Tijara: स्वास्थ्य विभाग की बड़ी कार्रवाई, बीड़ी, गुटखा, तंबाकू किया जब्त
Advertisement

Tijara: स्वास्थ्य विभाग की बड़ी कार्रवाई, बीड़ी, गुटखा, तंबाकू किया जब्त

Alwar news: अलवर जिले में तिजारा के भिवाड़ी उप जिला स्वास्थ्य केंद्र की टीम ने शुक्रवार को कोटपा एक्ट के तहत कार्रवाई करते हुए तंबाकू. गुटखा , बीड़ी सिगरेट  को जब्त किया.

Tijara: स्वास्थ्य विभाग की बड़ी कार्रवाई, बीड़ी, गुटखा, तंबाकू किया जब्त

Alwar news: अलवर जिले में तिजारा के भिवाड़ी उप जिला स्वास्थ्य केंद्र की टीम ने शुक्रवार को कोटपा एक्ट के तहत बस स्टैंड पर छापामारी की कार्रवाई की , जिसमें दुकानों पर बेचने के लिए रखे तंबाकू गुटका , बीड़ी सिगरेट को जप्त किया गया , साथ ही कई दुकानदारों के चालान भी काटे गए.

भिवाड़ी स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शुक्रवार को कोटपा एक्ट के तहत कार्रवाई करते हुए बीड़ी सिगरेट गुटका तंबाकू के पाउच को जप्त किया गया तो वही कुल 16 लोगों के चालान भी बनाए गए ,स्वास्थ विभाग की टीम के द्वारा अस्पताल परिसर के साथ-साथ भिवाड़ी के बस स्टैंड पर कार्रवाई की गई.

भिवाड़ी उप जिला स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ के के शर्मा ने बताया कि अलवर जिला कलेक्टर डॉक्टर जितेंद्र सोनी के द्वारा 2 जनवरी से लेकर 11 फरवरी तक 40 दिन का धूम्रपान मुक्त अलवर अभियान चलाया हुआ है उसके तहत रोजाना स्वास्थ्य विभाग की टीम अलग-अलग जगह पर जाकर धूम्रपान बेचने व धूम्रपान करने वाले लोगों पर लगातार कार्रवाई कर रही है . अभी तक भिवाड़ी में अलग-अलग जगहों पर 388 लोगों के चालान किए गए हैं इसमें 4850 रुपए की राशि भी वसूली गई है.

 अभियान को सफल बनाने के लिए एक टीम का गठन किया है जिसमें नर्सिंग अधिकारी हरकेश बैरवा व जीएनएम मंजीत को लगाया गया है. यह टीम रोजाना अस्पताल में आने वाले मरीजों की जांच करती है और जो भी व्यक्ति धूम्रपान करता हुआ पाया जाता है उसको समझाइस करने के बाद चालान भी बनाती है. 

कोटपा एक्ट के तहत कम से कम 10 रुपए से लेकर अधिकतम 200 रुपए का चालान बनाया जा सकता है . भिवाड़ी में अभी तक 200 रुपए का एक भी चालान नहीं बनाया गया है अभियान के तहत सिर्फ लोगों को समझाइश कर धूम्रपान से दूर रहने की बात कही जा रही है और 10 रुपए से लेकर 50 रुपए तक के ही चालान बनाए जा रहे हैं .

शुक्रवार को भिवाड़ी के बस स्टैंड पर नर्सिंग अधिकारी हरकेश बैरवा व जीएनएम मंजीत के द्वारा थडियों पर बेचने के लिए लगाए गए बीड़ी सिगरेट गुटका पान तंबाकू की थैलियों को जप्त किया गया और दुकानदारों के चालान भी बनाए गए साथ ही भविष्य में तंबाकू नहीं बेचने की चेतावनी भी दी गई. यह अभियान अभी 11 फरवरी तक जारी रहेगा .

ये भी पढ़ें..

सचिन पायलट को हनुमान बेनीवाल की नसीहत, कुछ करना है तो दिल्ली जा कर आलाकमान को बताओ

गहलोत को पायलट का जवाब, 32 सलाखों के पीछे जो बिना हड्डी की जीभ है उसे संभाल कर उपयोग करना चाहिए

Trending news