Nasirabaad: नसीराबाद में प्रतिलिपि शाखा की ऑनलाइन सेवा का सत्र न्यायाधीश ने किया शुभारंभ
Advertisement

Nasirabaad: नसीराबाद में प्रतिलिपि शाखा की ऑनलाइन सेवा का सत्र न्यायाधीश ने किया शुभारंभ

Nasirabaad, Ajmer News: अजमेर के नसीराबाद में जिला एवं सत्र न्यायाधीश मदनलाल भाटी ने न्यायालय में केंद्रीकृत प्रतिलिपि शाखा की ऑनलाइन सेवा का  उद्घाटन किया. इस दौरान बार एसोसिएशन सहित अधिवक्ताओं ने सत्र न्यायाधीश के सामने मांग पत्र पेश किया. 

कार्यक्रम में मौजूद सत्र न्यायाधीश मदनलाल भाटी

Nasirabaad, Ajmer News: अजमेर के नसीराबाद में जिला एवं सत्र न्यायाधीश मदनलाल भाटी के मुख्य आतिथ्य में न्यायालय परिसर में केंद्रीकृत प्रतिलिपि शाखा की ऑनलाइन सेवा का फीता काटकर उद्घाटन किया गया. जिससे अधिवक्ताओं को ही नहीं बल्कि पक्षकारों व अन्य व्यक्तियों को भी लाभ मिलेगा. इस मौके पर स्थानीय न्यायालयों के न्यायिक अधिकारी भी मौजूद रहें. नसीराबाद न्यायालय में मंगलवार को जिला एवं सत्र न्यायाधीश मदनलाल भाटी अपने तय कार्यक्रम के अनुसार नसीराबाद न्यायालय पहुंचे. जहां पर न्यायिक अधिकारियों एवं बार एसोसिएशन के नेतृत्व में गर्मजोशी से स्वागत किया गया. इस मौके पर उन्होंने जानकारी दी कि प्रत्येक प्रतिलिपि आवेदनकर्ता वेबसाइट पर अपने प्रतिलिपि आवेदन का संपूर्ण ब्यौरा एवं वर्तमान स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकता है. प्रत्येक आवेदनकर्ता को आवेदित प्रतिलिपि के संबंध में मैसेज के द्वारा सूचना भी प्रेषित की जाएगी. इतना ही नहीं बल्कि न्यायिक आदेशों की प्रतिलिपि भी इस वेबसाइट पर आमजन देख सकता है. उन्होंने कहा कि ऑनलाइन प्रक्रिया समूचे राजस्थान में सबसे पहले अजमेर जिले से आरंभ की गई है.

उपजिला मजिस्ट्रेट अंशुल आमेरिया ने भी न्यायिक अधिकारियों का स्वागत किया. जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने ज्ञानवर्धक शेरो शायरी सुनाते हुए कहा कि कपड़े मैले होने पर चल सकता है लेकिन किसी की आत्मा मैली हो जाए तो उसका सर्वनाश तय है, इसलिए इंसान को अपनी आत्मा को मैला नहीं होने देना चाहिए. उन्होंने कहा कि न्यायालय पर आमजन अत्यधिक विश्वास करते हैं, न्यायालय में सच्चाई के आधार पर निर्णय होने के कारण ही न्यायालय पर विश्वास किया जाता है.

पेश किया मांग पत्र
नसीराबाद न्यायालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम के चलते बार एसोसिएशन सहित अधिवक्ताओं ने मांग पत्र पेश किया. जिसमें बताया कि स्थाई एवं नियमित रूप से एडीजे कोर्ट आरंभ की जाए. राज्य सरकार द्वारा घोषणा होने के बावजूद अभी तक एडीजे कोर्ट में न्यायाधीश की स्थाई नियुक्ति नहीं हो पाई है, जिससे अधिवक्ताओं सहित पक्षकारों व आमजन को काफी परेशानियां झेलनी पड़ रही है. उन्होंने एडीजे कोर्ट भवन निर्माण कराने की भी मांग रखी. नसीराबाद न्यायालय के रिकॉर्ड रूम को विजयनगर से नसीराबाद कोर्ट में स्थापित करने, अधिवक्ताओं के लिए बार हॉल और चैंबर्स निर्माण कराने, न्यायालय में नकल के टिकट व्यवस्था के स्थान पर नगद रुपए जमा कराने की व्यवस्था आरंभ करने, न्यायालय परिसर में कैंटीन का आरंभ कराने आदि की मांग रखी. जिस पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने जानकारी दी कि कैंटीन के लिए आदेश दे दिए गए हैं और नगरपालिका के द्वारा न्यायालय परिसर के निकट इंदिरा रसोई आरंभ करने के लिए उपखंड अधिकारी को भवन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए है. 

उन्हों ने बताया कि सभी न्यायालय एक ही परिसर में सुव्यवस्थित ढंग से निर्मित कराने के लिए लगभग 30 बीघा भूमि की आवश्यकता रहेगी. इस संदर्भ में स्थानीय स्तर पर तुरंत कार्रवाई की जाए, जिससे सभी न्यायालय एक ही परिसर में सुव्यवस्थित ढंग से निर्मित कराए जा सके. नसीराबाद न्यायालय में आयोजित इस उद्घाटन कार्यक्रम में एडीजे नवीन कुमार मीणा, एसीजेएम मदनलाल सहारण, न्यायिक मजिस्ट्रेट सीमा सान्दू उपजिला मजिस्ट्रेट अंशुल आमेरिया, बार एसोसिएशन के अध्यक्ष फारुख खत्री, नगरपालिका सीओ भगवान सिंह परमार सहित बार एसोसिएशन के अधिवक्तागण मौजूद रहें.

Reporter - Ashok Bhati

यह भी पढ़ें - Rajasthan CM : क्या सचिन पायलट को मिलने वाली है कमान ? खाचरियावास से मुलाकात की इनसाइड स्टोरी

Trending news