Rajasthan 15th Assembly Dissolved : 15वीं राजस्थान विधानसभा भंग, राज्यपाल कलराज मिश्र ने जारी किए आदेश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1994702

Rajasthan 15th Assembly Dissolved : 15वीं राजस्थान विधानसभा भंग, राज्यपाल कलराज मिश्र ने जारी किए आदेश

Rajasthan assembly dissolved : राजस्थान विधानसभा चुनाव के बाद 15वीं राजस्थान विधानसभा भंग हो चुकी है. बताया जा रहा है, कि 4 दिसंबर से भंग के आदेश प्रदेश के राज्यपाल कलराज मिश्र ने दिए हैं. 

 

Rajasthan 15th Assembly Dissolved : 15वीं राजस्थान विधानसभा भंग, राज्यपाल कलराज मिश्र ने जारी किए आदेश

Rajasthan 15th assembly dissolved : राजस्थान विधानसभा चुनाव के बाद 15वीं राजस्थान विधानसभा भंग हो चुकी है. बताया जा रहा है, कि 4 दिसंबर से भंग के आदेश प्रदेश के राज्यपाल कलराज मिश्र ने दिए हैं. बता दें, कि राजस्थान में विधानसभा चुनाव 2023 में BJP के बड़ा बहुमत हासिल हुआ है. पहले कयास लगाए जा रहे थे, कि सूबे में इस बार बीजेपी को कड़ी टक्कर मिलेगी, लेकिन मदगणना शुरू हो से क्लोजिंग तक ऐसा कहीं दिखाई नहीं दिया, कि भाजपा संघर्ष कर रही है.

वहीं, इस इलेक्शन में राजस्थान की गहलोत सरकार के कई मंत्रियों को भी अपनी सीट गंवानी पड़ी. इसी का नतीजा रहा, कि प्रदेश में बीजेपी को 115 सीटों पर विजय मिली.  चुनाव में कांग्रेस दूसरे नंबर पर रही. राजस्थान में कांग्रेस को 69 सीटें और अन्य को 15 सीटें प्राप्त हुई हैं. बता दें, कि राजस्थान में कुल 199 सीटों पर चुनाव हुए थे. 

पांच राज्यों में हुए चुनाव

पांच राज्यों में हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में चार राज्यों के नतीजे आ गए हैं. मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी को बहुमत मिला है, तो तेलंगाना में कांग्रेस की जीत हुई है. मध्य प्रदेश में बीजेपी ने प्रचंड जीत दर्ज की है और 163 सीटों पर कब्जा किया है. वहीं, कांग्रेस पार्टी 66 सीटों पर सिमट गई है. राजस्थान में इस बार भी रिवाज नहीं बदला और बीजेपी ने 115 सीटों पर जीत दर्ज की. वहीं, कांग्रेस के खाते में 69 सीट ही आई. 

इसके अलावा बीजेपी ने छत्तीसगढ़ में भी दमदार वापसी की. छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने 54 सीटों पर जीत के साथ बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया, जबकि कांग्रेस को  35 सीटों पर  ही जीत मिली. हालांकि, कांग्रेस के लिए तेलंगाना में राहत मिली. कांग्रेस तेलंगाना में BRS और बीजेपी की मात दी. राज्य में 64 सीटों पर जीत के साथ कांग्रेस की सरकार बनेगी. वहीं, बीजेपी ने 8 सीटों पर जीत दर्ज की.

Trending news