Diya Kuamri : राजस्थान की उपमुख्यमंत्री बनते ही देवदर्शन करने निकली दीया कुमारी, प्रथम पूज्य के दरबार में लगाई हाजिरी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2009117

Diya Kuamri : राजस्थान की उपमुख्यमंत्री बनते ही देवदर्शन करने निकली दीया कुमारी, प्रथम पूज्य के दरबार में लगाई हाजिरी

स्वतंत्रता के बाद रियासतों का राजस्थान में विलय होने के बाद से ढूंढाड़ की पूर्व जयपुर रियासत का प्रदेश की राजनीति में दखल बना रहा. जयपुर के लिए सौभाग्य की बात है कि बरसों बाद पूर्व राजपरिवार की बेटी दिया कुमारी को सत्ता के पायदान के करीब उप मुख्यमंत्री मनोनीत किया गया हैं.

Diya Kuamri : राजस्थान की उपमुख्यमंत्री बनते ही देवदर्शन करने निकली दीया कुमारी, प्रथम पूज्य के दरबार में लगाई हाजिरी

Deputy CM Diya Kumari : स्वतंत्रता के बाद रियासतों का राजस्थान में विलय होने के बाद से ढूंढाड़ की पूर्व जयपुर रियासत का प्रदेश की राजनीति में दखल बना रहा. जयपुर के लिए सौभाग्य की बात है कि बरसों बाद पूर्व राजपरिवार की बेटी दिया कुमारी को सत्ता के पायदान के करीब उप मुख्यमंत्री मनोनीत किया गया हैं. डिप्टी सीएम का ऐलान होने के बाद प्रदेश में विद्याधर नगर विधानसभा सीट से सबसे ज्यादा 71 हजार से मतों से जीतने वाली दीया कुमारी ने आज देवदर्शन किए.

सबसे पहले मनोनीत डिप्टी सीएम दीया कुमारी जयपुर के आराध्य गोविंददेवजी मंदिर, चौडा रास्ता स्थित ताडकेश्वर महादेव मंदिर में पूजा अर्चना की. उसके बाद दीया कुमारी ने प्रथम पूज्य मोतीडूंगरी गणेश मंदिर में दर्शन किए. महंत कैलाश शर्मा ने दीया कुमारी को पूजा अर्चना करवाई. साथ में प्रसाद और दुप्पटा भेंट किया. दीया कुमारी ने कहा की जो जिम्मेदारी उन्हे दी है उसे बखूबी निभाएंगी. जो भी डिपार्टमेंट उन्हे दिया जाएगा स्वीकार होगा और बेहतर काम करने की कोशिश की जाएगी.

गौरतलब हैं की भाजपा मुख्यालय में मंगलवार को हुई विधायक दल की बैठक में विद्याधर नगर विधानसभा क्षेत्र से रेकॉर्ड मतों से चुनाव जीतीं दिया कुमारी को डिप्टी सीएम चुना गया. जयपुर के पूर्व राजपरिवार की सदस्य दिया कुमारी ने वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव से पूर्व अपना राजनीतिक सफर शुरू किया और अब डिप्टी सीएम के पद तक पहुंची. 52 वर्षीय दिया ने वर्ष 2013 में राजनीति में कदम रखते सवाईमाधोपुर से पहला विधानसभा चुनाव लड़कर जीत दर्ज की थी. हालांकि वर्ष 2018 में उन्हें टिकट नही मिल पाया था। उसके बाद वर्ष 2019 में उन्हें राजसमंद से लोकसभा का टिकट दिया गया था. जहां उन्होंने जीत दर्ज की थी. दिया कुमारी ने इस बार विधानसभा चुनाव में विद्याधर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी सीताराम अग्रवाल को 71 हजार से अधिक वोटों से हराकर जीत दर्ज की. उनकी स्कूली शिक्षा दिल्ली और मुंबई से हुई थी. उसके बाद उन्होंने लंदन से फाइन आर्ट में ग्रेजुएशन किया था. उनकी दादी गायत्री देवी भी सांसद रह चुकी हैं.

यह भी पढ़ेंः 

Bhajanlal sharma : राजस्थान का CM चुने जाने के बाद भजन लाल शर्मा ने किए आराध्य गोविंद देवजी के दर्शन

आखिरी पंक्ति में खड़े BhajanLal Sharma के मुख्यमंत्री बनने की इनसाइड स्टोरी, जानें कैसे ब्राह्मण चेहरा बना पहली पसंद

Trending news