Rajgarh:कोटपा एक्ट पर SDM ने बैठक में कहा- धूम्रपान करने वाले कर्मी को सुबह-शाम टोके
Advertisement

Rajgarh:कोटपा एक्ट पर SDM ने बैठक में कहा- धूम्रपान करने वाले कर्मी को सुबह-शाम टोके


Rajgarh, Alwar news: अलवर जिले के राजगढ़  के  उपखंड कार्यालय के सभागार में कोटपा एक्ट के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए ब्लॉक स्तरीय कोर्डिनेशन कमेटी की बैठक आयोजित की गई. जिसमें तंबाकू सेवन को लेकर एसडीएम ने बैठक ली.

Rajgarh:कोटपा एक्ट पर SDM ने बैठक में कहा- धूम्रपान करने वाले कर्मी को सुबह-शाम टोके

Rajgarh, Alwar news: अलवर जिले के राजगढ़  के  उपखंड कार्यालय के सभागार में कोटपा एक्ट के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए ब्लॉक स्तरीय कोर्डिनेशन कमेटी की बैठक आयोजित की गई. जिसे एसडीएम ओमप्रकाश मीना की अध्यक्षता में संपन्न की गई.

बैठक में एसडीएम ओमप्रकाश मीना ने कहा कि तंबाकू की रोकथाम के लिए सबसे पहले अपने कार्यालय में कार्यरत स्टाफ से करें.उन्होंने कहा कि स्टाफ में तंबाकू,गुटखा और धूम्रपान करने वाले कर्मी से सुबह-शाम उसको टोके, विधालयो के आस-पास स्थित दुकानों पर नजर रखे.जिससे नए युवा धूम्रपान से नहीं जुड़े.

तम्बाकू मुक्त अलवर की  शुरुआत
मीना ने बताया कि जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार अलवर जिले में 2 जनवरी से लेकर 10 फरवरी तक चालीस दिवसीय तम्बाकू मुक्त अलवर की शुरुआत की गई.इस अभियान के तहत कोटपा एक्ट के तहत कार्यवाही की जावेगी.सार्वजनिक स्थान पर उल्लंघन करते पाए जाने पर चालान की कार्यवाही की जावेगी.इसके अलावा तम्बाकू छोड़ने के लिए तंबाकू उत्पादकों का उपयोग कम करने के लिए विभिन्न विभागों के द्वारा जागरूकता अभियान चलाए जायेंगे.

 इसी के तहत शुक्रवार को ब्लॉक समन्वय कमेटी की वर्कशॉप का आयोजन किया गया.तम्बाकू से होने वाले नुकसान है समाज व स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव के प्रति लोगो को जागरूक करने के प्रयास किये जायेंगे.तम्बाकू के उपयोग को कम करने व इसको समाप्त करने के लिए प्रभावी प्रयास किये जायेंगे.बैठक में कोटपा एक्ट में प्रावधान है, उनके बारे में जानकारी दी गयी.

शैक्षणिक के आसप बैन है गुटखा
शैक्षणिक स्थान कॉलेज, स्कूल से सौ मीटर की दूरी तक तम्बाकू उत्पादन नही बेच सकते.उसके बारे में भी जानकारी दी गयी.तम्बाकू से होने वाले नुकसान है.स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों से जो बीमारियां होती है.जिससे सामाजिक व आर्थिक नुकसान होता है.उसके बारे में भी जानकारी साझा की गई.उन्होंने यह भी बताया कि चालीस दिवसीय कार्यक्रम की कार्य योजना तैयार की गई है.जिसमें जागरूकता व साईकिल रैली सहित स्लोगन इत्यादि कार्यक्रम किये जायेंगे.इस मौके पर तहसीलदार जुगिता मीणा,बीसीएमएचओ आरएस मीणा, सीबीईओ रामेश्वर दयाल मीणा,पीडब्ल्यूडी एईएन आरडी मीणा,रेंजर दीपक मीणा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहें.

खबरें और भी हैं...

चार दिन अशोक गहलोत के गढ़ स्टडी टूर के लिए आ रहे राहुल गांधी, जाने क्या है पूरा मामला

सर्दी हो या गर्मी कभी स्नान नहीं करते जैन साधु-साध्वी, जानें कैसा होता है जीवन

Trending news