दिल्ली पुलिस के जवान अलवर में लेंगे ट्रेनिंग, कमांडो की तरह होंगे ट्रैंड
Advertisement

दिल्ली पुलिस के जवान अलवर में लेंगे ट्रेनिंग, कमांडो की तरह होंगे ट्रैंड

Tijara, Alwar news: अलवर जिले के तिजारा क्षेत्र के अभनपुर में दिल्ली पुलिस के जवानों के लिए ट्रेनिंग सेंटर का गुरुवार को उद्धागटन किया गया. जहां पर दिल्ली के जवान कमांडो की ट्रेनिंग लेंगे.

दिल्ली पुलिस के जवान अलवर में लेंगे ट्रेनिंग, कमांडो की तरह होंगे ट्रैंड

Tijara, Alwar news: अलवर जिले के तिजारा क्षेत्र के अभनपुर में दिल्ली पुलिस के जवानों के लिए दिल्ली से बाहर खोले गए ट्रेनिंग सेंटर का गुरुवार को दिल्ली पुलिस के कमिश्नर संजय अरोड़ा द्वारा उद्घाटन किया गया इस दौरान कमांडोज की ट्रेनिग लेने वाले जवानों ने अपने अभ्यास का प्रदर्शन किया. तिजारा के अभनपुर में दिल्ली पुलिस के जवानों के लिए शुरू किए गए इस प्रशिक्षण केंद्र में फायरिंग रेंज सहित कमांडोज प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे. कयास है कि राजस्थान सरकार भी अपनी पुलिस को यहां विशेष ट्रेनिंग के लिए भेज सकती है.  इसकी संभावनाएं भी रहेगी.

गौरतल है कि संपूर्ण क्षेत्र में इन दिनों अपराध नगरी बना हुआ है ऐसे में दिल्ली पुलिस का ट्रेनिंग सेंटर स्थापित होने से कहीं ना कहीं अप्रत्यक्ष रूप से अपराधियों में भय स्थापित हो सकेगा और अपराध पर लगाम लग सकेगी. वहीं दूसरी तरफ सेना के बाद पुलिस के ट्रेनिंग सेंटर स्थापित होने से अलवर की महत्वता भी अन्य जिलों के अपेक्षा बढ़ेगी.

तिजारा के अभनपुर में गुरुवार को दिल्ली पुलिस का पहला एडवांस्ड कमांडो ट्रेनिंग सेंटर का दिल्ली के पुलिस कमिश्नर आईपीएस अधिकारी संजय अरोड़ा की उपस्थिति उद्घाटन हुआ.  इस दौरान अलवर कलेक्टर डॉ जितेंद्र कुमार सोनी , जिला पुलिस अधीक्षक अलवर तेजस्वनी गौतम , जिला पुलिस अधीक्षक भिवाडी शांतनु कुमार , डीएसपी तिजारा प्रेम बहादुर तथा दिल्ली पुलिस के आला अधिकारी कार्यक्रम में मौजूद रहें. 

तिजारा के अभनपुर में यह ट्रेनिंग सेंटर लगभग 35.5 हेक्टर के क्षेत्र में स्थापित है. इस ट्रेनिंग कैंप में दिल्ली पुलिस के जवानों को कमांडो ट्रेनिंग देने के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त ट्रेनिंग सेंटर की स्थापना में आईपीएस अधिकारी मुकेश मीणा का महत्वपूर्ण योगदान रहा. 

 वर्तमान में दिल्ली पुलिस में विशेष आयुक्त के पद पर नियुक्त मुकेश कुमार राजस्थान भरतपुर के निठार गांव से संबंध रखते हैं , ट्रेनिंग कैंप के प्रपोजल से लेकर समस्त महत्वपूर्ण मामलों को स्वयं मीणा ने देखा और दिल्ली और राजस्थान के बीच समन्वय स्थापित करते हुए ट्रेनिंग कैंप स्थापना में भूमिका निभाई. 

आईपीएस मुकेश मीणा ने बताया यहां पर दिल्ली के पुलिस के जवानों को कमांडोज की हर तरह की ट्रेनिंग दी जाएगी ,चाहे हाइरेज बिल्डिंग में होने वाली घटना हो या जंगल और पानी मे यहां तक कि हेलीकॉप्टर से भी रेस्क्यू सहित अन्य घटनाओं की हेलीकॉप्टर से किस तरह मदद मिल सकती वह ट्रेनिंग भी दी जाएगी , उसके अलावा मीणा ने बताया यहां हर तरह की वैपन के साथ फायरिंग की ट्रेनिंग दी जाएगी .

खबरें और भी हैं...

Rajasthan : सीपी जोशी ने पढ़ा मोदी का संदेश, न्यायापालिका को दायरे में रहने की नसीहत दी

Video: 'बीड़ी जलाइले' गाने पर पाकिस्तानी ताऊ-ताई ने काटे धर्राटे, डांस देख लोग बोले- ओम्फो...

खाटू श्याम बाबा मंदिर में इस दिन से कर सकेंगे भक्त दर्शन, ऑनलाइन बुकिंग और नए नियम लागू

Trending news