Jaisalmer Election Result: राजस्थान की सबसे हॉट सीट पोकरण, कांग्रेस-भाजपा से दो धर्मगुरु थे आमने-सामने
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1993795

Jaisalmer Election Result: राजस्थान की सबसे हॉट सीट पोकरण, कांग्रेस-भाजपा से दो धर्मगुरु थे आमने-सामने

Jaisalmer chunav ka result 2023:  राजस्थान की 199 विधानसभा सीटों के चुनावी नतीजे जहां जारी हो चुके हैं. ऐसे में राजस्थान भर का ध्यान अपनी और आकर्षित करने वाली परमाणु नगरी पोकरण जहां दो धर्म गुरुओं के बीच चुनावी दंगल था. 

Jaisalmer Election Result: राजस्थान की सबसे हॉट सीट पोकरण, कांग्रेस-भाजपा से दो धर्मगुरु थे आमने-सामने

Jaisalmer Election Result: राजस्थान की 199 विधानसभा सीटों के चुनावी नतीजे जहां जारी हो चुके हैं. ऐसे में राजस्थान भर का ध्यान अपनी और आकर्षित करने वाली परमाणु नगरी पोकरण जहां दो धर्म गुरुओं के बीच चुनावी दंगल था. हर एक राजस्थानी की निगाह इस सीट पर टिकी हुई थी और ऐसे में एक धर्म गुरु ने बाजी मार दी है. दरअसल परमाणु नगरी पोकरण में जहां भाजपा से महंत प्रताप पुरी विधायक प्रत्याशी थे वहीं कांग्रेस से सिंधी मुस्लिम समुदाय के धर्मगुरु व गहलोत सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे साले मोहम्मद मैदान में थे.

पोकरण विधानसभा चुनाव में 6 विधायक उम्मीदवारों ने जहां आवेदन किया था ऐसे में कांग्रेस और भाजपा के प्रत्याशियों में कड़ी टक्कर बताई जा रही थी.

वही 3 दिसंबर को जैसलमेर शहर स्थित एसबीके कॉलेज में मतगणना हुई.जहाँ जिला प्रशासन के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस भी चौकस नजर आई. जहां भाजपा के महंत को 112925 वोट मिले वही कांग्रेस उम्मीदवार शाले मोहम्मद को 77498 वोट मिले जहाँ भाजपा से विधायक प्रत्याशी महंत प्रतापपुरी 35427 वोटो से विजय हो गए हैं.

दो धर्मगुरुओं के बीच था राजनीतिक दंगल

बतादे कि महंत प्रताप पुरी जहां हिंदू धर्म की आस्था के प्रतीक तारातरा मठ के मठाधीश है और 2019 के विधानसभा चुनाव में वे पोकरण से भाजपा प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़े थे और ऐसे में कांग्रेस के विधायक प्रत्याशी शाले मोहम्मद से 872 वोटो से चुनाव हार गए थे. लेकिन इस बार चुनावी दंगल में महंत ने बाजी मार दी और 35427 वोटो से कांग्रेस प्रत्याशी शाले मोहम्मद को हरा जीत हासिल की. वही महंत के चुनाव जीतने की आधिकारिक पुष्टि के बाद SDM पोकरण ने उन्हें विधायकी विजयश्री का सर्टिफिकेट सौपा. इस दौरान नरेंद्र मोदी जिंदाबाद और भारतीय जनता पार्टी जिंदाबाद के जमकर नारे लगे. ऐसे में जहाँ भाजपाई कार्यकर्ता जोश में दिखे. वहीं मतगणना कक्ष से बाहर आ महंत मीडिया से रूबरू हुए जहां उन्होंने पोकरण की जनता का आभार जताया. बतादे कि पोकरण विधानसभा में कुल 223881 वोटर है जिसमे 196537 ने मतदान का प्रयोग किया था.

Trending news