अलवर में गहराता जल संकट,पानी के लिए तरसेगी जनता, 48 घंटे की जगह 72 घंटे में बुझेगी प्यास!
Advertisement

अलवर में गहराता जल संकट,पानी के लिए तरसेगी जनता, 48 घंटे की जगह 72 घंटे में बुझेगी प्यास!

Water Crisis Report on Alwar: अलवर में जलदाय विभाग ने जिले में जारी पानी के संकट पर अपने हाथ खड़े कर दिए है.  विभाग की तरफ से किए जा रहे सभी प्रयास नाकाफी साबित हो रहे है. जिसके कारण अलवर की जनता को पीने का पानी भी मयस्सर होना मुश्किल हो रहा है. 

अलवर में गहराता जल संकट,पानी के लिए तरसेगी जनता, 48 घंटे की जगह 72 घंटे में बुझेगी प्यास!

Water Crisis Report on Alwar: अलवर जिले में जलदाय विभाग का पेयजल सप्लाई सिस्टम पूरी तरह से फेल हो चुका है. पानी के संकट पर अफसर और नेताओं ने अपने अपने हाथ खड़े कर दिए हैं और जनता को मई-जून की भीषण गर्मी में प्यासी मरने के लिए छोड़ दिया है. पेयजल आपूर्ति के नाम पर जलदाय विभाग अलवर शहर में प्रति व्यक्ति प्रतिदिन 45 लीटर पानी भी बमुश्किल से दे पा रहा है. वहीं पेयजल आपूर्ति को अब 48 घंटे की जगह 72 घंटे के अंतराल में करने की योजना बन रही है. 

यह भी पढ़ेंः बाड़मेर:पत्नी ने पहले प्रेमी से करवाया पति का किडनैप फिर हत्या कर जंगलों में  दिया फेंक, मोबाइल डिटेल से फूटा भांडा

 दर्जन ट्यूबेल सूखे 
जलदाय विभाग के आंकड़ों के अनुसार वर्तमान में अलवर शहर की आबादी लगभग 4लाख 15 हजार है .अलवर शहर की जलापूर्ति पूरी तरह भूजल पर आधारित है. एनसीआर के नियमानुसार अलवर शहर में प्रतिदिन 561 लाख लीटर पानी की मांग है. जो कुछ दिन पहले तक जलदाय विभाग 307 नलकूपों के माध्यम से 264 लाख लीटर पानी का उत्पादन कर शहर में 64 लीटर पानी प्रति व्यक्ति प्रतिदिन के हिसाब से 48 घंटे के अंतराल में पेयजल आपूर्ति कर रहा था. लेकिन पिछले करीब 1 माह में विभाग का पेयजल सिस्टम हाफ गया और दर्जन ट्यूबेल सूख चुके हैं.

कब कितना पानी मिलना चाहिए

 वही एनसीआर के नियम अनुसार प्रति व्यक्ति प्रतिदिन 145 लीटर पानी दिया जाना चाहिए लेकिन, अलवर शहर को मात्र 45 लीटर पानी ही नसीब हो पा रहा है. अगर बात करें पानी को लेकर तो मोटे अनुमान के अनुसार एक व्यक्ति को गर्मी में प्रतिदिन 20 से 25 लीटर पानी नहाने के लिए ,10 से 15 लीटर पानी टॉयलेट के लिए , 4 से 5 लीटर पानी हाथ मुंह धोने में आदि के लिए चाहिए होता है. जलदाय विभाग द्वारा इन सब कामों के लिए पानी पूर्ति नहीं हो पा रही. घरों में कपड़े धोने के लिए 50 से 60 लीटर पानी , पोछा लगाने के लिए 10 से 15 लीटर पानी, और एक कूलर में 40 से 45 लीटर पानी की आवश्यकता होती है .इसके अलावा खाना बनाने और बर्तन धोने में भी 20 से 30 लीटर पानी चाहिए होता है. 

प्रति व्यक्ति प्रतिदिन पानी भी नही मिल रहा
इस तरह से जलदाय विभाग प्रति व्यक्ति प्रतिदिन पानी की आपूर्ति नहीं कर पा रहा शहर में काला कुआं सेक्टर में 4 से 6 दिनों से पानी नहीं आ रहा है. वही टैंकर मालिकों की मिलीभगत और जलदाय विभाग कर्मचारियों के सहयोग से पानी सप्लाई बाधित की जाती है जिससे टैंकर अधिक और ऊंचे दामों में बिक सके.

मिनी सचिवालय पर किया था महिलाओं ने प्रदर्शन
 बीते 2 दिन पहले बाढ़ 26 वा 27 के पार्षदों ने अलवर के मिनी सचिवालय पर पानी की मांग को लेकर हजारों महिलाओं के साथ प्रदर्शन किया. दूसरी ओर जिला प्रशासन द्वारा सिलीसेढ़ से पानी लाने की योजना भी पुर जिला कलेक्टर जितेंद्र सोनी के ट्रांसफर के साथ ही बंद हो गई. बिगड़े हालात में आम आदमी हर मोड़ पर पानी को लेकर प्रदर्शन ही प्रदर्शन कर कर इतिश्री कर रहा है जबकि नेता और अफसर हाथ पर हाथ रखे बैठे है. 

 शहर के हालात बद से बदतर 
अलवर शहर की पटरी पार इलाकों में भी पानी की बेहद गंभीर समस्या बनी हुई है वहीं शहर के हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. नवनियुक्त जिला कलेक्टर पुखराज सेन के द्वारा शहर का दौरा कर पेयजल समस्या के निराकरण का जायजा लिया. उन्होंने शहर के अशोका टॉकीज साउथ वेस्ट ब्लॉक लक्ष्मी नगर का दौरा कर आमजन को सुचारू पेयजल उपलब्ध कराने के लिए जलदाय विभाग व विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता को 9 नए बोरिंग को 2 दिन में कनेक्शन चालू करने को कहा. 

अधिकारियों ने नए बोरिंग कराने को कहा 
वहीं जलदाय विभाग के अधिकारियों को पेयजल समस्या के निराकरण के लिए जरूरत के अनुसार नए बोरिंग कराने को कहा. शहर में पानी सप्लाई को लेकर प्रमुख रूप से बुर्जा में मात्र 2 ट्यूबवेल ही चल रहे हैं. जिन से पानी की आपूर्ति हो रही है. बाकी ट्यूबेल सूख चुके हैं. काला कुआं और वैशाली नगर में भी पानी के ट्यूबवेल सूख चुके हैं. अब जलदाय विभाग द्वारा 8 नए ट्यूबवेल करवाए गए हैं. जिन से जल्द ही पानी की आपूर्ति शहर के अंदर की जाएगी.जलदाय विभाग के अधिशासी अभियंता कमल नारंग ने बताया कि पूरे शहर में 50 लाख लीटर पानी की आवश्यकता है. लेकिन अभी वर्तमान में 20 लाख लीटर पानी ही मिल पा रहा है. ऐसे में पानी की आपूर्ति नहीं हो पा रही है.

यह भी पढ़ेंः अनूपगढ़: NH 911 पर बोलेरो ने बाइक को मारी टक्कर, हादसे में VDO की मौत

Trending news