शायद ही आपको राजस्थान में इस जगह के बारे में पता होगा, जहां है पानी, रेत के टीले और सुकून
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1504470

शायद ही आपको राजस्थान में इस जगह के बारे में पता होगा, जहां है पानी, रेत के टीले और सुकून

Rajasthan Tourism: राजस्थान में देखने के लिए बहुत सी अनछुई जगह हैं. जहां के बारे में कई लोगों को पता ही नहीं है. आज एक ऐसी की जगह के बारे में आपको जानकारी देते हैं.

शायद ही आपको राजस्थान में इस जगह के बारे में पता होगा, जहां है पानी, रेत के टीले और सुकून

Rajasthan Tourism: राजस्थान पर्यटन के लिहाज से किसी भी पहचान का मोहताज नहीं है.यहां एक से बढ़कर एक घूमने के लिए बेहतरीन जगह हैं. लेकिन राजस्थान में कुछ जगह ऐसी भी हैं जो की अनछुई हैं. इन जगहों के बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी है. शायद ये कहना भी गलत नहीं होगा कि इन जगहों के बारे में वहां रह रहे लोकल व्यक्ति को भी पता हो.

बात कर रहे हैं राजस्थान के अजमेर जिले की.अजमेर जिले में पुष्कर बसा है और यहां एक से बढ़कर एक दर्शनीय जगह हैं. लेकिन पुष्कर के बैद्यनाथ मंदिर के बारे में बहुत ही कम लोगों को पता है. बैद्यनाथ मंदिर पुष्कर में स्थित है. यह मंदिर है भगवान शिव का. स्थानीय लोगों का कहना है कि ये शिवलिंग स्वयं भू शिवलिंग है. यहां बहता हुआ पानी है. बताया जाता है कि जो पानी यहां पर बह रहा है वह सरस्वती नदी का पानी है. पहाड़ों से होता हुआ ये पानी यहां पर आ रहा है.

बैद्यनाथ मंदिर में भगवान शिव के दर्शन के लिए एक गुफा में जाना पड़ता है. जो को एक बेहतरीन अनुभव देता है. यहां पर बहुत कम लोग आते  हैं क्योंकि इस स्थान के बारे में कई लोगों को पता ही नहीं हैं. मान्यता है कि इस मंदिर में जानें से श्रद्धालुओं की सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं.

वहीं दूसरी ओर मंदिर से कुछ ही दूरी पर रेल के टीले हैं.जहां पर आप ट्रेकिंग कर सकते हैं. साथ ही प्रकृति का एक बेहतर अनुभव ले सकते हैं. राजस्थान में रेत के टीले पर आनंद लेना जहां भीड़ भी नहीं हो ऐसे स्थान अगर आप खोज रहे हैं तो आप बैद्यनाथ मंदिर परिसर जा सकते हैं. रेल के टीले पर चढ़ने के बाद आप पहाड़ों से घिर जाएंगे. साथ ही पहाड़ों पर ट्रेकिंग भी कर सकते हैं. 

Trending news