अलवर में वाल्मीकि समाज ने दिया मुख्यमंत्री के नाम 11 सूत्रीय मांग का ज्ञापन, रखी ये मांग
Advertisement

अलवर में वाल्मीकि समाज ने दिया मुख्यमंत्री के नाम 11 सूत्रीय मांग का ज्ञापन, रखी ये मांग

Alwar News:अखिल भारतीय वाल्मीकि महापंचायत ने 11 सूत्रीय मांग में राज्य में नवीन 30,000 सफाई कर्मचारी की भर्ती में परंपरागत सफाई कार्य से जुड़ा हुआ समाज (वाल्मीकि समाज) के अभ्यार्थियों को ही प्राथमिकता दी जाए. साथ ही खेल एंव शिक्षा में भी अभ्यर्थियों को छूट दी जाए.

अलवर में वाल्मीकि समाज ने दिया मुख्यमंत्री के नाम 11 सूत्रीय मांग का ज्ञापन, रखी ये मांग

Alwar News: अखिल भारतीय वाल्मीकि महापंचायत राजस्थान प्रदेश की प्रदेश अध्यक्ष राजस्थान प्रदेश महिला कांग्रेस कमेटी की प्रदेश उपाध्यक्ष एडवोकेट बबीता रानी दिल्लीवाल के नेतृत्व में पूरे जिले से वाल्मीकि समाज ने 11 सूत्री मांग पत्र जिला कलेक्टर अलवर के द्वारा माननीय मुख्यमंत्री राजस्थान सरकार के नाम अतिरिक्त जिला कलेक्टर शहर अलवर, नवीन यादव को सौंपा .

प्रदेश मुख्य महासचिव इंद्रेश कुमार लोहैरा ने बताया की 11 सूत्री मांग पत्र में राज्य में नवीन 30,000 सफाई कर्मचारी की भर्ती में परंपरागत सफाई कार्य से जुड़ा हुआ समाज (वाल्मीकि समाज) के अभ्यार्थियों को ही प्राथमिकता दी जाए. राजस्थान राज्य आगामी 30000 सफाई कर्मचारी की भर्ती में परंपरागत सफाई कार्य से जुड़ा हुआ समाज (वाल्मीकि समाज) के अभ्यर्थियों की आयु सीमा 18 वर्ष 45 वर्ष की जाए. सफाई कर्मचारियों की भर्ती में परंपरागत सफाई कार्य से जुड़ा हुआ समाज (वाल्मीकि समाज) के विद्यार्थियों को अनुभव प्रमाण पत्र की बाध्यता से मुक्त किया जाए. 

राजस्थान राज्य आगामी 30000 सफाई कर्मचारी की भर्ती में 50% व सफाई कर्मचारी को प्राथमिकता दी जावे जो पिछले 20 वर्षों से नगर निगम, नगर परिषद, नगर पालिका, में ठेकेदारी प्रथा के तहत सफाई कार्य कर रहे हैं. और राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती में परंपरागत सफाई कार्य से जुड़े हुए समाज वाल्मीकि समाज के अभ्यर्थियों को दो संतान की बाध्यता से मुक्त किया जाए.तथा राजस्थान राज्य में सफाई कार्य को ठेकेदारी प्रथा से मुक्त किया जाए, और मस्टरोल पर सफाई कर्मचारियों को लगाया जाए.

अलवर शहर में वर्ष 2012 में लंबित वाल्मीकि चौराहे (बिजलीघर चौराहे) पर भगवान वाल्मीकि की प्रतिमा लगाई जावे या भगवान वाल्मीकि की प्रतिमा लगाने की मंजूरी प्रदान की जाए. पंजाब हरियाणा की तर्ज पर राजस्थान राज्य के वाल्मीकि समाज को विशेष अनुसूचित जाति का दर्जा देते हुए 5% आरक्षण दिया जाए.

वाल्मीकि समाज के बहू प्रतिभाशाली लड़के लड़कियां क्रिकेट, हॉकी, बैडमिंटन, फुटबॉल, वॉलीबॉल बॉक्सिंग इत्यादि खेलों में अच्छा प्रदर्शन करते हैं आपके जिला स्तर की, राज्य स्तर की अकैडमी वाल्मीकि समाज के प्रतिभावान खिलाड़ियों द्वारा अच्छा प्रदर्शन करने के बाद भी जाति भेदभाव के कारण उनको आगे नहीं बढ़ाती हैं.आगे खेलने के लिए इन खिलाड़ियों का चयन नहीं किया जाता है इसलिए आपसे निवेदन है कि वाल्मीकि समाज के भाहुप्रतिभाशाली प्रतिभावान खिलाड़ियों को खेल के क्षेत्रों में प्राथमिकता प्रदान की जाए.

राजस्थान राज्य में महिला शिक्षा को बढ़ावा देते हुए वाल्मीकि समाज की महिलाओं को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए जिला स्तर पर, संभाग स्तर पर, प्रदेश स्तर पर जयपुर में वाल्मीकि महिला छात्रावास के लिए भूमि का आवंटन कर निर्माण कराए कराए जावे.राजस्थान राज्य के सभी सरकारी हॉस्पिटलों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों कक्षा आठवीं से बारहवीं तक के सभी सरकारी स्कूलों में कलेक्ट्रेटों में तहसीलों में, पुलिस विभाग, में जिला परिषदों,में यूआईटीयों में पंचायत समितियों में सभी सरकारी विभागों में सफाई कर्मचारी की भर्ती की जाये.

वर्ष 2012 की सफाई कर्मचारी की भर्ती के अभ्यर्थियों का मामला आपके पास विचाराधीन है जिसमें अविलंब कार्रवाई कर जल्द नियुक्ति प्रदान करें.ज्ञापन में मांग की गई है कि अखिल भारतीय वाल्मीकि महापंचायत राजस्थान प्रदेश आपके समक्ष 11 सूत्री मांग पत्र प्रस्तुत कर आपसे मांग करते हैं कि उपरोक्त मांगों को अविलंब लागू किया जाए.

ज्ञापन देने वालो में प्रदेश अध्यक्ष-बबीता रानी दिल्लीवाल, प्रदेश मुख्य महासचिव-इंद्रेश कुमार लोहेरा, जिला अध्यक्ष- गुगनराम खैरालिया,कमल सारसर, बाबूलाल करोतिया, मोहनलाल निन्दानिया, पप्पू राम गरबागोयर, हब्बड़राम सरपंच, सोमदत्त पेहल, राजेंद्र करोतिया मुबारकपुर, विमला देवी, काशीराम सारवाण हरसोली, मौजी राम बोयत बरखेड़ा, निरंजन लाल चावरिया, हजारीलाल पवार, गोविंद सिंह ,मोहनलाल, रमेश जी, मुंशी जी, पप्पू जी, चिड़ीया देवी, बनवारी, बाबूलाल करोति अनुज अनुज सारवान,राजू, मनीष, विनोद जी बानसूर, विक्रम, सतपाल, प्रदीप, पूनम, अमित, अर्जुन, कन्हैया पंवार, अनिल बिवाल, अमित, खेमचंद मौजपुर, यादराम सारवाण, इंद्रावती सारवान, करतार सिंह, रघुवीर, गुलशन कुमार, पप्पू राम बड़ौदा, सुरेंद्र जी, भजनलाल रुणिचा, संतराम सारसर, ब्रजमोहन, बुद्धन, अमरचंद ,जय सिंह, मुकेश, चमन, रोहतास, बलवी,र बल्लन रमोली राजेश पप्पू कालूराम कछोटिया आदि मौजूद रहे.

Trending news