Rajasthan: वसुंधरा के पूर्व मंत्री की संपत्ति 14.17 करोड़ लेकिन बे'कार'! इस प्रत्याशी की 75 फीसदी संपत्ति घट गई
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1944316

Rajasthan: वसुंधरा के पूर्व मंत्री की संपत्ति 14.17 करोड़ लेकिन बे'कार'! इस प्रत्याशी की 75 फीसदी संपत्ति घट गई

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नामांकन दाखिल के बाद हलफनामे से पता चला है कि कई उम्मीदवारों की पत्नी उनसे भी ज्यादा मालामाल है. राजस्थान विधानसभा चुनाव की नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही नेताओं की धन-दौलत और सम्पत्तियां भी सार्वजनिक हो रही है.

Rajasthan: वसुंधरा के पूर्व मंत्री की संपत्ति 14.17 करोड़ लेकिन बे'कार'! इस प्रत्याशी की 75 फीसदी संपत्ति घट गई

Rajasthan Election 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नामांकन दाखिल के बाद हलफनामे से पता चला है कि कई उम्मीदवारों की पत्नी उनसे भी ज्यादा मालामाल है. राजस्थान विधानसभा चुनाव की नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही नेताओं की धन-दौलत और सम्पत्तियां भी सार्वजनिक हो रही है. जयपुर शहर की मालवीय नगर, बगरू और सांगानेर से चुनाव लड़ने वाले भाजपा प्रत्याशियों ने अपने नामांकन पत्र भरे, जिसमें उन्होंने अपनी और अपने आश्रितों की सम्पत्ति का खुलासा किया.

 कालीचरण सराफ की सम्पत्ति

राजस्थान विधानसभा का दोबारा चुनाव लड़ रहे कई प्रत्याशियो की संपत्तियों में दिलचस्प जानकारी सामने आई है. मालवीय नगर विधायक और भाजपा प्रत्याशी कालीचरण सराफ की सम्पत्ति देखे तो काफी रोचक है. कालीचरण सराफ की स्थिति देखे तो उनकी और उनकी पत्नी की धन-दौलत में पिछले 5 साल में 6 करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है. वर्तमान में उनकी कुल सम्पत्ति की वैल्यू 6 करोड़ 18 लाख 43 हजार 588 है. जबकि उनकी पत्नी की सम्पत्ति की कुल वैल्यू 7 करोड़ 98 लाख 60 हजार 674 है.

इतनी सम्पत्ति होने के बावजूद दोनों के पास खुद की कोई गाड़ी नहीं है. वहीं रोचक बात ये है कि कालीचरण ने अपनी पत्नी अलका सराफ को 32 लाख रुपए उधार दे रखे है. जबकि वे खुद अपनी पुत्रवधु सीमा सराफ के कर्जदार है. उन्होंने सीमा से 1.90 लाख रुपए कर्ज ले रखा है. वहीं उनकी पत्नी अलका ने भी बहु सीमा से 85 हजार रुपए उधार ले रखे है. सराफ दम्पत्ति की सम्पत्ति में पिछले 5 साल में 6 करोड़ रुपए से ज्यादा का इजाफा हुआ है. दोनों की साल 2018 में कुल सम्पत्ति 8.12 करोड़ रुपए मूल्य की थी, जो अब बढ़कर 14.17 करोड़ रुपए मूल्य की हो गई है.

कैलाश वर्मा की सम्पत्ति

नामांकन के दौरान जमा कराए गए एफिडेविट में प्रत्याशियों की संपत्ति को खंगाला तो चौंकाने वाला मामला बगरू से भाजपा प्रत्याशी कैलाश वर्मा का सामने आया जिनकी 5 साल में सम्पत्ति बढ़ने के बजाए 75 फीसदी कम हुई है. बगरू से भाजपा प्रत्याशी कैलाश वर्मा की ओर से दिए एक शपथ में बताया कि उनके पास वर्तमान में बैंक बैलेंस, कैश और सोना मिलाकर कुल 6.69 लाख रुपए मूल्य की सम्पत्ति है. जबकि उनके पास न तो खुद के नाम से कोई मकान, दुकान, जमीन है और न ही कोई दुपहिया या चौपहिया वाहन.

इससे पहले साल 2018 में जब वर्मा ने चुनाव लड़ा था और उसमें जो शपथ पत्र पेश किया था उसमें अपनी सम्पत्ति की कुल वैल्यू 27.76 लाख रुपए बताई थी. जिसमें बैंक बैलेंस, कैश और गोल्ड के अलावा कार, बाइक और एक 200 वर्गमीटर भूखंड शामिल था. यानी कि 5 साल में कैलाश वर्मा की सम्पत्ति में बढ़ने के बजाए 75 फीसदी कम हुई है. उसके उलट उनकी पत्नी सीता कुमारी की चल-अचल सम्पत्ति में पिछले 5 साल में 232 फीसदी का इजाफा हुआ है. उनकी पत्नी सरकारी टीचर है, जिनके पास वर्तमान में कुल सम्पत्ति 1.69 करोड़ रुपए मूल्य की है. साल 2018 में उनकी कुल सम्पत्ति की वैल्यू 50.88 लाख रुपए थी.

भजनलाल शर्मा​ की सम्पत्ति

वही सांगानेर से भाजपा प्रत्याशी भजनलाल शर्मा भी करोड़पति राजनेताओं की लिस्ट में शुमार है. उनके पास 1 करोड़ 24 लाख 83 हजार 349 की चल-अचल सम्पत्ति है, जबकि उनकी पत्नी के पास 21.73 लाख रुपए की सम्पत्ति है. भजनलाल के पास खुद के नाम की गाड़ी, मकान है.

ये भी पढ़ें..

विधायक भरोसी लाल जाटव ने कांग्रेस प्रत्याशी को समर्थन देने से किया इंकार, वीडियो सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

नामांकन करने पहुंची ममता भूपेश पर JCB से बरसाए गए फूल, नॉमिनेशन के बाद बीजेपी के विक्रम बंशीवाल पर दिया बड़ा बयान

Trending news