पायलट ने कहा मौसम "बदल" रहा है, "बदले" का मौसम "बदलता" है भला ?

 

Trending news