Sariska Tiger Reserve: एक बार फिर खुला सरिस्का बाघ अभ्यारण, टिकट सिर्फ ऑनलाइन होगी बुक, जानिए क्या है खुलने-बंद होने का समय
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2456307

Sariska Tiger Reserve: एक बार फिर खुला सरिस्का बाघ अभ्यारण, टिकट सिर्फ ऑनलाइन होगी बुक, जानिए क्या है खुलने-बंद होने का समय

Sariska Tiger Reserve: इस बार सरिस्का में 9 साल पुरानी जिप्सियों को 1 साल के लिए और परमिट जारी किया है. पहले ही दिन 12 जिप्सी में और 9 कॉन्ट्रा में देसी विदेशी सैलानी सरिस्का भ्रमण पर निकले.

tiger

Sariska Tiger Reserve opening and closing time: सरिस्का बाघ अभ्यारण पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है. जिसमें भ्रमण के लिए आऐ देसी विदेशी पर्यटकों का तिलक लगाकर फूलमाला पहनाकर स्वागत किया. जहां सदर गेट पर रिबन काटकर गेट खोला गया. वहीं हरी झंडी दिखाकर पर्यटकों को जंगल में रवाना किया गया.

3 महीने के बाद इसे पूर्णतया खोल दिया गया है. सभी ट्रैकों पर पर्यटक आसानी से घूम सकेंगे और बाघों की साईटिंग कर सकेंगे.  जहां बरसात के मौसम में वनस्पति से शुद्ध ऑक्सीजन मिलती है वहीं पर्यटक तरोताजा हो जाते हैं. राजस्थान में अतिथि देवो भव के स्वागत सत्कार के लिए सरिस्का प्रशासन ने तैयारी की थी. सरिस्का फील्ड डायरेक्टर संग्राम सिंह और DFO अभिमन्यु सहारण ने पूरी व्यवस्थाओं को देखा.

वहीं 30 सितंबर से ऑनलाइन बुकिंग पर्यटकों के लिए होने लग गई थी. जिसमें पर्यटकों को बढ़ावा देने के लिए सरिस्का विभाग भी पूरी तरह मुस्तैदी से कार्य कर रहा है. जिसमें सभी रूटों को दुरुस्त कर लिया गया है. मंगलवार से गेट खोला गया. जिसमें सुबह 1 अक्टूबर को आए पर्यटकों का स्वागत सदर गेट पर हुआ. इस बार सरिस्का में 9 साल पुरानी जिप्सियों को 1 साल के लिए और परमिट जारी किया है. पहले ही दिन 12 जिप्सी में और 9 कॉन्ट्रा में देसी विदेशी सैलानी सरिस्का भ्रमण पर निकले.

गौरतलब है कि सरिस्का में इस समय करीब 55 जिप्सियां पंजीकृत है. कैंटरा भी करीब आधा दर्जन है. वहीं लगातार हुई बरसात से सरिस्का जंगल गुलजार है.रास्तों को अब पूरी तरह दुरुस्त कर दिया गया है ताकि पर्यटकों को आसानी से सफारी कर दी जाए. सरिस्का जंगल में इस बार 43 बाघ बाघिन और शावकों के दर्शन होंगे. जिसको लेकर पर्यटक खाते रोमांचित और उत्साहित हैं.

बता दें कि सरिस्का टाइगर रिजर्व के खुलने का समय सुबह 8 बजे से है और इसके बंद होने का समय 3 बजे है. आपको टिकट ऑनलाइन ही बुक करवानी होगी.

Reporter- Swadesh Kapil

Trending news