Alwar: मेवाड़ के स्वर्णिम इतिहास दिवेर युद्ध की स्मृति में आयोजित होगा विशेष कार्यक्रम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1384821

Alwar: मेवाड़ के स्वर्णिम इतिहास दिवेर युद्ध की स्मृति में आयोजित होगा विशेष कार्यक्रम

कार्यक्रम की अध्यक्षता अलवर के मुख्य शल्य चिकित्सक एवं समाजसेवी कृष्ण कुमार गुप्ता करेंगे. 

Alwar: मेवाड़ के स्वर्णिम इतिहास दिवेर युद्ध की स्मृति में आयोजित होगा विशेष कार्यक्रम

Alwar: ब्रजभूमि कल्याण परिषद ने इस विजयदशमी को भी दिवेर जाकर स्वर्णिम युद्ध को याद किया और एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन दिवेर में 2 दिवस पूर्व ही किया है. ब्रजभूमि कल्याण परिषद की एक विशेष बैठक में बताया गया कि पूर्वर्ती सरकारों द्वारा भारत की जनता को हमारे स्वर्णिम इतिहास से दूर रखा गया है और बहुत सारी ऐसी बातें जिन पर भारत के लोगों को गर्व होना चाहिए , जो हम को नहीं बताया गया है. ऐसा ही एक युद्ध है दिवेर का धर्म युद्ध , जो हल्दीघाटी युद्ध के 6 वर्ष बाद हुआ था.

उसमें मुगलों की शर्मनाक हार हुई थी और उस वर्ष विजयदशमी पर महाराणा प्रताप की सेना विजयी हुई थी इसलिए विजयदशमी पर्व का भी दिवेर युद्ध में विशेष महत्व है. ब्रज भूमि कल्याण परिषद के राष्ट्रीय सयोंजक डॉ पंकज गुप्ता ने बताया दिवेर युद्ध के की 5-प्रमुख बिंदुओं पर मंथन करने के लिए विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.

 हल्दीघाटी के 6-वर्ष बाद मुगलों की शर्मनाक पराजय.

मेवाड़ का 85% भूभाग मुगलों से आजाद करा लिया.

मुगल सेना के 36000 सैनिकों ने आत्मसमर्पण किया.

अकबर ने इस पराजय के बाद फिर हमला नहीं किया.

मुगल सेनापति बहलोल खां और सुलतान खां की मृत्यु.

अतः इन बातों पर चर्चा करने के लिए और हमारे स्वर्णिम इतिहास की स्मृति में रविवार 9 अक्टूबर को साय: 4:00 बजे स्वरूप विलास पैलेस होटल मोती डूंगरी में दिवेर युद्ध पर चिंतन एवं जन जागरण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सुरेंद्र सिंह शेखावत पूर्व डीआईजी कारागार राजस्थान एवं मुख्य वक्ता भारतीय चरित्र निर्माण संस्थान के संस्थापक अध्यक्ष रामकृष्ण गोस्वामी होंगे.

कार्यक्रम की अध्यक्षता अलवर के मुख्य शल्य चिकित्सक एवं समाजसेवी कृष्ण कुमार गुप्ता करेंगे. कार्यक्रम के अन्य विशिष्ट अतिथि एडवोकेट एवं अलवर के इतिहासविद्व हरिशंकर गोयल, शिक्षाविद एवं इतिहास संकलन समिति के इतिहासकार डॉ राकेश कुमार शर्मा, सीए श्रीकिशन गुप्ता, पूर्व डिप्टी कमांडेंट विजय सिंह चौहान, ब्रजभूमि कल्याण परिषद के राष्ट्रीय योजना प्रमुख श्रीचंद साहू, राष्ट्रीय संयोजक डॉ पंकज गुप्ता एवं प्रदेश महासचिव अनिल भारद्वाज रहेंगे.

बैठक में ब्रजभूमि कल्याण परिषद के प्रदेश मंत्री प्रेम प्रकाश शर्मा, संरक्षक संतराम अरोड़ा, हरिराम शर्मा, जिला अध्यक्ष कैप्ट उमराव लाल सैनी, एडवोकेट सूर्यकांत, नगर अध्यक्ष यशवंत गुप्ता, नगर मंत्री मनोज शर्मा थे. कार्यक्रम के संयोजन का दायित्व अश्वनी जावली जिलाध्यक्ष गीता परिवार को दिया गया है.बैठक के उपरांत कार्यक्रम के संयोजक अश्वनी जावली ने सभी राष्ट्र भक्तों से हिंदू सनातन धर्म के अनुयायियों से राजपूताना मेवाड़ के साथियों से नम्र निवेदन अपील आग्रह किया कि इस स्वर्णिम मेवाड़ के इतिहास को याद करने वाले कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में आने की अपील की गई है .

यह भी पढ़ेंः 

8वीं कक्षा की छात्रा से आठ दरिंदों ने दुष्कर्म कर ऐंठे 50 हजार, आगे पैसे नहीं देने पर किया वीडियो वायरल, रो-रो कर पीड़िता ने सुनाई आपबीती

रक्षक बना भक्षक: पुलिस की बर्बरता से कांपा परिवार, नाबालिगों को नंगा कर पीटा, प्राइवेट पार्ट में मिर्ची डालने और दागने की धमकी..

Trending news