Rajasthan Weather Update: राजस्थान के सभी जिलों में आज मौसम मेहरबान, भारी बारिश के साथ पड़ेंगे ओले
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2347349

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के सभी जिलों में आज मौसम मेहरबान, भारी बारिश के साथ पड़ेंगे ओले

Rajasthan Weather Update: राज्य के कई हिस्सों में  पिछले 24 घंटों के दौरान मेघगर्जन के साथ बारिश दर्ज की गई है.चित्तौड़गढ़, टोंक जिले में भारी बारिश दर्ज हुई.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून ने पूरी तरह से पैर पसार लिया है. राज्य के कई हिस्सों में  पिछले 24 घंटों के दौरान मेघगर्जन के साथ बारिश दर्ज की गई है.चित्तौड़गढ़, टोंक जिले में भारी बारिश दर्ज हुई.

चित्तौड़गढ़ के निम्बाहेड़ा और टोंक के निवाई में 71 MM बारिश दर्ज हुई. जोधपुर के बिलाड़ा में 56 MM बारिश दर्ज हुई. राज्य में अधिकतम तापमान चूरू जिले में 42.4 डिग्री दर्ज की गई है.वहीं न्यूनतम तापमान 32.3 डिग्री श्रीगंगानगर का दर्ज किया गया है.

मौसम केंद्र जयपुर ने आज भी प्रदेश के सभी जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश निम्बाहेड़ा,चित्तौड़गढ़ के बिलाड़ा,जोधपुर में 56mm बारिश दर्ज की गई है.

मौसम विज्ञान केंद्र में जारी किया येलो अलर्ट. जयपुर, अजमेर, दौसा, अलवर, भरतपुर, झुंझुनू, सीकर, टोंक, करौली जिले के लिए अलर्ट जारी किया है. वहीं  राजधानी जयपुर में बूंदाबांदी का दौर भी शुरू हो चुका है.शहर के कई इलाकों में हो रही बूंदाबांदी.

पिछले 24 घंटों में राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री चुरू और सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री श्रीगंगानगर में दर्ज किया गया है.वहीं दौसा,अलवर,भरतपुर,झुंझुनू,सीकर,जयपुर,अजमेर,टोंक,करौली जिलों में मेघगर्जन के साथ वज्रपात के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

दरअसल, बंगाल की खाड़ी में बना डिप्रेशन कमजोर पड़ गया है और कम दबाव के क्षेत्र में बदल गया है. मानसून की ट्रफ लाइन जैसलमेर, कोटा से गुजर रही है.बीकानेर और जोधपुर संभाग में मेघगर्जन के साथ बारिश अपना कहर बरपा सकती है. 

मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं.इस इलाके के कुछ जिलों में 30 से 40 और कुछ में 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं.

 मानसून के बीच प्रदेश का तापमान पहुंचा 44 डिग्री से अधिक पहुंच गया है.बीकानेर, फलोदी का अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया है. गुलाबी नगरी जयपुर का अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री के पास दर्ज किया गया है.

यह भी पढ़ें:महादेव मंदिरों में बम -बम भोले की गूंज,देवनागरी दौसा में उत्सव का माहौल

Trending news